Live Now
West Bengal Election Results 2021: बंगाल में TMC की प्रचंड जीत, आज राज्यपाल से मिलेंगी ममता बनर्जी

By: Anil Kumar

Started on: 02 May 2021, 06:00 AM IST

मुख्य घटनाएं

West Bengal Election Results 2021: बंगाल में TMC की प्रचंड जीत, आज राज्यपाल से मिलेंगी ममता बनर्जी

West Bengal Election Results 2021 Live Updates: पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव 2021 के अंतिम परिणाम आ चुके हैं। TMC ने जहां 215 सीटों पर जीत दर्ज कर प्रचंड बहुमत हासिल की है, वहीं भाजपा ने बंगाल में 75 सीटों पर कब्जा जमाकर अपनी मौजूदगी बढ़ाई है। TMC इस प्रचंड बहुमत के साथ लगातार तीसरी बार सरकार बनाएगी। 2016 के चुनाव में टीएमसी ने 211 सीटें हासिल की थी, जबकि बीजेपी को 3 सीटें मिली थी। पल-पल के अपडेट के लिए जुड़े रहें Patrika.Com के साथ..

लाइव कवरेज

10:04 PM

सोनिया गांधी ने ममता बनर्जी से की बात

West Bengal Election Results 2021 Live Updates: बंगाल में टीएमसी की प्रचंड जीत के बाद कांग्रेस पार्टी की अन्तरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी ने मुख्यमंत्री ममता बनर्जी से बात की। साथ ही विधानसभा चुनाव में बड़ी जीत के लिए बधाई दी। बता दें कि बंगाल में कांग्रेस का खाता तक नहीं खुल पाया।

10:22 PM

बड़े युद्ध में बलिदान देना पड़ता है- डेरेक ओ ब्रायन

West Bengal Election Results 2021 Live Updates: नंदीग्राम सीट से ममता बनर्जी के हारने को लेकर भले ही टीएमसी ने मानने से इनकार किया है और चुनाव आयोग से दोबारा काउंटिंग की मांग की है। लेकिन टीएमसी लीडर डेरेक ओ ब्रायन ने एक बड़ा बयान देते हुए कहा कि बड़े युद्ध में बलिदान देना पड़ता है।

9:59 PM

जेपी नड्डा ने स्वीकार की बंगाल की हार

West Bengal Election Results 2021 Live Updates: भाजपा के राष्ट्रयी अध्यक्ष जेपी नड्डा ने बंगाल में मिली करारी हार को स्वीकार कर लिया है। उन्होंने ट्वीट करते हुए कहा कि भारतीय जनता पार्टी बंगाल की जनता के जनादेश का ह्रदय से सम्मान करती है और इस परिणाम के लिए जनता का आभार व्यक्त करती है। मैं प्रदेश अध्यक्ष @DilipGhoshBJP जी और समस्त कार्यकर्ताओं को उनके तप व परिश्रम के लिए धन्यवाद देता हूँ।भाजपा “सोनार बंगाल” के स्वपन के लिए लगातार काम करती रहेगी।

भाजपा अपनी विचारधारा को बंगाल के घर-घर तक ले जाने का काम निरंतर करती रहेगी। मैं उन सभी कार्यकर्ताओं को नमन करता हूँ, जिन्होंने इस संघर्ष में अपना सर्वस्व न्यौछावर कर दिया। ये कार्यकर्ताओं की मेहनत का ही परिणाम है, जिसने भाजपा को बंगाल में प्रमुख विपक्षी दल के रूप में स्थापित किया।

10:01 PM
9:38 PM

हम विपक्ष की भूमिका निभाएंगे: कैलाश विजयवर्गीय

West Bengal Election Results 2021 Live Updates: पश्चिम बंगाल भाजपा प्रभारी कैलाश विजयवर्गीय ने कहा कि पश्चिम बंगाल विधानसभा में जनता ने जो जनादेश दिया है, उसे हम स्वीकार करते हैं। उन्होंने कहा, हम विपक्ष की भूमिका निभाएंगे। ममता जी को बधाई देते हुए विश्वास दिलाते हैं कि हम एक सक्षम विपक्ष की भूमिका में सदन में जहां भी आवश्यकता होगी, विकास में आपका सहयोग करेंगे।"

कैलाश विजयवर्गीय ने तृणमूल कांग्रेस के शानदार प्रदर्शन का श्रेय मुख्यमंत्री ममता बनर्जी को दिया और कहा कि उनकी पार्टी चुनावी नतीजों पर आत्ममंथन करेगी। वहीं अब बीजेपी के पश्चिम बंगाल के प्रभारी विजयवर्गीय ने यह भी बताया कि केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने उन्हें फोन कर पार्टी के खराब प्रदर्शन के बारे में जानकारी ली।

9:37 PM

नंदीग्राम के लोगों का शुक्रिया: शुभेंदु अधिकारी

West Bengal Election Results 2021 Live Updates: शुभेंदु अधिकारी ने नंदीग्राम सीट पर अपनी जीत का दावा किया है। उन्होंने ट्वीट करते हुए कहा, विश्वास जताने के लिए नंदीग्राम के लोगों का शुक्रिया। ये नंदीग्राम के हर शख्स की जीत है।

9:32 PM

कल शाम 7 बजे राज्यपाल से मिलेंगी ममता बनर्जी

West Bengal Election Results 2021 Live Updates: सीएम ममता बनर्जी कल (सोमवार) शाम सात बजे राज्यपाल जगदीप धनखड़ से मुलाकात करेंगी। राज्यपाल जदगदीप धनखड़ ने ट्वीट करते हुए कहा कि उन्होंने टीएमसी की जीत के लिए ममता बनर्जी को बधाई दी है। साथ ही ये भी बताया कि कल (सोमवार) राजभवन में सीएम उनसे मिलने आएंगी।

9:17 PM

राहुल गांधी ने ममता को दी जीत की बधाई

West Bengal Election Results 2021 Live Updates: पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव में ममता बनर्जी की पार्टी की बड़ी जीत पर कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने बधाई दी है. उन्होंने ट्वीट कर कहा, ''मैं ममता जी और पश्चिम बंगाल के लोगों को बीजेपी को हराने के लिए बधाई देता हूं.''

वहीं बाकी के राज्यों के विधानसभा चुनावों में कांग्रेस के निराशाजनक प्रदर्शन पर राहुल गांधी ने ट्वीट करते हुए कहा कि वह जनादेश को स्वीकार करते हैं और पार्टी मूल्यों एवं आदर्शों के लिए अपना संघर्ष जारी रखेगी। उन्होंने ट्वीट किया, ‘‘हम जनादेश को विनम्रता से स्वीकार करते हैं। अपने कार्यकर्ताओं और हमें समर्थन देने वाले लाखों लोगों का आभार। हम मूल्यों और आदर्शों के लिए अपनी लड़ाई जारी रखेंगे। जय हिंद।"

9:15 PM

TMC का 3 सदस्यीय प्रतिनिधिमंडल पहुंचा चुनाव आयोग

West Bengal Election Results 2021 Live Updates: नंदीग्राम सीट पर चुनाव के नतीजे आने के बाद भले ही ममता बनर्जी ने अपनी हार स्वीकार कर ली है, लेकिन टीएमसी के नेताओं ने हार मानने से इनकार कर दिया है। अब नंदीग्राम में रीकाउंटिंग की मांग करते हुए TMC का 3 सदस्यीय प्रतिनिधिमंडल कोलकाता में चुनाव आयोग के दफ्तर पहुंचा है।

8:28 PM

ओडिशा के सीएम नवीन पटनायक ने ममता को दी बधाई

West Bengal Election Results 2021 Live Updates: ओडिशा के सीएम नवीन पटनायक ने ममता बनर्जी को जीत की बधाई दी है। उन्होंने ट्वीट करते हुए लिखा "लगातार तीसरी बार टीएमसी के #WestBengalAssemblyElection जीतने पर ममता बनर्जी जी को हार्दिक बधाई। मुझे यकीन है कि आपके नेतृत्व में राज्य नई ऊंचाइयों को छूवेगा। शुभकामनाएं।

8:09 PM

शुभेंदु ने नंदीग्राम की जनता का जताया आभार

West Bengal Election Results 2021 Live Updates: कांटे के मुकाबले में ममता बनर्जी को मात देने के बाद शुभेंदु अधिकारी ने नंदीग्राम की जनता काक धन्यवाद किया है। उन्होंने कहा कि नंदीग्राम के महान लोगों को उनके प्यार, विश्वास, आशीर्वाद और समर्थन के लिए और नंदीग्राम से मुझे उनके प्रतिनिधि और विधायक के रूप में चुनने के लिए मेरी ईमानदारी से धन्यवाद। यह उनके लिए सेवा और उनके कल्याण के लिए काम करने की मेरी कभी न खत्म होने वाली प्रतिबद्धता है। मैं वास्तव में आभारी हूं।

8:01 PM

पीएम मोदी ने ममता बनर्जी को दी बधाई

West Bengal Election Results 2021 Live Updates: पीएम नरेंद्र मोदी ने पश्चिम बंगाल में टीएमसी की जीत को लेकर ममता बनर्जी को बधाई दी। पीएम ने कहा, ''ममता दीदी को पश्चिम बंगाल में जीत के लिए बधाई। लोगों की आकांक्षाओं को पूरा करने और कोविड 19 महामारी को हराने के लिए केंद्र पश्चिं बंगाल सरकार को हर संभव मदद करेगा।''

एक अन्य ट्वीट में पीएम ने कहा, ''मैं पश्चिम बंगाल के अपने भाइयों और बहनों को धन्यवाद देता हूं जिन्होंने हमारी पार्टी को आशीर्वाद दिया। पहले बीजेपी की मौजूदगी नगण्य, लेकिन अब बहुत बढ़ गई है। बीजेपी लोगों की सेवा करती रहेगी। मैं चुनाव में उत्साही प्रयास के लिए मैं हर कार्यकर्ता की तारीफ करता हूं।''

8:04 PM
7:56 PM

अमित मालवीय ने कहा नंदीग्राम से हार गईं ममता बनर्जी

West Bengal Election Results 2021 Live Updates: भाजपा आईटी सेल के हेड अमित मालवीय ने ट्वीट करते हुए कहा कि ममता बनर्जी नंदीग्राम से हार गईं हैं। उन्होंने कहा कि शुभेंदु अधिकारी 1622 वोटों से जीत दर्ज की है।

हालांकि, नंदीग्राम की सीट पर ममता या शुभेंदु की जीत को लेकर छिड़े विवाद के बीच तृणमूल कांग्रेस ने ट्वीट करते हुए कहा कि नंदीग्राम में अभी मतगणना पूरी नहीं हुई है और इसलिए कोई कयास न लगाए जाएं।

7:55 PM

यशवंत सिन्हा ने पीएम मोदी-अमित शाह का मांगा इस्तीफा

West Bengal Election Results 2021 Live Updates: टीएमसी नेता यशवंत सिन्हा ने बंगाल में प्रचंड जीत के बाद पीएम मोदी और अमित शाह का इस्तीफा मांगा है। उन्होंनो भाजपा के राष्ट्रीय महासचिव कैलाश विजयवर्गीय और भाजपा प्रदेश अध्यक्ष दिलीप घोष के इस्तीफे की भी मांग की।

7:46 PM

जीत के बाद मंदिर पहुंचीं ममता

West Bengal Election Results 2021 Live Updates: पश्चिम बंगाल में पार्टी की जीत के बाद ममता बनर्जी ने कोलकाता में कालीघाट मंदिर में पूजा की।

6:44 PM

ममता ने नंदीग्राम में हार स्वीकार की

West Bengal Election Results 2021 Live Updates: ममता बनर्जी ने प्रेस कॉन्फ्रेंस करते हुए अपनी हार स्वीकार कर ली है। नंदीग्राम में शुभेंदु अधिकारी ने ममता बनर्जी को कड़े मुकाबले में हरा दिया। ममता ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि नंदीग्राम में जो हुआ उसे आप भूल जाइए।

ममता बनर्जी ने कहा- मैं नंदीग्राम का फैसला स्वीकार करती हूं। लेकिन मैं कोर्ट जाऊंगी, क्योंकि मुझे सूचना है कि परिणाम की घोषणा के बाद कुछ गड़बड़ी हुई है और मैं उनका खुलासा करूंगी।

6:34 PM

खेला होबे जैसे नारों से फायदा हुआ: ममता बनर्जी

West Bengal Election Results 2021 Live Updates: ममता बनर्जी ने प्रचंड जीत के बाद राज्य की जनता को संबोधित किया। उन्होंने कहा कि हम अभी जश्न नहीं मनाएंगे। हमारी पहली प्राथमिकता कोरोना नियंत्रण है। यह जीत बंगाल के लोगों की जीत है।

नंदीग्राम के बारे में चिंता मत करिए। मैंने नंदीग्राम में सघंर्ष किया क्योंकि मैं एक आंदोलन लड़ी। यह ठीक है। नंदीग्राम के लोग जो चाहें फैसला करने दीजिए, मैं इसे स्वीकार करती हूं। मैंने बुरा नहीं माना। हमने 221 से अधिक सीटें जीतें और बीजेपी चुनाव हारी है।

ममता बनर्जी ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा- बंगाल के लोगों को बधाई। मेरे छोटे भाई ने खेला होबे का नारा दिया था, इससे हमें फायदा हुआ। खेला होबे सच हुआ। मेरी पहली प्राथमिकता कोविड है। कोविड की वजह से मुझे तुरंत काम शुरू करना होगा और मैं कर रही हूं।

ममता ने कहा कि वह केंद्र सरकार से सभी के लिए फ्री वैक्सीन की मांग करेंगे। यदि फ्री वैक्सीन नहीं मिली तो आंदोलन करूंगी। उन्होंने यह भी कहा कि बंगाल के सभी लोगों को मुफ्त वैक्सीन पर सिर्फ 13 हजार खर्च होंगे। यह केंद्र सरकार के लिए बड़ी बात नहीं।

 

6:39 PM

BJP दफ्तर पर आगजनी

West Bengal Election Results 2021 Live Updates: भाजपा प्रवक्ता संबित पात्रा ने कहा कि जैसे ही पश्चिम बंगाल के चुनाव परिणाम घोषित किए जा रहे हैं, टीएमसी के गुंडे भाजपा कार्यालयों और कार्यकर्ताओं पर हमला कर रहे हैं। आरामबाग में भाजपा कार्यालय को टीएमसी के गुंडों ने आग लगा दी। बेलघाट में भाजपा कार्यकर्ताओं पर TMC कार्यकर्ताओं ने हमला किया, इसी तरह की घटनाएं शिवपुर, दुर्गापुर, उत्तर बर्धमान में हुईं।

No data to display.
5:16 PM

शाम 6 बजे ममता बनर्जी करेंगी प्रेस कॉन्फ्रेंस

West Bengal Election Results 2021 Live Updates: ममता बनर्जी ने विधानसभा चुनाव में भारी बहुमत के साथ जीत दर्ज करने को लेकर राज्य के नागरिकों का धन्यवाद किया है। ममता बनर्जी ने कहा 'मैं सभी को धन्यवाद देना चाहूंगी। मैं सभी से विनती करता हूं कि विजय जुलूस न निकालें। मैं सभी से अपने घरों में वापस जाने का आग्रह करती हूं। मैं शाम 6 बजे के बाद मीडिया को संबोधित करूंगी"।

4:58 PM

सिगूर में TMC की जीत

West Bengal Election Results 2021 Live Updates: सिंगूर में टीएमसी प्रत्याशी बेचाराम मन्ना ने जीत दर्ज की है। बेचाराम ने 25933 वोटों से अपने प्रतिद्वंदी को हराया है। सिंगूर के अलावा नंदीग्राम सीट पर भी टीएमसी ने जीत दर्ज की है। ये दोनों जगह ममता बनर्जी की राजनीतिक करियर में बहुत महत्व रखते हैं।

4:33 PM

ममता ने शुभेंदु को 1200 वोटों से हराया

West Bengal Election Results 2021 Live Updates: पश्चिम बंगाल चुनाव 2021 के परिणाम अब करीब-करीब तय हो चुका है। टीएमसी एक बार फिर से प्रचंड बहुमत के साथ सरकार बनाने जा रही है। वहीं नंदीग्राम सीट से मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने भाजपा प्रत्याशी शुभेंदु अधिकारी को 1200 वोटों से हरा दिया है। आखिरी राउंड की काउंटिंग में ममता ने शुभेंदु को मात दी।

4:18 PM

नंदीग्राम सीट पर ममता फिर 820 वोटों से आगे

West Bengal Election Results 2021 Live Updates: नंदीग्राम सीट पर काटें के मुकाबले के बीच ममता बनर्जी एक बार फिर से आगे हो गई हैं। 17वें राउंड की काउंटिंग में ममता बनर्जी भाजपा प्रत्याशी शुभेंदु अधिकारी से 820 वोटों से आगे चल रही हैं।

4:16 PM

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने ममता को दी बधाई

West Bengal Election Results 2021 Live Updates: पश्चिम बंगाल के अब तक रुझानों से स्पष्ट हो चुका है कि टीएमसी तीसरी बार सरकार बनाएगी। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने ममता बनर्जी को जीत की बधाई देते हुए कहा कि अगले कार्काल के लिए आपको शुभकामनाएं।

4:13 PM

आसनसोल में टीएमसी समर्थकों का जश्न

West Bengal Election Results 2021 Live Updates: पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव में तृणमूल कांग्रेस को मिल रही बढ़त के बीच आसनसोल में टीएमसी समर्थक जश्न मना रहे हैं। हालांकि चुनाव आयोग ने जश्न मनाने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करने के निर्देश दिए हैं।

3:40 PM

शिवपुर से टीमएसी के मनोज तिवारी जीते

पश्चिम बंगाल के हावड़ा की शिवपुर सीट से टीएमसी प्रत्याशी मनोज तिवारी ने जीत दर्ज की है। क्रिकेटर से नेता बने मनोज तिवारी ने 32339 वोटों से जीत दर्ज की है।

3:26 PM

जश्न में कोरोना प्रोटोकॉल का जमकर उल्लंघन

पश्चिम बंगाल के कई हिस्सों में तृणमूल कांग्रेस के कार्यकर्ता सड़कों पर जश्न मना रहे हैं। जश्न के जोश में कार्यकर्ता कोरोना प्रोटोकॉल को दरकिनार कर रहे हैं। कार्यकर्ताओं को हरे रंग के गुलाल से जश्न मनाते देखा गया। वहीं चुनाव आयोग ने जश्न पर रोक लगाई है।

3:08 PM

15 राउंड की काउंटिंग के बाद शुभेंदु से आगे निकलीं ममता

बंगाल विधानसभा चुनाव के रुझान में टीएमसी जीत की ओर अग्रसर दिख रही है। वहीं पहले शुभेंदु अधिकारी, ममता बनर्जी से आगे चल रहे थे। अब 15 राउंड की काउंटिंग के बाद अब ममता बनर्जी लीड कर रही हैं।

2:55 PM

नंदीग्राम में फिर उलटफेर, शुभेंदु आगे

बंगाल विधानसभा चुनाव के रुझान में टीएमसी जीत की ओर अग्रसर दिख रही है, लेकिन ममता बनर्जी अब भी नंदीग्राम में फंसी हुई हैं। कुछ समय तक नंदीग्राम से आगे चल रहीं ममता बनर्जी फिर पिछड़ गईं हैं। बीजेपी के शुभेंदु अधिकारी फिलहाल लीड कर रहे हैं। ममता बनर्जी यहां 35337 वोटों के साथ दूसरे नंबर पर हैं।

2:30 PM

9 सीटों पर टीएमसी की जीत

West Bengal Election Results 2021 Live Updates: टीएमसी ने अभी तक 201 सीटों पर बढ़त बनाए हुए है, जबकि 9 सीटों पर जीत दर्ज कर चुकी है। वहीं भाजपा ने 2 सीटों पर जीत दर्ज किया है, जबकि 76 सीटों पर बढ़त बनाए हुए है।

2:23 PM

BJP कार्यालय के बाहर TMC समर्थकों की भारी भीड़

West Bengal Election Results 2021 Live Updates: अभी तक के रुझानों में तृणमूल कांग्रेस के 200 से अधिक सीटों पर बढ़त बनाए जाने पर समर्थकों ने जश्न मनाना शुरू दर दिया। साथ ही भारी संख्या में समर्थक कोलकाता के हेस्टिंग्स क्षेत्र स्थित भाजपा कार्यालय के बाहर एकत्रित हो गए। हालांकि, किसी प्रकार की कोेई अप्रिय घटना न हो इसके लिए भारी संख्या में पुलिस बल भी तैनात किया गया है।

1:53 PM

ममता बनर्जी को जीत की बधाई देने का लगा तांता

West Bengal Election Results 2021 Live Updates: पश्चिम बंगाल में अभी तक के रुझानों में टीएमसी के प्रचंड जीत की ओर बढ़ते देख ममता बनर्जी को बधाई देने का तांता लगना शुरू हो गया है। एनसीपी प्रमुख शरद पवार और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल, उमर अब्दुल्ला, महबूबा मुफ्ती समेत कई नेताओं ने ममता बनर्जी को जीत की बधाई दी है।

केजरीवाल ने ट्वीट करते हुए लिखा कि इस प्रचंड जीत के लिए बंगाल की जनता और दीदी को बधाई। वहीं शरद पवार ने ट्वीट करते हुए लिखा 'आपकी शानदार जीत पर @MataataOfficial को बधाई! आइए हम लोगों के कल्याण और सामूहिक रूप से महामारी से निपटने के लिए अपना काम जारी रखें।'

1:58 PM
2:14 PM
2:17 PM
1:51 PM

जश्न मनाने वालों पर कार्रवाई करने के निर्देश

चुनाव आयोग ने राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों के मुख्य सचिवों को विजय उत्सव पर तत्काल रोक लगाने के लिए पत्र लिखा। चुनाव आयोग ने निर्देश दिए हैं कि जिम्मेदार SHO और अन्य अधिकारियों को तत्काल निलंबित किया जाना चाहिए और उनके खिलाफ आपराधिक और अनुशासनात्मक कार्रवाई शुरू की जानी चाहिए।

1:16 PM

मतुआ समुदाय ने नहीं छोड़ा TMC का साथ

West Bengal Election Results 2021 Live Updates: पश्चिम बंगाल विधानसभा के चुनाव में सबसे निर्णायक रहे मतुआ समुदाय ने भाजपा का तमाम आक्रामक प्रचार के बाद भी ममता दीदी का साथ नहीं छोड़ा। बता दें कि विधानसभा की 83 सीटों पर मतुआ समुदाय का प्रभाव है। ऐसे में अभी तक के रुझानों के मुताबिक, टीएमसी को 50 सीटों पर जबकि भाजपा को महज 33 सीटों पर बढ़त दिखाई दे रहा है।

1:07 PM

जश्न मनाने पर चुनाव आयोग ने लगाई रोक

West Bengal Election Results 2021 Live Updates: पश्चिम बंगाल में टीएमसी को भारी जीत की ओर बढ़ते देख समर्थकों ने जश्न मनाना शुरु कर दिया है। वहीं अब चुनाव आयोग ने मुख्य सचिव को निर्देश दिए हैं कि जश्न मानने पर रोक लगाई जाए। चुनाव आयोग ने तत्काल कार्रवाई करने के भी आदेश दिए हैं।

12:53 PM

भाजपा को 85 सीटों का फायदा

West Bengal Election Results 2021 Live Updates: अभी तक की मतगणना के मुताबिक, रुझानों में पिछले साल के चुनाव परिणाम के मुकाबले भाजपा को 80 से अधिक सीटों का फायदा होता नजर आ रहा है, जबकि टीएमसी को कुछ खास नुकसान होता नहीं दिख रहा है। रुझानों में टीएमसी 205 के आंकड़े को छू चुकी है। ऐसे में 2016 के परिणाम के अनुसार, महज 6 सीटों का नुकसान दिख रहा है। जबकि लेफ्ट-कांग्रेस गठबंधन को भारी नुकसान होता दिख रहा है। 2016 में लेफ्ट-कांग्रेस गठबंधन को 77 सीटें मिली थीं।

12:47 PM

सीतलकूची से BJP आगे

West Bengal Election Results 2021 Live Updates: कूचबिहार के सीतलकूची से भाजपा उम्मीदवार बारेन चंद्रा बर्मन आगे चल रहे हैं। पांच राउंड की गिनती के बाद बर्मन को 39591 वोट मिले हैं, जबकि टीएमसी प्रत्याशी पार्था प्रतिम रॉय को 30910 वोट मिले हैं। यह वही जगह है, जहां पर मतदान के दिन सीआरपीएफ और ग्रामीणों के बीच हिंसा में 4 लोगों की मौत हो गई थी।

12:31 PM

टीएमसी समर्थकों ने जश्न मनाना शुरू किया

West Bengal Election Results 2021 Live Updates: अभी तक के रुझानों में भारी जीत की ओर टीएमसी को बढ़ते देखते पार्टी के तमाम समर्थकों ने कोलकाता में जश्न मनाना शुरू कर दिया है। हालांकि, कोरोना के बढ़ते मामलों के मद्देनजर चुनाव आयोग ने परिणाम के दिन या उसके बाद किसी भी तरह के जश्न मनाने व कार्यक्रम करने पर रोक लगा रखी है। इसके बावजूद टीएमसी समर्थक जश्न मना रहे हैं।

No data to display.
11:55 AM

TMC 201 सीटों पर जबकि BJP 88 सीटों पर आगे

West Bengal Election Results 2021 Live Updates: बंगाल में सभी 292 सीटों पर रुझान सामने आ गए हैं। अभी तक के रुझानों में तृणमूल कांग्रेस जीत की हैट्रिक लगाती नजर आ रही है। दोपहर 12.00 बजे तक टीएमसी 200 के आंकड़े को पर कर गई है, जबकि भाजपा 88 सीटों पर आगे चल रही है। वहीं अन्य 3 सीटों पर बढ़त बनाती दिख रही है।

11:25 AM

मुस्लिम बहुल 130 सीटों पर TMC को भारी बढ़त

West Bengal Election Results 2021 Live Updates: पश्चिम बंगाल की 130 सीट जिनपर मुस्लिम समुदाय के मतदाताओं का प्रभाव है, वहां पर टीएमसी को जबरदस्त फायदा हुआ है। 130 में से टीएसी को 100 से अधिक सीटों पर बढ़त है, जबकि भाजपा को 30 से भी कम सीटों पर बढ़त हासिल दिख रहा है।

वहीं यदि अब तक के रुझानों की बात करें तो बंगाल में रुझानों की तस्वीर बार-बार बदल रही है। बीजेपी अब 100 के आसपास घूम रही है, जबकि टीएमसी 180 के आसपास बनी हुई है। यानी कि प्रशांत किशोर की भविष्यवाणी सच साबित होता दिख रहा है। प्रशांत किशोर ने कहा था कि बीजेपी 100 का आंकड़ा पार नहीं करेगी।

11:17 AM

भवानीपुर से टीएमसी उम्मीदवार आगे

West Bengal Election Results 2021 Live Updates: पश्चिम बंगाल में भवानीपुर सीट से टीएमसी उम्मीदवार आगे चल रहे हैं।

10:47 AM

टॉलीगंज से बाबूल सुप्रियो 4 हजार से अधिक वोटों से पीछे

West Bengal Election Results 2021 Live Updates: तृणमूल कांग्रेस के अरूप बिस्वास टॉलीगंज सीट से आगे चल रहे हैं और बीजेपी नेता बाबुल सुप्रियो पीछे चल रहे हैं। दूसरे राउंड तक कांग्रेस 8673 वोटों मिले हैं। वहीं, बाबुल सुप्रियो को 4161 वोट मिले हैं।

10:43 AM

हुगली की 16 सीटों पर टीएमसी आगे

West Bengal Election Results 2021 Live Updates: पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव परिणाम को लेकर मतगणना जारी है। अबी तक के रुझानों में भाजपा के अरमानों पर पानी फेरते हुए टीएमसी प्रचंड बहुमत की ओर आगे बढ़ती दिख रही है। हुगली की 18 सीटों में से 16 सीटों पर टीएमसी आगे चल रही है।

10:13 AM

रुझानों में टीएमसी को पूर्ण बहुमत

West Bengal Election Results 2021 Live Updates: पश्चिम बंगाल में वोटों की गिनती जारी है। वहीं शुरुआती रुझानों में टीएमसी को पूर्ण बहुमत मिल गया है। अभी तक 238 सीटों के रुझान सामने आए हैं, जिसमें टीएमसी को 150, जबकि भाजपा को 86 और कांग्रस व अन्य को एक-एक सीट पर बढ़त है। अभी तक किसी भी सीट के परिणाम सामने नहीं आए हैं। कोलकाला पोर्ट से टीएमसी के फिरहाद हाकीम आगे चल रहे हैं।

9:59 AM

रुझानों में बहुमत के करीब टीएमसी

West Bengal Election Results 2021 Live Updates: पश्चिम बंगाल में वोटों की गिनती जारी है। भाजपा और टीएमसी के बीच कांटे की टक्कर चल रही है। वहीं भाजपा से आगे निकलते हुए टीएमसी अब बहुमत के करीब पहुंच गई है। हालांकि, मुख्यमंत्री ममता बनर्जी नंदीग्राम सीट से दूसरे राउंट तक काफी पीछे चल रही हैं। ममता बनर्जी भाजपा उम्मीदवार शुभेंदु अधिकारी से 4457 वोटों से पीछे चल रही हैं।

9:47 AM

ममता बनर्जी 4457 वोटों से पीछे

West Bengal Election Results 2021 Live Updates: मुख्यमंत्री ममता बनर्जी और शुभेंदु अधिकारी के बीच नंदीग्राम सीट पर कांटे की टक्कर चल रही है। लेकिन अभी तक के रुझानों में ममता बनर्जी 4457 वोटों से पीछे चल रही हैं।

9:12 AM

नंदीग्राम में कांटे की टक्कर

West Bengal Election Results 2021 Live Updates: पश्चिम बंगाल में अभी तक 142 सीटों के रुझान सामने आए हैं, जिसमें किसी भी सीट पर परिणाम घोषित नहीं हुआ है। इसमें से टीएमसी 74 और भाजपा 65 सीटों पर आगे है। कांग्रेस 2 व अन्य एक सीट पर आगे है। बंगाल की नंदीग्राफ सीट से बीजेपी के शुभेंदु अधिकारी आगे हो गए हैं। टीएमसी प्रत्याशी ममता बनर्जी पिछड़ गई हैं। शुभेंदु पहले राउंड में 1500 वोटों से ममता से आगे चल रहे हैं।

9:0

उत्तर 24 परगना के एक मतगणना केंद्र पर कांग्रेस का पोलिंग एजेंट बेहोश

West Bengal Election Results 2021 Live Updates: पश्चिम बंगाल के पनिहाटी (उत्तर 24 परगना) के मतगणना केंद्र पर कांग्रेस प्रत्याशी तापस मजुमदार के एक मतगणना एजेंट गोपाल सोम के बेहोश होने के बाद उन्हें अस्पताल पहुंचाया गया।

8:57 AM

नंदीग्राम में माहौल तनावपूर्ण

West Bengal Election Results 2021 Live Updates: पश्चिम बंगाल में मतगणना जारी है। पूर्वी मिदनापुर के हल्दिया के एक मतगणना केंद्र में भारी तनावपूर्ण माहौल है। यहां पर हल्दिया, महिषादल और नंदीग्राम में वोट गिने जा रहे हैं। बता दें कि टीएमसी नेता और सीएम ममता बनर्जी ने नंदीग्राम से भाजपा के शुवेंदु अधिकारी के खिलाफ चुनाव लड़ा है।

8:35 AM

TMC-BJP में कांटे की टक्कर

West Bengal Election Results 2021 Live Updates: बंगाल में अभी तक 100 सीटों के रुझान आ गए हैं। इसमें 52 सीटों पर तृणमूल कांग्रेस जबकि 48 सीटों पर बीजेपी आगे है। दोनों ही पार्टियों के बीच कांटे के मुकाबला देखने को मिल रहा है।

8:12 AM

वोटों की गिनती शुरू

West Bengal Election Results 2021 Live Updates: पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव 2021 के परिणाम के लिए वोटों की गिनती शुरू हो गई है। थोड़ी देर में रूझान सामने आने शुरू हो जाएंगे। राज्य की 292 सीटों पर 8 चरणों में मतदान संपन्न कराया गया था। यहां पर भाजपा और टीएमसी के बीच कांटे के मुकाबले के आसार नजर आ रहे हैं।

7:34 AM

मतगणना केंद्र पहुंचे अधिकारी, मतगणना एजेंट

West Bengal Election Results 2021 Live Updates: सिलीगुड़ी कॉलेज के मतगणना केंद्र पर वोटों की गितनी के लिए अधिकारी, मतगणना एजेंट और अन्य लोग पहुंच गए हैं। #WestBengalPolls

7:24 AM

पूर्वी मिदनापुर में एक मतगणना केंद्र के बाहर सुरक्षा बल तैनात

West Bengal Election Results 2021 Live Updates: पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव 2021 के लिए मतों की गिनती सुबह 8 बजे शुरू होगी। इसको देखते हुए पूर्वी मिदनापुर में एक मतगणना केंद्र के बाहर सुरक्षा बल तैनात किया गया है।

#विधानसभा चुनाव 2021 के लिए वोटों की गिनती से पहले कोलकाता के सेंट थॉमस 'बॉयज़ स्कूल में एक मतगणना केंद्र की कुछ तस्वीरें सामने आई हैं। #WestBengalPolls

6:49 AM

एग्जिट पोल के नतीजों में कांटे की टक्कर

West Bengal Election Results 2021 Live Updates: पश्चिम बंगाल विधानसभा की कुल 294 सीटों में 292 सीटों पर कुल आठ चरणों में वोटिंग हुई थी। दो सीटों पर प्रत्याशी का निधन हो जाने की वजह से मतदान नहीं कराया गया। इन दो सीटों पर 16 मई को वोटिंग होगी।

रियल परिणाम से पहले यदि एग्जिट पोल के नतीजों की मानें तो बंगाल में बीजेपी को जबरदस्त फायदा मिलता दिख रहा है। हालांकि, यहां पर भाजपा और टीएमसी के बीच कांटे का मुकाबला है। करीब-करीब सभी सर्वे में ये बात निकलकर सामने आई है कि भाजपा को 145 से 160 और टीएमसी को 140 से 155 के बीच सीटें मिल सकती हैं। यानी जबतक रियल परिणाम सामने नहीं आता है, तब तक ये कह पाना मुश्किल है कि बंगाल में अगली सरकार किसकी होगी।

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned