Primary School Reopening Date: सरकार का बड़ा फैसला, 1 फरवरी से खुलेंगे प्री-प्राइमरी स्कूल

Primary School Reopen in Punjab:

पंजाब राज्य सरकार ने बड़ा फैसला 1 फरवरी से खुल जाएंगे प्री-प्राइमरी स्कूल

अभी राज्य में 5वीं से 12वीं तक के स्कूल खोल दिए गए हैं।

By: Deovrat Singh

Published: 30 Jan 2021, 08:01 AM IST

Primary School Reopening Date in Punjab: कोरोना महामारी के चलते 10 महोनों से बंद पड़े स्कूलों को लेकर पंजाब राज्य सरकार ने बड़ा फैसला लिया है। अब राज्य में प्री प्राइमरी स्कूलों को खोलने की तिथियों की भी घोषणा कर दी गई है। अभी राज्य में 5वीं से 12वीं तक के स्कूल खोल दिए गए हैं। 27 जनवरी से कक्षा 3 और 4 भी शुरू कर दी गई है। स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा राज्य सरकार की सशर्त मंजूरी के बाद सभी सरकारी, सहायता प्राप्त और निजी स्कूलों में प्री-प्राइमरी की कक्षाएं 1 फरवरी से शुरू कर दी जाएंगी। बता दें कि मार्च 2020 से कोरोना महामारी के चलते देश भर में स्कूल-कॉलेज बंद कर दिए गए थे। हालांकि इसी महीने की शुरुआत में कई राज्यों ने फिर से बड़ी कक्षाओं को शुरू कर दिया। पंजाब राज्य सरकार ने भी कक्षा 5 से 12 के लिए स्कूलों को खोल दिया था। लेकिन अब प्री प्राइमरी की कक्षाओं को भी अनुमति दे दी गई है।


राज्य के स्कूल शिक्षा मंत्री ने कहा कि माता-पिता की सहमति मिलने के बाद ही राज्य सरकार ने प्री प्राइमरी स्कूल खोलने का फैसला लिया है। इस संबंध में शिक्षा विभाग के अधिकारियों और स्कूल प्रबंधन को COVID-19 सुरक्षा दिशा निर्देशों का सख्ती से पालन करना होगा। शिक्षा मंत्री ने कहा कि प्री प्राइमरी की कक्षाओं के लिए सुबह 10 से दोपहर 3 बजे तक स्कूल खोले जाएंगे। उन्होंने कहा कि महामारी से बचाव के लिए स्कूलों को विस्तृत सुरक्षा दिशा निर्देश भेजे गए हैं। कक्षा 3 से 12 को चरणबद्ध तरीके से फिर से खोल दिया गया है। इसके अलावा स्कूलों में सोशल डिस्टेंसिंग सुनिश्चित करने के लिए टीमें भी गठित की गई है, जो स्कूलों में यह जांच कर रही हैं कि स्कूलों में यह नियम फॉलो हो रहा है।

देश भर में कोरोना महामारी के चलते बंद पड़े स्कूलों और कॉलेजों को फिर से खोला जा रहा है। महाराष्ट्र, मणिपुर और राजस्थान जैसे कई राज्यों ने 27 जनवरी से चरणबद्ध तरीके से अपने स्कूलों को फिर से खोल दिया है। लेकिन अभी इन राज्यों में प्राइमरी स्कूल के बच्चों को नहीं बुलाया गया है। इन राज्यों में स्कूल केवल बड़ी कक्षाओं के लिए चरणबद्ध तरीके से फिर से खुल रहे हैं।

Show More
Deovrat Singh
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned