KVS Admission 2021: केंद्रीय विद्यालयों में प्रवेश के लिए आज से रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया शुरू, ऐसे करें अप्लाई

KVS Admission 2021: केंद्रीय विद्यालयों में शैक्षणिक सत्र 2021-22 के लिए प्रवेश की प्रक्रिया आज से शुरू की जा रही है। केंद्रीय विद्यालय संगठन ने प्रवेश...

By: Deovrat Singh

Published: 01 Apr 2021, 09:27 AM IST

KVS Admission 2021: केंद्रीय विद्यालयों में शैक्षणिक सत्र 2021-22 के लिए प्रवेश की प्रक्रिया आज से शुरू की जा रही है। केंद्रीय विद्यालय संगठन ने प्रवेश हेतु नोटिफिकेशन 26 मार्च को जारी कर दिया था। जारी नोटिफिकेशन के मुताबिक़ आज यानि 1 अप्रैल 2021 से रजिस्ट्रेशन पोर्टल पर लिंक एक्टिव कर दिया जाएगा। केंद्रीय विद्यालयों में कक्षा-1 के अंदर दाखिले के लिए ही रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया आज से शुरू की गई है। इच्छुक अभिभावक जो प्रवेश प्रक्रिया का इंतजार कर रहे थे, वे आज से अप्लाई कर सकते हैं। रजिस्ट्रेशन पोर्टल सुबह 10 बजे से ओपन हो जाएगा। शेड्यूल को patrika.com/ पर दिए गए डाइरेक्ट लिंक से भी चेक कर सकते हैं।

Click Here For KVS Admission 2021 Schedule

केंद्रीय विद्यालय में प्रवेश के लिए रजिस्ट्रेशन की अंतिम तिथि
पहली कक्षा में प्रवेश के लिए अभिभावकों को 20 दिन का समय दिया गया है। रजिस्ट्रेशन लिंक अंतिम तिथि के बाद निष्क्रिय कर दिया जाएगा। इच्छुक अभिभावक 19 अप्रैल शाम 7 बजे तक ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं। रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया के लिए केंद्रीय विद्यालय संगठन की आधिकारिक वेबसाइट Https://Kvsonlineadmission.Kvs.Gov.In/ पर जाएं।

कक्षा-2 और उससे ऊपर की कक्षाओं में प्रवेश के लिए प्रक्रिया
केवीएस के विद्यालयों में सबसे पहले कक्षा-1 और उसके बाद कक्षा 2 व इससे ऊपर की कक्षाओं में दाखिला लिया जाता है। कक्षा -2 और उससे ऊपर की कक्षाओं में प्रवेश के लिए रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया 8 अप्रैल 2021 से शुरू होगी। इसके लिए रजिस्ट्रेशन का लिंक महज 8 दिन तक एक्टिव रहेगा। अभिभावक 15 अप्रैल तक स्कूल में जाकर रजिस्ट्रेशन करा सकेंगे। कक्षा-2 और उससे ऊपर की कक्षाओं में प्रवेश के लिए रिक्त सीटों का विवरण विद्यालयों में जाकर ही लिया जा सकता है। केवीएस ने स्पष्ट किया है कि सीटें रिक्त होने पर ही पात्र बच्चों को दाखिला दिया जाएगा।

Deovrat Singh
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned