scriptस्कूल की शुरुआत में दो सेट पोशाक | two sets of uniforms at the beginning of school | Patrika News
शिक्षा

स्कूल की शुरुआत में दो सेट पोशाक

शैक्षणिक वर्ष 2024-25 की शुरुआत की उल्टी गिनती शुरू हो गई है और शिक्षा विभाग ने इस वर्ष से कक्षा 1 से 10 तक के बच्चों को दो सेट मुफ्त पोशाक (यूनिफार्म) वितरित करने का निर्णय लिया है।

हुबलीMay 30, 2024 / 11:07 am

Zakir Pattankudi

स्कूल की शुरुआत में दो सेट पोशाक

कलबुर्गी में स्कूल शिक्षा विभाग की ओर से सरकारी स्कूलों के छात्रों को नि:शुल्क वितरित किए जाने वाले यूनिफार्म को जोड़ते विभाग के कर्मचारी और शिक्षक।

बच्चों की उपस्थिति बढ़ाने के लिए विभाग की कार्रवाई


लड़कियों के लिए चूड़ीदार


कलबुर्गी. शैक्षणिक वर्ष 2024-25 की शुरुआत की उल्टी गिनती शुरू हो गई है और शिक्षा विभाग ने इस वर्ष से कक्षा 1 से 10 तक के बच्चों को दो सेट मुफ्त पोशाक (यूनिफार्म) वितरित करने का निर्णय लिया है।
सरकारी स्कूलों में बच्चों की उपस्थिति बढ़ाने और बच्चों में शिक्षा के प्रति रुचि पैदा करने के लिए कई सुधार उपाय किए जा रहे हैं।
हर वर्ष, एक जोड़ी कपड़े स्कूल की शुरुआत में वितरित किए जाते थे, और दूसरी जोड़ी अक्टूबर में वितरित की जाती थी परन्तु इस बार, यह अभिनव उपाय किया गया है ताकि बच्चे जल्दी स्कूल में दाखिला ले सकें और शैक्षणिक वर्ष की शुरुआत से ही स्कूल जा सकें।

6वीं और 7वीं कक्षा की लड़कियों के लिए चूड़ीदार


कक्षा 8, 9 और 10वीं की लड़कियों को वितरित की जाने वाली चूड़ीदार पोशाक इस वर्ष से कक्षा 6 और 7वीं की छात्राओं के लिए भी बढ़ा दी गई है। लड़कियों की सुरक्षा के लिए यह कार्रवाई की गई है।
विद्याविकास योजना के तहत सरकारी स्कूलों के सभी बच्चों को मुफ्त पोशाक वितरित की जाती है। प्रत्येक कक्षा के लिए अलग-अलग आकार में स्कूलों को पहले से ही पोशाक की आपूर्ति की जा रही है।

अभिभावकों को सता रही थी चिंता


हर बार स्कूल शुरू होकर शैक्षणिक वर्ष आधा बीत जाने के बाद भी बच्चों को पोशाक वितरित नहीं करने के अभिभावक आरोप लगाया करते थे। साथ ही इस बार सूखे और लोकसभा चुनाव एवं विधान परिषद स्नातक क्षेत्र के चुनाव के कारण अभिभावकों को यूनिफॉर्म की आपूर्ति में और देरी होने की चिंता सता रही थी।

समय पर की गई कार्रवाई


इसके अलावा, सार्वजनिक क्षेत्र में चर्चा थी कि राज्य सरकार पांच गारंटी योजनाओं के कार्यान्वयन के लिए अनुदान की व्यवस्था करने के लिए संघर्ष कर रही है, इससे शैक्षिक गतिविधियों के लिए धन की कमी हो सकती है। इन सब चुनौतियों से ऊपर उठकर शिक्षा विभाग के अधिकारियों की समय पर की गई कार्रवाई से जल्द ही स्कूल यूनिफॉर्म बच्चों के हाथों में पहुंच जाएंगे।

शैक्षणिक वर्ष शुरू होने से पहले ही स्कूलों में पहुंचेंगे यूनिफॉर्म


जिले में 2,055 सरकारी स्कूल हैं जिनमें 766 सरकारी जूनियर प्राइमरी स्कूल, 991 सीनियर प्राइमरी स्कूल और 298 हाई स्कूल शामिल हैं। पिछले शैक्षणिक वर्ष में 2,44,145 बच्चे नामांकित थे। इस साल कम या ज्यादा हो सकता है। पिछले वर्ष जिले के बच्चों के एसएटीएस पंजीकरण के आधार पर संबंधित तालुकों में यूनिफॉर्म भेजी जा रही है। तदनुसार, शिक्षा विभाग के अधिकारियों की ओर से कक्षावार बच्चों को पोशाक वितरण की कार्रवाई की जा रही है। सभी बच्चों को सरकारी स्कूलों में अनिवार्य रूप से नामांकन के लिए आकर्षित करने की खातिर स्कूल की शुरुआत में ही पोशाक वितरित करने की कार्रवाई की गई है। शैक्षणिक वर्ष शुरू होने से पहले ही स्कूलों में यूनिफॉर्म पहुंच जाएंगे।

स्कूलों में वितरित किए जा रहे हैं

सभी बच्चों को सरकारी स्कूलों में अनिवार्य रूप से दाखिला लेने के लिए आकर्षित करने की खातिर स्कूल की शुरुआत में ही यूनिफॉर्म वितरित करने की कार्रवाई की गई है। शैक्षणिक वर्ष की शुरुआत से पहले ही स्कूलों में यूनिफॉर्म वितरित किए जाएंगे। हमारे क्षेत्र को पहले ही प्रत्येक छात्र के लिए दो जोड़ी कपड़े मिल चुके हैं। एक जोड़ी कर्नाटक हथकरघा विकास निगम लिमिटेड की ओर से और दूसरी जोड़ी कांचन गार्मेंट्स की ओर से आए हैं। गारमेंट्स से आए कपड़े पहले से ही स्कूलों में वितरित किए जा रहे हैं परन्तु कुटीर उद्योगों या मिलों से निगम के माध्यम से आने वाले पोशाक के कपड़ों की गुणवत्ता परीक्षण के लिए प्रत्येक तालुक से यादृच्छिक रूप से प्राप्त कर शिक्षा विभाग के निदेशक के कार्यालय में भेजे गए हैं। मंजूरी मिलने के बाद इन्हें वितरित करने की कार्रवाई की जाएगी।
सकरप्पगौड़ा बिरादार, उपनिदेशक, स्कूली शिक्षा एवं साक्षरता विभाग

70 प्रतिशत यूनिफार्म का वितरण हो चुका है


कलबुर्गी दक्षिण में 172 स्कूल हैं, क्षेत्र शिक्षा अधिकारी के मार्गदर्शन के अनुसार, लगभग 22432 बच्चों को दो जोड़ी यूनिफॉर्म वितरित किए जांएंगे। पहले ही 70 प्रतिशत यूनिफार्म का वितरण हो चुका है।
राजकुमार पाटिल, शिक्षा संयोजक

Hindi News/ Education News / स्कूल की शुरुआत में दो सेट पोशाक

ट्रेंडिंग वीडियो