scriptसिर्फ बेटियां ही नहीं बेटों की पढ़ाई का भी खर्च उठाएगी सरकार, जानें इस स्कॉलरशिप स्कीम के बारे में   | The government will bear the expenses of education of not only daughters but also sons, know about the scholarship scheme | Patrika News
शिक्षा

सिर्फ बेटियां ही नहीं बेटों की पढ़ाई का भी खर्च उठाएगी सरकार, जानें इस स्कॉलरशिप स्कीम के बारे में  

बिहार लेबर कार्ड स्कॉलरशिप योजना की शुरुआत गरीब परिवार से आने वाले छात्रों की शिक्षा के लिए की गई थी।

पटनाMay 01, 2024 / 04:55 pm

Shambhavi Shivani

Scholarship Schemes: क्या आपने भी बिहार बोर्ड 10वीं कक्षा की परीक्षा पास कर ली है तो ये खबर आपके काम की है। 10वीं परीक्षा पास करने वाले छात्रों के लिए बिहार सरकार की ओर से कई स्कॉलरशिप योजना शुरू की है। लेकिन इन योजनाओं का लाभ पाने के लिए आपको कुछ शर्तों को पूरा करना होगा। आइए, जानते हैं ये स्कॉलरशिप क्या है और किन छात्रों को इसका लाभ मिलेगा। 
दरअसल, आर्थिक तंगी के कारण कई छात्र 10वीं के बाद स्कूल की पढ़ाई छोड़ देते हैं। ऐसे छात्रों का भविष्य खराब न हो इसी उद्देश्य से बिहार सरकार की ओर से कई स्कॉलरशिप प्रोग्राम (Scholarship Schemes) शुरू किए गए हैं। आज हम ऐसी ही दो योजना के बारे में विस्तार से जानेंगे। इन योजनाओं का लाभ केवल वही छात्र ले पाएंगे जिन्होंने 11वीं कक्षा में दाखिला लिया है। 
यह भी पढ़ें

सिर्फ 4 दिन बचे हैं नीट यूजी परीक्षा में…जानिए कब जारी होंगे एडमिट कार्ड

बिहार लेबर कार्ड स्कॉलरशिप योजना (Scholarship Scheme)

ऐसे छात्र जो मजदूर वर्ग के परिवार से आते हैं, बिहार सरकार ने उनके लिए यह योजना शुरू की है। मजदूर कार्ड धारक के बच्चों को 10वीं पास करने के बाद आगे की पढ़ाई के लिए सरकार स्कॉलरशिप देती है। हालांकि, इसके छात्रों को 60 या 60 से ज्यादा प्रतिशत अंक लाने होंगे। 
  • 60% से अधिक अंक हासिल करने पर 10000 रुपये
  • 70% से अधिक अंक हासिल करने पर 15000 रुपये
  • 80% अंक से अधिक हासिल करने पर 25000 रुपये

यह भी पढ़ें

IIMC दिल्ली में इस साल से शुरू होंगे ये दो MA कोर्स, जानिए कितनी होगी फीस

मुख्यमंत्री बालिका/बालक प्रोत्साहन योजना (Scholarship Scheme)

इस स्कीम की मदद से बिहार मैट्रिक परीक्षा में प्रथम या द्वितीय श्रेणी से पास करने वाले छात्र या छात्राओं को सरकार आगे की पढ़ाई में मदद करती है। यह योजना राज्य के सोशल वेलफेयर डिपार्टमेंट ऑफ बिहार के अंतर्गत शुरू की गई है। हालांकि, इस स्कीम का फायदा उठाने के लिए छात्रों का प्रथम या द्वितीय श्रेणी से मैट्रिक पास करना जरूरी है। 
  • प्रथम श्रेणी से पास करने वाले छात्रों को 10000 रुपये
  • द्वितीय श्रेणी से पास करने वाले छात्रों को 8000 रुपये

कब हुई थी बिहार बोर्ड मैट्रिक परीक्षा? (Bihar Board 10th Exam) 

बिहार बोर्ड मैट्रिक परीक्षा का आयोजन 15 फरवरी से 23 फरवरी के बीच किया गया था। इस वर्ष करीब 16 लाख छात्र-छात्राओं ने बिहार बोर्ड 10वीं की परीक्षा दी थी। वहीं 31 मार्च को बोर्ड की ओर से परिणाम (Bihar Board 10th Result 2024) जारी कर दिया गया। 

Hindi News/ Education News / सिर्फ बेटियां ही नहीं बेटों की पढ़ाई का भी खर्च उठाएगी सरकार, जानें इस स्कॉलरशिप स्कीम के बारे में  

ट्रेंडिंग वीडियो