scriptजर्मनी के स्टूडेंट्स को योग और आयुर्वेद सिखाएगा भारत | India to teach yoga, ayurveda to German students | Patrika News

जर्मनी के स्टूडेंट्स को योग और आयुर्वेद सिखाएगा भारत

locationजयपुरPublished: Nov 02, 2019 10:39:58 am

भारत में अध्ययन कार्यक्रम के तहत जर्मनी के स्टूडेंट्स को योग सिखाया जाएगा और आयुर्वेद तथा प्राकृतिक चिकित्सा की पढ़ाई की शिक्षा दी जाएगी। मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने जर्मनी की शिक्षा एवं अनुसंधान मंत्री एनजा करजिलेक के साथ शिक्षा के क्षेत्र में करार पर हस्ताक्षर कार्यक्रम के दौरान यह बात कही।

Yoga

Yoga

भारत में अध्ययन कार्यक्रम के तहत जर्मनी के स्टूडेंट्स को योग सिखाया जाएगा और आयुर्वेद तथा प्राकृतिक चिकित्सा की पढ़ाई की शिक्षा दी जाएगी। मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक (Human Resource Minister Ramesh Pokhriyal) ने जर्मनी की शिक्षा एवं अनुसंधान मंत्री एनजा करजिलेक के साथ शिक्षा के क्षेत्र में करार पर हस्ताक्षर कार्यक्रम के दौरान यह बात कही। उन्होंने बताया कि भारत में अध्ययन कार्यक्रम के तहत जर्मनी के छात्रों को योग की शिक्षा दी जाएगी और आयुर्वेद तथा प्राकृतिक चिकित्सा शिक्षा दी जाएगी।

उन्होंने बताया कि शोध एवं नवाचार के क्षेत्र में भारत ने जर्मनी की बीस संस्थाओं से कार्यक्रम शुरू किया है। इस समारोह में विश्विद्यालय अनुदान आयोग और जर्मनी की डाड संस्था के बीच उच्च शिक्षा के क्षेत्र में एक करार भी हुआ। इसके अलावा दोनों देशों के बीच शोध के लिए फंडिंग को लेकर 2013 में हुए एक करार की अवधि 2020 से बढ़ा कर 2024 की गई है। इसके अलावा डुओ इंडो फेलोशिप भी शुरू होगी। समारोह में मानव संसाधन राज्य मंत्री संजय धोत्रे और शिक्षा सचिव अमित खरे भी मौजूद थे।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो