बिहार में 5वीं तक के विद्यार्थियों के लिए 1 मार्च से खोले जाएंगे स्कूल, पढ़ें डिटेल्स

  • School Reopening in Bihar:
  • बिहार शिक्षा विभाग ने 1 मार्च से कक्षा 5वीं तक के स्कूलों को खोले जाने की अनुमति दे दी है।
  • प्राथमिक स्कूलों को कोविड -19 सुरक्षा दिशानिर्देश का पालन करना होगा।

By: Deovrat Singh

Published: 22 Feb 2021, 10:22 PM IST

School Reopening in Bihar: देश में कोरोना के मामलों में कमी आने के चलते लगभग बोर्ड कक्षाओं के साथ ही छोटी कक्षाओं के लिए भी स्कूल खोले जा रहे हैं। अब बिहार शिक्षा विभाग ने भी राज्य में 1 मार्च से कक्षा 5वीं तक के विद्यार्थियों के लिए नियमित कक्षाओं को फिर से शुरू करने की अनुमति दे दी है। विभाग ने हाल ही में आयोजित संकट प्रबंधन समूह के परामर्श के बाद प्राथमिक कक्षाओं के लिए स्कूलों को फिर से खोलने का निर्णय लिया।

बैठक की अध्यक्षता करने वाले मुख्य सचिव दीपक कुमार ने कहा, "हमने 1 मार्च से जूनियर छात्रों के लिए स्कूल को फिर से खोलने का फैसला किया है। हम कक्षाओं की निरंतरता या समाप्ति का फैसला करने के लिए 15 कार्य दिवसों के बाद समीक्षा बैठक करेंगे." वर्तमान में, स्कूल 6 से 12 वीं कक्षा के छात्रों के लिए कोवि़ड -19 निवारक उपायों के साथ काम कर रहे हैं।

सीनियर छात्रों की तरह, प्राथमिक कक्षा के छात्रों को भी फिर से खोलने के पहले दिन दो फेस मास्क दिए जाएंगे। शिक्षा विभाग के एक अधिकारी ने कहा, प्राथमिक स्कूलों को कक्षा 6 से 12 के लिए जारी किए गए कोविड -19 सुरक्षा दिशानिर्देश का पालन करना होगा। कई अभिभावकों ने भी निर्णय का स्वागत किया है क्योंकि वर्तमान शैक्षणिक सत्र समाप्त होने वाला है।

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) के सुझाव के बाद, शहर के निजी स्कूलों ने 1 अप्रैल को नया शैक्षणिक सत्र शुरू करने के लिए महीने के अंत तक नए प्रवेश को पूरा करने के लिए कमर कस ली है। प्राथमिक शिक्षा के निदेशक रंजीत कुमार सिंह ने कहा, "नए विद्यार्थियों को दाखिला देने के लिए मार्च में राज्य भर के 72,000 सरकारी स्कूलों में एडमिशन अभियान चलाया जाएगा।

Deovrat Singh
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned