Maharashtra Education Department: एसएससी के 78643 छात्रों का डेटा गायब, पढ़ें डिटेल

Maharashtra Education Department: एसएससी के 78,643 छात्रों का डेटा गायब होने से महाराष्ट्र सरकार के सामने नई मुसीबत उठ खड़ी हुई है। अब अहम सवाल यह है कि तय समय पर दसवीं का रिजल्ट जारी हो पाएगा या नहीं।

By: Dhirendra

Updated: 01 Jun 2021, 05:15 PM IST

Maharashtra Education Department: कोरोना महामारी सहित कई अन्य समस्याओं से जूझ रही महाराष्ट्र सरकार के सामने एक और समस्या उठ खड़ी हुई है। ताजा जानकारी के मुताबिक एसएससी के 78 हजार छात्रों का डेटा अचानक गायब हो गया है। इस डेटा को महाराष्ट्र शिक्षा विभाग ढूंढ पाने में नाकाम साबित हुआ है। इस घटना बाद से इंटरनल असेसमेंट के आधार पर तय समय में दसवीं का रिजल्ट जारी कर पाना महाराष्ट्र सरकार के लिए बड़ी चुनौती के रूप में उभरकर सामने आया है।

Read More: CBSE Class 12 Exam 2021: 12वीं की परीक्षा पर आज फैसला आना मुश्किल, तबीयत खराब होने के बाद शिक्षा मंत्री एम्स में भर्ती

सबसे ज्यादा ठाणे के छात्रों का डेटा गायब

स्थानीय मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक सरल सॉफ्टवेयर से 78,643 छात्रों का डेटा गायब है। एसएससी यानि दसवीं कक्षा की परीक्षा के लिए लगभग 19 लाख छात्रों ने रजिस्ट्रेशन कराया था। यह डेटा पिछले साल कक्षा 9 की परीक्षा में शामिल हुए छात्रों की संख्या पर आधारित है। सबसे ज्यादा ठाणे में लगभग 12,613 एसएससी छात्रों का डेटा गायब है। जबकि महाराष्ट्र के भंडारा जिले में 80 एसएससी छात्रों का डेटा लापता होने की सूचना है।

नए सिरे से डेटा तैयार करने का आदेश जारी

दरअसल, सरल सॉफ्टवेयर का उपयोग महाराष्ट्र शिक्षा विभाग ( Maharashtra Education Department ) द्वारा छात्रों के डेटा को स्टोर करने के लिए किया जाता है। यह सभी स्कूलों और उनके छात्रों के सभी प्रशासनिक और शैक्षणिक डेटा को संग्रहीत करता है। रिपोर्ट कार्ड से लेकर शुल्क विवरण तक। सब कुछ इस सॉफ़्टवेयर में संग्रहीत होता है। फिलहाल, महाराष्ट्र शिक्षा विभाग ने इस घटना की वजह सरल साफ्टवेयर के बारे में कर्मचारियों में जानकारी का अभाव होना बताया है। अब नए सिरे से इन आंकड़ों को तैयार किया जाएगा। साथ ही संबंधित स्कूलों से कहा गया है कि वे एसएससी छात्रों के लापता रिकॉर्ड की जांच करें और जिन छात्रों के डेटा गायब हुए हैं उनके अंक नए सिरे से भेजें।

इससे पहले 28 मई, 2021 को महाराष्ट्र सरकार शिक्षा विभाग ने एसएससी ( SSC ) कक्षा 10 परिणाम 2021 के लिए एक मूल्यांकन मानदंड जारी किया था। इन मानकों के तहत कक्षा 9 की वार्षिक परीक्षा के अंक और कक्षा 10 के आंतरिक अंकों पर के आधार पर दसवीं कक्षा के छात्रों को रिजल्ट तैयार करने को कहा गया था। लेकिन महाराष्ट्र सरकार का निर्णय पर अमल से पहले 78000 SSC छात्रों का डेटा गायब हो गया है।

Read More : CBSE 12th class exam 2021: प्रियंका गांधी वाड्रा ने शिक्षा मंत्री को लिखी चिट्ठी, 12वीं बोर्ड की परीक्षा को लेकर दिए कई सुझाव

Web Title: Maharashtra Education Department Data Of 78643 SSC Students Goes Missing

Dhirendra
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned