scriptविवाद के बाद सीबीएसई ने एससी, एसटी स्टूडेंट्स की बढ़ी फीस पर लगाई रोक | CBSE exam fees : Board stays hiked fees of SC, ST students | Patrika News

विवाद के बाद सीबीएसई ने एससी, एसटी स्टूडेंट्स की बढ़ी फीस पर लगाई रोक

locationजयपुरPublished: Aug 17, 2019 09:09:00 am

CBSE Exam Fees : केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (Central Board of Secondary Education) (सीबीएसई) (CBSE) ने फीस वृद्धि के विवाद को देखते हुए अनुसूचित जाति, जनजाति (एससी, एसटी) के स्टूडेंट्स के लिए परीक्षा की फीस 50 रुपए ही रहने दिया है, लेकिन सामान्य वर्ग के स्टूडेंट्स में वृद्धि वापस नहीं ली है। सीबीएसई के परीक्षा नियंत्रक ने दिल्ली सरकार को लिखे गए पत्र में यह जानकारी दी।

education news in hindi, education, cbse, cbse board, cbse board exam

CBSE

CBSE Exam Fees : केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (Central Board of Secondary Education) (सीबीएसई) (CBSE) ने फीस वृद्धि के विवाद को देखते हुए अनुसूचित जाति, जनजाति (एससी, एसटी) के स्टूडेंट्स के लिए परीक्षा की फीस (Exam Fees) 50 रुपए ही रहने दिया है, लेकिन सामान्य वर्ग के स्टूडेंट्स में वृद्धि वापस नहीं ली है। सीबीएसई के परीक्षा नियंत्रक (CBSE Exam Controller) ने दिल्ली सरकार को लिखे गए पत्र में यह जानकारी दी। सीबीएसई ने फीस बढ़ोतरी की अंतर राशि राज्यों से वसूलने के निर्णय लिया है। मानव संसाधन विकास मंत्रालय के निर्देश पर सीबीएसई ने अनुसूचित जाति एवम जनजाति के छात्रों की फीस पहले की तरह 50 रुपए ही रहने दिया लेकिन सामान्य वर्ग के छात्रों में वृद्धि वापस नही ली है।

फीस बढ़ोतरी विवाद को देखते हुए सीबीएसई ने यह कदम उठाया, लेकिन एससी-एसटी वर्ग के स्टूडेंट्स के लिए बढ़ी हुई फीस की अंतर राशि राज्यों से वसूलने का फैसला किया है। पत्र में कहा गया है कि दसवीं और बारहवीं की परीक्षा के लिए एससी, एसटी के छात्रों की फीस 50 रुपए ही रहेगी, लेकिन फीस की बढ़ी हुई राशि और मौजूदा फीस के अंतर को राज्य सरकारों को बोर्ड को देना होगा।

गौरतलब है कि इस वृद्धि से पिछले दिनों से जबरदस्त विवाद खड़ा हो गया। कांग्रेस और वाम दलों ने इसकी तीखी आलोचना की है और इसके चलते सीबीएसई को स्पष्टीकरण भी जारी करना पड़ा। मानव संसाधन विकास मंत्रालय के निर्देश पर सीबीएसई को यह कदम उठाना पड़ा है।

ट्रेंडिंग वीडियो