scriptKerala Man age 67 year old build electric car in just 4.5lakh | महंगाई की मार से परेशान! केरल के व्यक्ति ने 4.5 लाख रुपये में तैयार कर दी Electric Car, Pink कलर में लग रही बेहद खूबसूरत | Patrika News

महंगाई की मार से परेशान! केरल के व्यक्ति ने 4.5 लाख रुपये में तैयार कर दी Electric Car, Pink कलर में लग रही बेहद खूबसूरत

हालांकि यह एक बहुत छोटी कार है जिसमें दो लोग ही बैठ सकते हैं। इसमें पीछे की तरफ सीट है लेकिन, यह बच्चों के लिए ही काफी है। एंटनी के मुताबिक उन्होंने इसकी बॉडी को एक गैराज में तैयार किया। लेकिन कार का इलेक्ट्रिकल पार्ट उन्होंने ही तैयार किया है।

नई दिल्ली

Updated: April 10, 2022 09:20:00 am

Mini Electric Car : देश में इलेक्ट्रिक वाहन तेजी से लोगों के बीच अपनी जगह बना रहे हैं, और इस दिशा में टाटा और एमजी जैसी कार निर्माता कंपनियां पहले ही अपने वाहनोंं को लॉन्च कर चुकी हैं, और ईवी को बनाने का जिम्मा ना सिर्फ कंपनियां बल्कि आम आदमी भी उठा रहे हैं। हम आप तक पहले कई बार इस तरह की खबरें पहुंचाते रहते हैं, और एक बार फिर ऐसा ही एक वीडियो जमकर देखा जा रहा है। जिसमें केरल के एक 67 वर्षीय व्यक्ति ने अपने दैनिक आवागमन के लिए एक इलेक्ट्रिक कार का निर्माण किया।

mini_ev-car.jpg
Mini Electric Car



पेट्रोल के बढ़ते दाम से परेशान था एंटनी


इस वीडियो को ग्राम वरथा नामक एक यूट्यूब चैनल पर अपलोड किया है। वीडियो केरल के कोल्लम जिले के 67 वर्षीय एंटनी जॉन का है, जिन्होंने अपने लिए एक इलेक्ट्रिक कार बनाई थी। पेशे से एंटनी जॉन एक करियर सलाहकार हैं और उनके घर से लगभग 30 किमी दूर एक कार्यालय है। पेट्रोल और डीजल के बढ़ते दाम से परेशान होकर जॉन अपने कार्यालय आने-जाने के लिए इलेक्ट्रिक स्कूटर का इस्तेमाल कर रहा था। लेकिन जैसे-जैसे एंटनी बूढ़ा हो रहा था, वह एक ऐसा वाहन चाहता था जो उसे एक आरामदायक सवारी प्रदान करे और उसे बारिश और गर्मी से भी दूर रखे।


कैसे बनाई कार की बॉडी

 

एंटनी जॉन साल 2018 में एक इलेक्ट्रिक वाहन चाहता था, जो उसके बजट में भी फिट हो जाए। चूंकि बाजार में ईवी की कीमत 10 लाख से ज्यादा ही है, तो इनके लिए बाजार में कोई विकल्प उपलब्ध नहीं था।' खैर, उन्होंने इलेक्ट्रिक कार की बैटरी और डिजाइन पर रिसर्च शुरू की। कार की बॉडी बनाने के लिए उन्होंने एक गैरेज से संपर्क किया जिसे बसों के लिए बॉडी बनाने का अनुभव है। एंटनी ने उन्हें एक कार का डिज़ाइन दिया जो उन्होंने ऑनलाइन पाया और गैरेज ने उसी के अनुसार कार की बॉडी को तैयार कर दिया।

हालांकि यह एक बहुत छोटी कार है जिसमें दो लोग ही बैठ सकते हैं। इसमें पीछे की तरफ सीट है लेकिन, यह बच्चों के लिए ही काफी है। एंटनी के मुताबिक उन्होंने इसकी बॉडी को एक गैराज में तैयार किया। लेकिन कार का इलेक्ट्रिकल पार्ट उन्होंने ही तैयार किया है। उन्होंने दिल्ली के एक विक्रेता से बैटरी और मोटर मंगवाई। वहीं 2018 में कार पर काम करना शुरू किया। चूंकि एंटनी के पास ईवी बनाने का अनुभव नहीं है, इसलिए गलतियां की गईं और उसे इस परियोजना को पूरा करने में अधिक समय लगा।


महज इतनी है कीमत


बताते चलें, कि यह एक ईवी है जिसकी पावर रेटिंग वास्तव में कम है। इसके साथ ही इसकी अधिकतम स्पीड 25 किमी प्रति घंटे से भी कम है। यहां ध्यान देने देने वाली बात यह है, कि ऐसे इलेक्ट्रिक वाहनों के भारत में रजिस्ट्रेशन प्लेट नहीं होते हैं। एंटनी ने उल्लेख किया कि उन्होंने इस प्रोजेक्ट पर लगभग 4.5 लाख खर्च किए और एक अन्य इलेक्ट्रिक वाहन पर भी काम कर रहे हैं।


सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

Maharashtra Political Crisis: महाराष्ट्र में नई सरकार को लेकर हलचल तेज, मंत्रालयों के बंटवारे को लेकर एकनाथ शिंदे ने दिया ये बड़ा बयानMaharashtra Political Crisis: उद्धव ठाकरे के इस्तीफे के बाद बीजेपी की बैठक आज, देवेंद्र फडणवीस करेंगे बड़ी घोषणाMaharashtra Political Crisis: उद्धव के इस्तीफे के बाद भी संजय राउत के हौसले बुलंद, बोले-हम अपने दम पर फिर सत्ता में करेंगे वापसीजम्मू-कश्मीर: बालटाल से अमरनाथ यात्रा के लिए श्रद्धालुओं का पहला जत्था रवाना, पवित्र गुफा में बाबा बर्फानी का करेंगे दर्शनपटना के हथुआ मार्केट में लगी भीषण आग, कई दुकानें जलकर खाक, करोड़ों का नुकसानWeather Update: दिल्ली-एनसीआर में मानसून की दस्तक, IMD ने जारी किया आंधी-तूफान का अलर्टउदयपुर मर्डर : आरोपियों के घर से जब्त की सामग्री, चार और संदिग्ध हिरासत मेंसीएम गहलोत का बयान, 'अपराधी किसी भी धर्म या संप्रदाय का हो, बख्शेंगे नहीं'
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.