scriptReservation for obc and ews student in medical dental ug pg courses | मेडिकल कोर्सेज में ओबीसी को 27% और ईडब्लूएस को 10% आरक्षण, इन छात्रों को मिलेगा केंद्र के फैसले का लाभ | Patrika News

मेडिकल कोर्सेज में ओबीसी को 27% और ईडब्लूएस को 10% आरक्षण, इन छात्रों को मिलेगा केंद्र के फैसले का लाभ

locationनई दिल्लीPublished: Jul 29, 2021 04:36:37 pm

Submitted by:

Dhirendra Mishra

 

केंद्र सरकार ने मेडिकल एजुकेशन के क्षेत्र में सभी वर्गों का प्रतिनिधित्व सुनिश्चित करने के मकसद से बड़ा फैसला लिया है। नए आदेश के तहत अंडरग्रेजुएट और पोस्ट ग्रेजुएट मेडिकल/डेंटल कोर्स (MBBS / MD / MS / Diploma / BDS / MDS) के लिए OBC को 27 प्रतिशत और EWS कोटे वाले को 10 प्रतिशत का आरक्षण मिलेगा।

mbbs reservation
नई दिल्ली। पिछड़े और कमजोर वर्ग के छात्रों के हित में केंद्र सरकार ने बड़ा फैसला लिया है। इस बात की जानकारी केंद्रीय मंत्री मनसुख मांडविया ने ट्विट कर दी है। उन्होंने बताया है कि ऑल इंडिया कोटे के तहत अंडरग्रेजुएट/पोस्ट ग्रेजुएट, मेडिकल तथा डेंटल शिक्षा में ओबीसी समुदाय के छात्रों को 27% व कमजोर आय वर्ग ( EWS ) के छात्रों को 10% आरक्षण दिया जाएगा। इस फैसले से मेडिकल तथा डेंटल शिक्षा में प्रवेश के लिए ओबीसी तथा आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग ( EWS ) से आने वाले 5,550 छात्र लाभान्वित होंगे। आदेश में बताया गया है कि यह स्कीम 2021-22 के शिक्षा सत्र से ही शुरू होगी।
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.