scriptSummer Vacation: इस राज्य ने नए सत्र शुरू होने से पहले ही जारी की छुट्टियों की तारीख, यहां देखें | Summer Vacation, Summer Vacation in MP, MP Schools, MP News | Patrika News
शिक्षा

Summer Vacation: इस राज्य ने नए सत्र शुरू होने से पहले ही जारी की छुट्टियों की तारीख, यहां देखें

राज्य एजुकेशन बोर्ड के अनुसार, मध्य प्रदेश में 1 मई से गर्मियों की छुट्टियां होंगी। एक मई से लेकर 15 जून तक स्कूल बंद रहेंगे। छुट्टियों की तारीख सभी स्कूलों पर सामान्य रूप से लागू होंगी। इसके तहत सभी प्राइवेट और सरकारी स्कूल शामिल हैं।

Mar 12, 2024 / 04:42 pm

Shambhavi Shivani

summer_vacation.png

प्रतीकात्मक तस्वीर

Summer Vacation In MP Schools: स्कूल जाने वाले बच्चों के अभिभावक स्कूल की छुट्टियों के हिसाब से ही अपनी सारी प्लानिंग करते हैं। आगे आने वाले समय में गर्मियों की छुट्टियां आ रही हैं, जिसे देखते हुए सबसे पहले मध्य प्रदेश ने छुट्टियों का ऐलान कर दिया है। अब छात्र और उनके अभिभावक इस हिसाब से अपनी प्लानिंग कर सकते हैं।

राज्य एजुकेशन बोर्ड के अनुसार, मध्य प्रदेश में 1 मई से गर्मियों की छुट्टियां होंगी। एक मई से लेकर 15 जून तक स्कूल बंद रहेंगे। छुट्टियों की तारीख सभी स्कूलों पर सामान्य रूप से लागू होंगी। इसके तहत सभी प्राइवेट और सरकारी स्कूल शामिल हैं।

मध्य प्रदेश में गर्मियों की छुट्टी के साथ ही कुछ बड़े त्यौहार की छुट्टियों की घोषणा भी कर दी गई है। दशहरे की छुट्टी 11-13 अक्टूबर के बीच होगी। दीपावली की छुट्टियां 29 अक्टूबर से 3 नवंबर तक रहेंगी। बता दें, ये एक आम जानकारी है। छुट्टियों की पूरी जानकारी और पुष्टि के लिए स्कूल से बात कर लें। कई बार स्कूल अपने कैलेंडर खुद बनाता है।

सभी छात्रों के लिए स्कूल 1 मई से बंद होंगे। लेकिन शिक्षकों के लिए अलग दिन तय किया गया है। शिक्षकों के लिए स्कूल की छुट्टियां 1 मई से 31 मई तक रहेंगी। शैक्षणिक कार्यों के कारण शिक्षकों की छुट्टियां छात्रों की तुलना में कम दिनों की होती हैं। वहीं कई स्कूल गर्मी की छुट्टियों में दिए होलीडे होमवर्क (Holiday Homework) की कॉपी भी स्कूल शुरू होने से पहले जांचती है, ऐसे में शिक्षकों को स्कूल में उपस्थित होना पड़ता है।

यह भी पढ़ें

स्कूल की छुट्टियों के दौरान बच्चे इन 5 बातों पर दें विशेष ध्यान


गर्मी की छुट्टियां काफी लंबी होती हैं और बाहर गर्मी होने के कारण अभिभावक अपने बच्चों को घर से बाहर नहीं निकलने देते हैं। ऐसे में बच्चे बोर हो जाते हैं, इसलिए अभिभावकों को सलाह दी जाती है कि वो अपने बच्चों के साथ समय बीताएं और उन्हें विभिन्न प्रकार की गतिविधियों में उलाझाए रखें।

Hindi News/ Education News / Summer Vacation: इस राज्य ने नए सत्र शुरू होने से पहले ही जारी की छुट्टियों की तारीख, यहां देखें

ट्रेंडिंग वीडियो