scriptQS Ranking 2024: क्यूएस वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग में भारत के यूनिवर्सिटी का दबदबा, IIM, IIT, JNU समेत कई कॉलेज टॉप-5 में | QS Ranking 2024, JNU, DU, IIM ranked Top, IIT Bombay Rank | Patrika News
शिक्षा

QS Ranking 2024: क्यूएस वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग में भारत के यूनिवर्सिटी का दबदबा, IIM, IIT, JNU समेत कई कॉलेज टॉप-5 में

बिजनेस एंड मैनेजमेंट स्टडीज में IIM अहमदाबाद 22वें रैंक पर है। वहीं इससे पहले यह पोजिशन 53वां था। ऐसे में IIM अहमदाबाद के लिए यह बेहद खुशी की बात है। IIM बैंग्लुरु 32वें स्थान पर है और कलकत्ता 50वें नंबर पर है।

Apr 11, 2024 / 04:56 pm

Shambhavi Shivani

qs_ranking_2024.jpg

QS Ranking

भारतीय शिक्षा प्रणाली और यहां के छात्रों के लिए खुशखबरी है। भारत शिक्षा के क्षेत्र में तेजी से आगे बढ़ रहा है और निरंतर नए कीर्तमान स्थापित कर रहा है। हाल ही में QS (Quacquarelli symonds) वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग की रिपोर्ट प्रकाशित हुई है। इस रिपोर्ट के अनुसार, अहमदाबाद, बैंग्लुरु और कोलकाता के इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट (IIM) वैश्विक स्तर पर टॉप 50 विश्वविद्यालयों की लिस्ट में शामिल हुए हैं।

बिजनेस एंड मैनेजमेंट स्टडीज में IIM अहमदाबाद 22वें रैंक पर है। वहीं इससे पहले यह पोजिशन 53वां था। ऐसे में IIM अहमदाबाद के लिए यह बेहद खुशी की बात है। IIM बैंग्लुरु 32वें स्थान पर है और कलकत्ता 50वें नंबर पर है। इस लिस्ट में आईआईटी बॉम्बे और आईआईटी दिल्ली को संयुक्त रूप से 45वां स्थान प्राप्त हुआ। इस साल QS रैंकिंग में एशियाई देशों में भारत दूसरे नंबर पर है और चीन ने प्रथम स्थान हासिल किया।

यह भी पढ़ें

क्या IIT Bombay में एडमिशन लेना पड़ेगा महंगा?


जेएनयू ने दुनिया भर की यूनिवर्सिटी में 20वां रैंक हासिल किया। JNU को यह रैंक डेवलेपमेंट स्टडीज विषय के लिए मिला है। वहीं दिल्ली यूनिवर्सिटी के चार विषय ने पहली बार QS (Quacquarelli symonds) में अपनी जगह बनाई।
यह भी पढ़ें

जेईई मेन में आया है अच्छा स्कोर तो पाएं भारतीय सेना में नौकरी


इस रैंकिंग में आईआईटी बॉम्बे (IIT Bombay) ने मिनरल ऐंड माइनिंग (इंजीनियरिंग) विषय में 25वां स्थान हासिल किया है। इसी संस्थान को डाटा साइंस में 30वां स्थान प्राप्त हुआ है। आईआईटी मद्रास को मिकैनिकल, एरोनोटिकल ऐंड मैन्युफैक्चरिंग (इंजीनियरिंग) में 44वां स्थान प्राप्त हुआ है। इसी तरह से भारत के कई इंजीनियरिंग संस्थान अलग-अलग विषयों में टॉप 100 में शामिल हुए हैं।

Hindi News/ Education News / QS Ranking 2024: क्यूएस वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग में भारत के यूनिवर्सिटी का दबदबा, IIM, IIT, JNU समेत कई कॉलेज टॉप-5 में

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो