RBSE: राजस्थान बोर्ड के सिलेबस में भी होगी कटौती, हटेंगे ये चैप्टर्स

CBSE बोर्ड के बाद अब माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (RBSE) का सिलेबस भी कम किया जाएगा।

By: सुनील शर्मा

Published: 09 Jul 2020, 07:26 AM IST

CBSE बोर्ड के बाद अब माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (RBSE) का सिलेबस भी कम किया जाएगा। मानव संसाधन विकास मंत्रालय (MHRD) की सिफारिश पर माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के निदेशक सौरभ स्वामी ने राजस्थान राज्य शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद (NCERT) को पत्र लिख सिलेबस कम करने व किताबों में संशोधन करने के निर्देश दिए हैं।

ऐसे में CBSE की तरह ही माध्यमिक शिक्षा बोर्ड में भी 9वीं से 12वीं तक की कक्षा में सिलेबस में 30 प्रतिशत की कटौती की जा सकती है। दरअसल, कोरोना के चलते 31 जुलाई तक शिक्षण संस्थान बंद हैं। CBSE से संबद्धता प्राप्त निजी स्कूल ऑनलाइन कक्षा ले रहे हैं, लेकिन माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के सरकारी स्कूलों में पढ़ाई न के बराबर है। स्कूल 31 जुलाई के बाद भी खुलेंगे या नहीं, इस पर संशय बना हुआ है। ऐसे में सिलेबस में कटौती की जा रही है।

तो राजस्थान में भी हटेंगे नागरिकता, धर्मनिरपेक्षता व राष्ट्रीयता के पाठ
एमएचआरडी की गाइडलाइन के अनुसार CBSE ने 11वीं कक्षा की राजनीति शास्त्र की किताब में से नागरिकता, धर्मनिरपेक्षता व राष्ट्रीयता के पाठ हटा दिए। यहीं गाइडलाइन प्रदेश में भी भेजी गई है। इसमें हर कक्षा के पाठ्यक्रम से हटाए गए चैप्टर दिए हैं। वहीं 10वीं व 12वीं की किताबों से भी NCERT से मिलते-जुलते चैप्टर ही हटाए जा सकते हैं।

8वीं तक स्कूल कर सकेंगे बदलाव
MHRD की गाइडलाइन के अनुसार 8वीं कक्षा तक स्कूल अपने स्तर पर सिलेबस में बदलाव कर सकेंगे।

Show More
सुनील शर्मा
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned