NEET, JEE Main Exams Postponed : अब सितंबर में होंगी नीट-जेईई परीक्षाएं, जानें नई तिथियां

NEET, JEE Main Exams Postponed : JEE मेन/एडवांस और NEET 2020 की परीक्षाएं सितंबर में आयोजित की जाएंगी. JEE Main को 1 सितंबर से 6 सितंबर तक आयोजित किया जाएगा...

By: Deovrat Singh

Published: 04 Jul 2020, 08:22 AM IST

NEET, JEE Main Exams Postponed : JEE मेन/एडवांस और NEET 2020 की परीक्षाएं सितंबर में आयोजित की जाएंगी. JEE Main को 1 सितंबर से 6 सितंबर तक आयोजित किया जाएगा। JEE (एडवांस) 27 सितंबर को JEE मेन/एडवांस और NEET 2020 की परीक्षाएं सितंबर में आयोजित की जाएंगी।

मानव संसाधन विकास मंत्री डॉ. रमेश पोखरियाल निशंक ने राष्ट्रीय इंजीनियरिंग और मेडिकल प्रवेश परीक्षाओं को लेकर दी जानकारी दी है। उन्होंने कहा कि छात्रों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए और हमने जेईई और नीट की परीक्षाओं को स्थगित करने का निर्णय लिया है. जेईई-मेंस की परीक्षा एक से छह सितंबर तक होगी, जेईई-एडवांस परीक्षा 27 सितंबर को और नीट की परीक्षा 13 सितंबर को आयोजित की जाएगी।

यहां देखें ट्वीट

बता दें, सुप्रीम कोर्ट ने सीबीएसई और आईसीएसई की परीक्षा को रद्द कर दिया है। ऐसे में कोरोना काल के बीच JEE और NEET को टालने की मांग उठ रही थी। ट्विटर पर नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) के खिलाफ #RIPNTA ट्रेंड कर रहा था। वहीं छात्रों के सोशल मीडिया पर जबरदस्त विरोध को देखते हुए मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल ने NTA को इस मामले पर आज अपना फैसला देने के लिए कहा था।

पैनल गठन करने को लेकर मंत्री रमेश पोखरियाल ने कहा था कि हालात को देखते हुए और छात्रों और उनके अभिभावकों की अपील के मद्देनजर एक पैनल का गठन किया गया है। इस पैनल में एनटीए के डीजी और दूसरे विशेषज्ञ शामिल हैं. पैनल से कहा गया है कि वह परीक्षा को लेकर वर्तमान स्थिति को देखते हुए समीक्षा करें और अपने सुझाव एचआरडी मंत्रालय को आज जमा करा दें.''

नीट और जेईई के छात्र लगातार प्रशासन से आग्रह कर रहे हैं। परीक्षा को स्थगित कर दिया जाए. कोरोना वायरस के कारण इस समय सबसे ज्यादा जरूरी उनकी हेल्थ है। JEE मेन परीक्षा IIT और NIT इंजीनियरिंग कॉलेजों में प्रवेश के लिए आयोजित की जाती है। परीक्षा एक साल में दो बार, जनवरी और अप्रैल में आयोजित की जाती है। बता दें कि NEET UG 2020 परीक्षा पूरे देश में मेडिकल और डेंटल कॉलेजों में प्रवेश के लिए आयोजित की जाती है। इस साल भी AIIMS और JIPMER NEET UG के माध्यम से अपना एंट्रेंस कर रहे हैं।

Deovrat Singh
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned