scriptNEET Result Success Story: नागपुर के सुभान सेनगुप्ता ने हासिल किया AIR-1, सोशल मीडिया से दूरी और अनुशासन को बताया अपना सक्सेस मंत्र | NEET Result, Success Story, Subhan Sengupta, NEET UG 2024 Topper AIR 1 Subhan Sengupt | Patrika News
शिक्षा

NEET Result Success Story: नागपुर के सुभान सेनगुप्ता ने हासिल किया AIR-1, सोशल मीडिया से दूरी और अनुशासन को बताया अपना सक्सेस मंत्र

NEET Success Story: सुभान सेनगुप्ता ने नीट में AIR 1 रैंक हासिल किया है। वे एक डॉक्टर परिवार से आते हैं, उन्हें 12वीं में अच्छे अंक आए थे। जानिए, क्या है सुभान सेनगुप्ता का सक्सेस मंत्र।

नई दिल्लीJun 05, 2024 / 02:36 pm

Shambhavi Shivani

NEET Result Success Story
NEET Result Success Story: देश भर के मेडिकल, डेंटल, नर्सिंग और आयुष मेडिकल कॉलेजों में दाखिले के लिए आयोजित नीट यूजी परीक्षा का रिजल्ट जारी कर दिया गया है। एनटीए ने 4 जून को नीट यूजी परीक्षा के रिजल्ट की घोषणा की। जारी सूचना के मुताबिक, इस परीक्षा में शामिल हुए करीब 24 लाख छात्रों में से लगभग 13 लाख छात्र-छात्रों ने सफलता हासिल की। वहीं 67 छात्रों ने AIR-1 हासिल किया है। इनमें से एक हैं नागपुर (महाराष्ट्र) के सुभान सेनगुप्ता। इनका रोल नंबर 3111200278 (NEET UG 2024 Topper AIR 1 Subhan Sengupta) है।

सुभान ने नीट से पहले 12वीं में भी हासिल किए अच्छे अंक (NEET Result Subhan Sengupta)

सुभान सेनगुप्ता (Subhan Sengupta Success Story) ने जनरल कैटेगरी में AIR-1 प्राप्त किया है। उन्हें पूरे 720 अंक (99.997129 पर्सेंटाइल स्कोर) प्राप्त हुए हैं। उन्होंने सीबीएसई की परीक्षा में भी 97.8 % हासिल किया था। वे एक डॉक्टर परिवार से आते हैं। सुभान के पिता शांतनु एक कार्डियोलॉजिस्ट हैं तो वहीं माता राजसी एक गायनेकोलॉजिस्ट हैं। सुभान (NEET UG 2024 Topper AIR 1 Subhan Sengupta) के ग्रैड-पैरेंट्स भी डाक्टर थे।
यह भी पढ़ें

फेफड़ा फटने के बाद भी हार नहीं मानी, नीट में हासिल किया AIR 1, झकझोर कर रख देगी हरियाणा के दिव्यांश की कहानी

सुभान ने बताया अपना सक्सेस मंत्र (Subhan Sengupta Success Mantra)

अपनी इस सफलता पर सेनगुप्ता ने कहा, “मेरे पास शब्द नहीं है, जिनमें मैं अपनी खुशी दिखा सकूं। नीट की तैयारी के दौरान मैंने दो सालों में जो मेहनत की उसका परिणाम मिल गया।” सुभान ने कहा कि नीट परीक्षा की तैयारी (NEET Exam Preparation) के लिए निरंतरता और अनुशासन बहुत जरूरी है। कहा, “शुरुआत में रोजाना 4-5 घंटे पढ़ता था और परीक्षा के दौरान 10 घंटे।” सेनगुप्ता ने कहा कि उन्हें जब पढ़ाई बोझ लगने लगता था तो वे अपने माता-पिता के साथ समय बीताते और उनसे बात करते थे।” साथ ही उन्हें अपने पेट डॉग के साथ समय बीताकर मानसिक शांति मिलती थी। उन्होंने अन्य छात्रों को सोशल मीडिया से दूर रहने की सलाह दी।
वहीं सेनगुप्ता के माता-पिता उनकी इस सफलता से काफी खुश हैं। उन्होंने कभी सुभान पर पढ़ाई का प्रेशर नहीं डाला। वे कहते हैं कि सुभान बचपन से ही मेहनती थे। हालांकि, उनके माता-पिता ने उन्हें निरंतर होने की सलाह दी। साथ ही नीट परीक्षा में अच्छा स्कोर करने के लिए हमेशा गाइड किया।

Hindi News/ Education News / NEET Result Success Story: नागपुर के सुभान सेनगुप्ता ने हासिल किया AIR-1, सोशल मीडिया से दूरी और अनुशासन को बताया अपना सक्सेस मंत्र

ट्रेंडिंग वीडियो