scriptKVS Admission 2020 : कक्षा 1 और 2 के लिए प्रवेश प्रक्रिया शुरू, ऐसे करें ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन | KVS class 1 admission 2020 application detail | Patrika News

KVS Admission 2020 : कक्षा 1 और 2 के लिए प्रवेश प्रक्रिया शुरू, ऐसे करें ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन

locationजयपुरPublished: Jul 20, 2020 02:21:43 pm

Submitted by:

Deovrat Singh

KVS Admission 2020 : देश के विभिन्न केंद्रीय विद्यालयों में कक्षा 1 और 2 में प्रवेश के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। केंद्रीय विद्यालय संगठन ने इसके लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन फॉर्म जारी कर दिया है।

kvs

kvs

KVS Admission 2020 : देश के विभिन्न केंद्रीय विद्यालयों में कक्षा 1 और 2 में प्रवेश के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। केंद्रीय विद्यालय संगठन ने इसके लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन फॉर्म जारी कर दिया है। इसके लिए अभिभावक को आधिकारिक वेबसाइट पर पूरी डिटेल्स पढ़नी होगी। प्रवेश प्रक्रिया को लेकर 17 जुलाई को विस्तृत नोटिफिकेशन जारी किया जा चुका है।

KVS Admission 2020 आधिकारिक नोटिफिकेशन के लिए यहां क्लिक करें

KVS Admission 2020 ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन के लिए यहां क्लिक करें

कोरोना वायरस संक्रमण की स्थिति देखते हुए पैरेंट्स को स्कूल विजिट करने से मना किया गया है। आवेदन की पूरी प्रक्रिया ऑनलाइन ही पूरी करनी है। जो पैरेंट्स अपने बच्चों का एडमिशन केंद्रीय विद्यालय में कराना चाहते हैं, वे केवीएस की आधिकारिक वेबसाइट kvsonlineadmission.kvs.gov.in पर जाकर रजिस्ट्रेशन / आवेदन की प्रक्रिया पूरी कर सकते हैं।


केंद्रीय विद्यालय संगठन ने इस संबंध में 17 जुलाई 2020 को विस्तृत नोटिफिकेशन जारी किया था। इस नोटिफिकेशन के अनुसार, केंद्रीय विद्यालयों में कक्षा 1 में एडमिशन के लिए आज, यानी 20 जुलाई 2020 को सुबह 10 बजे से रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। रजिस्ट्रेशन / आवेदन की अंतिम तारीख 7 अगस्त 2020 (शाम 7 बजे तक) है।

ऐप से भी आवेदन
केंद्रीय विद्यालय कक्षा 1 में एडमिशन के लिए केवीएस की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं। एंड्रॉयड मोबाइल ऐप (KVS App) से भी रजिस्ट्रेशन किया जा सकता है। रजिस्ट्रेशन फॉर्म इस ऐप पर भी उपलब्ध है। ऑनलाइन आवेदन फॉर्म भरने के बाद इसकी सॉफ्ट कॉपी स्कैन करने के बाद संबंधित केंद्रीय विद्यालय को उसकी ईमेल आईडी पर भेजनी होगी।

कक्षा 2 के लिए आवेदन
केंद्रीय विद्यालयों में कक्षा 2 की रिक्त सीटों पर आवेदन 20 जुलाई 2020 से लेकर 25 जुलाई 2020 शाम 4 बजे तक कर सकते हैं। दूसरी कक्षा के लिए आवेदन फॉर्म ऑफलाइन मोड पर उपलब्ध कराए जाएंगे।


पहले राउंड के लिए प्रोविजनल सेलेक्टेड स्टूडेंट्स की लिस्ट और रजिस्टर्ड स्टूडेंट्स की वेटिंग लिस्ट 11 अगस्त 2020 को केवीएस की वेबसाइट पर जारी की जाएगी। अगर पहले राउंड के बाद सीटें खाली रह जाती हैं, तो दूसरे राउंड की लिस्ट 24 अगस्त को जारी होगी। फिर भी सीटें खाली रह जाने पर थर्ड लिस्ट 26 अगस्त को जारी की जाएगी। फाइनल सेलेक्शन लिस्ट अगस्त के अंत में आएगी।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो