फेल होने के बाद आजमाएं ये 5 उपाय तो पक्का मिलेगी कामयाबी

यदि एक छात्र, व्यवसायी अथवा लीडर के रूप में आपसे कोई गलती होती है तो ऐसे में इन टिप्स की मदद से आप असफलता से जल्दी उभर सकते हैं।

By: सुनील शर्मा

Published: 14 May 2018, 03:10 PM IST

जीवन में सफल होने के लिए जरूरी है कि आपमें असफलता से संभलने की स्किल हो। आपने अपने आसपास ऐसे बहुत से सफल लोगों को देखा होगा, जिन्होंने कई बाद असफलता का मुंह देखा होगा लेकिन उनके मजबूत इरादों से आज वे सफल लोगों में शामिल हैं। इसलिए एक सफल आदमी बनने के लिए आपको गलतियों से सबक लेने की जरूरत है। अपनी गलतियों को अपनी ताकत बनाएं और नए विजन से साथ फिर से टारगेट अचीव करने में जुट जाएं। यदि एक छात्र, व्यवसायी अथवा लीडर के रूप में आपसे कोई गलती होती है तो ऐसे में इन टिप्स की मदद से आप असफलता से जल्दी उभर सकते हैं। इससे आपका कॉन्फिडेंस का लेवल भी बूस्ट होगा, जो कॅरियर ग्रोथ के लिए अहम होता है।

फेल्यर के बारे में सही रखें एटीट्यूड
फेल्यर एक लर्निंग प्रोसेस है लेकिन बहुत से लोग इसे सही तरीके से नहीं देखते हैं। यह सक्सेस के लिए बहुत जरूरी होता है। इसलिए फेल्यर को अपनी एबिलिटी और कॉन्फिडेंस को बूस्ट करने के रूप में इस्तेमाल करनार चाहिए। असफलता को यह अनुभव आपको बहुत कुछ सीखा सकता है। इससे आपको फिर से अपनी स्किल्स पर विचार करना चाहिए। साथ ही अपनी रणनीति पर भी विचार करें। आपका पॉजिटिव एटीट्यूड ही आपको इस परिस्थिति से बाहर निकालने में सहायक होगा।

गलतियों को स्वीकारें
हताश होने की जगह आपको अपनी गलतियों को स्वीकारना चाहिए और तुरंत प्रभाव से उन्हें दूर करने का प्रयास करें। किसी अन्य व्यक्ति पर असफलता का आरोप लगाने के बजाए आपको अपनी रणनीति एक बार दोबारा से विचार करना चाहिए। इससे आपके दोस्तों, कलीग्स और दूसरे लोगों से रिलेशन भी अच्छे रहेंगे। जीवन में सफल होने के लिए यह बहुत जरूरी है कि असफलता की जिम्मेदारी भी आप स्वयं पर लें। इससे एक सबक के रूप में देखें।

सभी की मदद लें
असफल होने के मतलब यह नहीं है कि आप खुद को सभी से अलग कर लें, बल्कि असफलता से उभरने के लिए आपको अपने साथियों, अपने परिजनों की मदद लेनी चाहिए और प्रोब्लम सॉल्व करने के लिए सभी के आइडियाज का सम्मान करें। अपनी रिलेशनशिप को बनाए रखने के लिए गलतियों से क्षमा मांगे, इससे लोगों में विश्वास बना रहेगा।

एनालाइज अवश्य करें
गलतियों से सबक लेने के लिए यह जरूरी है कि आप अपनी पहलुओं पर ठीक तरह से विश्लेषण करें, ताकि भविष्य में फिर से ऐसी गलतियां नहीं हो।

मूव करें
असफलता से संभलने के लिए किसी अन्य फील्ड में भी मूव कर सकते हैं। दुनिया में ऐसे बहुत से महान लोग हैं जिन्होंने कई क्षेत्रों में बुरी तरह असफल होने के बाद किसी नए क्षेत्र में काम किया और जबरदस्त कामयाबी हासिल की। इसलिए फेल्यर से रिकवर होने के लिए यह भी जरूरी है कि आप किसी अन्य फील्ड या सर्विस पर भी फोकस कर सकते हैं। साथ ही किसी भी काम या कोर्स को शुरू करने से पहले अपनी रुचि का विशेष ध्यान रखें और उसी पर फोकस रहें। इसके अलावा हर परिस्थिति में अपने आप को मोटिवेट करते रहें। सफल होने के लिए सबसे बड़ी शर्त यही है। अगर आप खुद से अपनी मदद नहीं कर पा रहे हैं तो फेल्यर से रिकवर होने के लिए किसी अच्छे मेंटर की भी मदद ले सकते हैं।

सुनील शर्मा
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned