scriptGSEB 12th Class Exam: जीएसईबी 12वीं की परीक्षाएं भी हुईं रद्द, शिक्षा मंत्री ने दी जानकारी | gseb 12th class exam may canceled in Gujarat decision in cabinet meeting today | Patrika News

GSEB 12th Class Exam: जीएसईबी 12वीं की परीक्षाएं भी हुईं रद्द, शिक्षा मंत्री ने दी जानकारी

locationनई दिल्लीPublished: Jun 02, 2021 02:17:59 pm

Submitted by:

Dhirendra

GSEB 12th Class Exam: सीबीएसई के बाद गुजरात माध्यमिक और उच्च माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (GSHSEB) ने कक्षा 12वीं के छात्रों के लिए बोर्ड परीक्षा रद्द कर दी है।
 

gseb board exam 2021
GSEB 12th Class Exam: गुजरात माध्यमिक और उच्च माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ( Gujarat Board of Secondary and Higher Secondary Education ) ने कक्षा 12वीं के छात्रों के लिए बोर्ड परीक्षा रद्द कर दी है। प्रदेश के शिक्षा मंत्री भूपेंद्रसिंह चुडासमा ने इस बात की जानकारी दी है। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) और काउंसिल फॉर द इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट एग्जामिनेशन (CISCE) द्वारा 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं को रद्द करने के एक दिन बाद GSHSEB ने यह फैसला लिया। इसके अलावा हारियाणा सरकार ने भी 12वीं की परीक्षा रद्द कर दी हैं। गुजरात बोर्ड 12वीं की परीक्षाएं 1 से 16 जुलाई के बीच होनी थीं। मंगलवार को दसवीं और बारहवीं बोर्ड की परीक्षा को लेकर डेटशीट भी जारी हुई थी। लेकिन मंगलवार शाम को पीएम मोदी की अध्यक्षता में हुई बैठक में सीसबीएसई 12वीं की परीक्षा रद्द करने के फैसले के बाद GSHSEB ने भी 12वीं बोर्ड की परीक्षा आयोजित नहीं करने का फैसला लिया है।
छात्रों का स्वास्थ्य हमारी पहली प्राथमिकता

GSHSEB ने बताया है कि कोरोना की दूसरी लहर को देखते हुए हालात अभी ऐसे नहीं हैं कि बच्चों की सेहत को खतरे में डालकर परीक्षा आयोजित करने का जोख‍िम उठाया जा सके। मंगलवार को सीबीएसई बोर्ड एग्जाम कैंसिल करने का फैसला लेते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी यही कहा था कि छात्रों का स्वास्थ्य हमारी पहली प्राथमिकता है।
गुजरात एजुकेशन बोर्ड ने मंगलवार को कक्षा 10 और कक्षा 12 की लंबित बोर्ड परीक्षाओं के आयोजन के लिए नई डेटशीट जारी कर दी है। गुजरात सेकेंड्री एंड हायर एजुकेशन बोर्ड ( GSEB ) द्वारा सेंकेंड्री और सीनियर सेकेंड्री परीक्षाओं के लिए जारी टाईम-टेबल के मुताबिक दोनों की कक्षाओं के लिए बोर्ड परीक्षाओं का आयोजन 1 जुलाई से 10 जुलाई के बीच किया जाएगा। बोर्ड के छ़ात्र जीएसईबी की आधिकारिक वेबसाइट gseb.org पर जाकर नया टाइम टेबल चेक कर सकते हैं।
छात्रों और अभिभावकों में डर का माहौल

कोरोना की दूसरी लहर के बाद देश भर के छात्र व अभ‍िभावकों में तीसरी लहर के खतरे के बीच 12वीं के एग्जाम कराने को लेकर भय का माहौल हैै। यही वजह है कि सीबीएसई की 12वीं की परीक्षा को भी रद्द करने का फैसला लिया गया है।
Web Title: GSEB 12th Class Exam May Canceled In Gujarat Decision in Cabinet Meeting Today

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो