scriptटाइम मशीन बनाने का मिला फॉर्मूला, अब आप भी जा सकेंगे भूतकाल या भविष्य में |Time Machine can be built according to scientists | Patrika News
शिक्षा

टाइम मशीन बनाने का मिला फॉर्मूला, अब आप भी जा सकेंगे भूतकाल या भविष्य में

3 Photos
5 years ago
1/3

आपने फिल्मों में टाइम मशीनें देखी होंगी जो भूतकाल अथवा भविष्य में ले जा सकती है। सुनने में आपको भले ही अचरच हो परन्तु सत्य यही है कि वैज्ञानिकों के अनुसार टाइम मशीन बनाई जा सकती है और उनकी सहायता लेकर हम भूतकाल में मुगल बादशाहों, अंग्रेजी फौज तथा चन्द्रगुप्त मौर्य के समय में जा सकते हैं। या फिर आज से 2000 वर्ष बाद क्या होगा, ये देख सकते हैं।

2/3

वैज्ञानिक नियमों के अनुसार टाइम मशीन बनाना बहुत ही आसान है परन्तु इसके लिए जो परिस्थितियां चाहिए वो इस ब्रह्माण्ड के किसी ब्लैकहोल में ही मिल सकती हैं। हम चाहे तो हमारी पृथ्वी पर भी बना सकते हैं लेकिन उसके लिए हमें एक ब्लैकहोल बनाना होगा जो फिलहाल संभव तो है लेकिन इतना बड़ा खतरा उठाने के लिए फिलहाल वैज्ञानिक तैयार नहीं है।

3/3

भौतिक विज्ञान के अनुसार टाइम मशीन के लिए हमें सिंगुलरिटी की जरूरत होगी। सिंगुलरिटी यानि अनन्त द्रव्यमान का एक छोटे से बिन्दु में केन्द्रित हो जाना। हमारी वर्तमान जानकारी के अनुसार ऐसा केवल किसी ब्लैकहोल में ही हो सकता है, अन्यत्र कही नहीं। सिंगुलरिटी हमें यह सुविधा देती है कि हम समय (Time) और स्पेस (Space) को अपने हिसाब से मोड़ सके और उसका उपयोग कर सके। इसी कारण इससे समय यात्रा संभव हो पाती है।

Home / Photo Gallery / Education News
अगली गैलरी
PHOTOS: आंधी-तूफान के पूर्वानुमान के लिए करें यह कोर्स, विदेश में मिलेगी नौकरी
next
loader
Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.