scriptViral Video: यूपीएससी टॉपर की सलाह, कहा- सिर्फ इस चीज के लिए मत बनें IAS, IPS…जीवन हो जाएगा बर्बाद  | Viral Video, UPSC Topper, UPSC CSE 2023 Result, Motivational Speech | Patrika News
शिक्षा

Viral Video: यूपीएससी टॉपर की सलाह, कहा- सिर्फ इस चीज के लिए मत बनें IAS, IPS…जीवन हो जाएगा बर्बाद 

Viral Video UPSC Topper: संघ लोक सेवा आयोग 2023 की अंतिम परीक्षा में लखनऊ के आदित्य श्रीवास्तव ने टॉप किया है। अभी वो हैदराबाद में आईपीएस की ट्रेनिंग ले रहे हैं।

जयपुरApr 17, 2024 / 02:36 pm

Shambhavi Shivani

UPSC Topper Viral Video
UPSC Topper Viral Video: यूपीएससी सीएसई का फाइनल रिजल्ट घोषित कर दिया गया है। इस बार यूपी के आदित्य श्रीवास्तव ने ऑल इंडिया रैंक वन लाकर परीक्षा में टॉप किया है। आदित्य लखनऊ के रहने वाले हैं और हैदराबाद में आईपीएस की ट्रेनिंग ले रहे हैं। वे पहले भी यूपीएससी परीक्षा में सेलेक्ट हो चुके हैं। लेकिन अपने रैंक से खुश नहीं होने के कारण उन्होंने अपनी तैयारी जारी रखी और इस बार एआईआर वन के साथ पहला स्थान हासिल किया। उन्होंने सिविल सेवा में भविष्य बनाने की चाह रखने वाले युवाओं के लिए कुछ टिप्स और मोटिवेशनल (Motivational Tips For UPSC Aspirants) बातें कही हैं। 
यह भी पढ़ें

आज है इन राज्यों में स्कूलों की छुट्टी, बच्चों को जरूर पढ़ाएं ये किताब

सुविधाओं के लिए यूपीएससी मत ज्वॉइन करें (UPSC Topper Viral Video) 

यूपीएससी सीएसई परीक्षा का रिजल्ट (UPSC CSE 2023 Result) आने के बाद से आदित्य श्रीवास्तव का एक वीडियो वायरल (Viral Video) हो रहा है, जिसमें उन्होंने तैयारी करने और इस क्षेत्र में आने से जुड़ी जरूरी बातें शेयर की हैं। आदित्य का कहना है कि शुरू में लोगों को यहां मिलने वाली सुविधाएं जैसे गाड़ी-बंगला वगैरह बहुत आकर्षित करता है पर यह नशा कुछ ही दिनों में उतर जाता है। अगर आप भी इन्हीं सुविधाओं के लिए इस क्षेत्र में आना चाहते हैं तो मत आइए। आदित्य श्रीवास्तव (Aditya Srivastava) का कहना है कि सिविल सेवा एक ऐसा क्षेत्र है जहां नौकरी के बाद भी काफी संघर्ष करना पड़ता है।

लाखों जिंदगी कर सकते हैं प्रभावित (Motivational Tips) 

सिविल सेवा की खासियत है कि आप केवल अपना ही नहीं बल्कि लाखों लोगों का जीवन प्रभावित कर सकते हैं। उन्होंने नक्सलवाद का उदाहरण देते हुए अपनी बात कही। कहा कि देश में ऐसे कई हिस्से हैं जो नक्सलवाद से बुरी तरह प्रभावित हैं। यहां के आम जनों के बीच शिक्षा और चिकित्सा जैसी बुनियादी सुविधाएं नहीं पहुंच पाती हैं। अधिकारी ऐसे क्षेत्रों में जाकर ये सुविधाएं लोगों तक पहुंचाने का काम कर सकते हैं। यही इस क्षेत्र में काम करने का फायदा है। यदि युवाओं में देश प्रेम और सेवा का भाव है तब ही उन्हें सिविल सेवा में आने का मन बनाना चाहिए। 

छोड़ दी अच्छी सैलरी वाली जॉब (UPSC Topper) 

बता दें कि संघ लोक सेवा आयोग 2023 की अंतिम परीक्षा में लखनऊ के आदित्य श्रीवास्तव ने टॉप किया है। अभी वो हैदराबाद में आईपीएस की ट्रेनिंग (IPS Training) ले रहे हैं। आदित्य ने अपने तीसरे प्रयास में सिविल सेवा परीक्षा में प्रथम स्थान हासिल किया। इससे पहले भी उनका यूपीएससी क्लियर हो चुका था लेकिन वो अपने रैंक से खुश नहीं थे, जिसके बाद उन्होंने कड़ी मेहनत की और आज रिजल्ट सबके सामने है। आदित्य ने आईआईटी कानपुर से इंजीनियरिंग की है। उन्होंने सिविल सेवा में आने के लिए अपनी जॉब भी छोड़ दी। 

Hindi News/ Education News / Viral Video: यूपीएससी टॉपर की सलाह, कहा- सिर्फ इस चीज के लिए मत बनें IAS, IPS…जीवन हो जाएगा बर्बाद 

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो