scriptKia EV6 Launched: आ गई नई इलेक्ट्रिक कार, 528Km की ड्राइविंग रेंज और मिनटों में होगी चार्ज | Kia EV6 Electric SUV Launched In India Price Features Detail | Patrika News

Kia EV6 Launched: आ गई नई इलेक्ट्रिक कार, 528Km की ड्राइविंग रेंज और मिनटों में होगी चार्ज

locationनई दिल्लीPublished: Jun 02, 2022 02:06:37 pm

Submitted by:

Ashwin Tiwary

Kia EV6 को कम्पलीट बिल्ट यूनिट (CBU) रूट के माध्यम से सीमित संख्या में भारत में लाया गया है, जिसमें केवल 100 यूनिट ही बिक्री के लिए उपलब्ध होगी। यह इलेक्ट्रिक एसयूवी देश के 12 शहरों में केवल 15 डीलरशिप के माध्यम से बिक्री के लिए उपलब्ध होगी।

kia_ev6_electric_suv_launch-amp.jpg

Kia EV6 Electric SUV Launched In India

दक्षिण कोरिया की प्रमुख वाहन निर्माता कंपनी Kia ने आज भारतीय बाजार में आधिकारिक तौर पर अपनी इलेक्ट्रिक एसयूवी Kia EV6 को लॉन्च कर दिया है। कुल दो वेरिएंट्स GT RWD और AWD में आने वाली इस एसयूवी की कीमत क्रमश: 59.95 लाख रुपये और 64.96 लाख रुपये (एक्स-शोरूम, दिल्ली) तय की गई है।

किआ के इलेक्ट्रिक-ग्लोबल मॉड्यूलर प्लेटफॉर्म (ई-जीएमपी) पर आधारित होने वाला पहला ऑल-इलेक्ट्रिक मॉडल, जो विभिन्न बॉडी स्टाइल और केबिन लेआउट के साथ आता है। नई EV6 को कम्पलीट बिल्ट यूनिट (CBU) रूट के माध्यम से सीमित संख्या में भारत में लाया गया है, जिसमें केवल 100 यूनिट ही बिक्री के लिए उपलब्ध होगी।


किआ ने आज EV6 को लॉन्च करते हुए कहा कि ईवी6 की इन सभी इकाइयों की बुकिंग हो चुकी है। कंपनी के अनुसार उसे इस इलेक्ट्रिक वाहन के लिए कुल 355 यूनिट्स की बुकिंग मिली है। इसके पहले यूनिट की डिलीवरी इसी साल सितंबर से शुरू होगी। बता दें कि, किया मोटर की तरफ से भारतीय बाजार में पेश की जाने वाली ये सबसे महंगी कार है, इसके अलावा यहां के बाजार में सेल्टॉस, सॉनेट और कार्निवाल जैसे मॉडल बिक्री के लिए उपलब्ध हैं।

Kia EV6 की बैटरी और रेंज:

किआ EV6 दो वेरिएंट में आता है जिसमें सबसे किफायती वेरिएंट रियर-व्हील ड्राइव (RWD) और दूसरा ऑल-व्हील ड्राइव (AWD) है। इन दोनों वेरिएंट्स के परफॉर्मेंस क्रेडेंशियल भिन्न है, लेकिन दोनों कारों में 77.4 kWh की क्षमता का बैटरी पैक दिया गया है। कंपनी का दावा है कि ये एसयूवी सिंगल चार्ज में 528 किलोमीटर तक का ड्राइविंग रेंज देती है जो कि WLTP-प्रमाणित रेंज (यूरोपीय मानक) के अनुसार है, लेकिन कंपनी के अधिकारियों का दावा है कि यह आंकड़ा और भी बढ़ सकता है। किआ जल्द ही इसके 15 डीलरशिप पर 150 kW DC फास्ट चार्जर भी इंस्टॉल करेगा जो EV6 को लगभग 40 मिनट में 10 प्रतिशत से 80 प्रतिशत तक रिचार्ज करने में मदद करेंगे।

kia_ev6_launched-amp.jpg


Kia EV6 का एक्सटीरियर और डिज़ाइन:

किआ EV6 को एक क्रॉसओवर डिज़ाइन दिया गया है जिसका अर्थ है कि यह एक औसत SUV-ish डिज़ाइन भाषा और बॉडी टाइप के बजाय अपेक्षाकृत कॉम्पैक्ट अनुपात में एक स्टाइलिश प्रोफ़ाइल पर अधिक फोकस करते हुए तैयार की गई है। EV6 में एक डिजिटल टाइगर नोज ग्रिल, टर्न इंडिकेटर्स, एलईडी हेड लाइट और टेल लाइट यूनिट और स्टाइलिश अलॉय व्हील्स दिए गए हैं। कंपनी के अधिकारियों का यह भी कहना है कि भारत के मॉडल में विदेशों में बेचे जाने वाले मॉडल की तुलना में 170 मिमी से अधिक का ग्राउंड क्लीयरेंस दिया गया है, इससे ये यहां के रोड पर बेहतर प्रदर्शन करेगा।


Kia EV6 में मिलते हैं ये ख़ास फीचर्स:

Kia EV6 के केबिन में भी कंपनी ने बेहतर और एडवांस फीचर्स को शामिल किया है। इसमें बेहतर केबिन स्पेस के साथ ही फ्लोटिंग सेंटर कंसोल, ओपन स्टोरेज सेक्शन, मुख्य इंफोटेनमेंट के साथ-साथ ड्राइवर डिस्प्ले के लिए फ्लोइंग कर्व्ड एचडी डिस्प्ले स्क्रीन ऐसा ही एक उदाहरण है। आगे की दो सीटों में जीरो-ग्रेविटी रिक्लाइन फंक्शन है, जबकि पैनोरमिक सनरूफ, ढेर सारे चार्जिंग विकल्प, एंबियंट लाइटिंग, घरेलू उपकरणों को चार्ज करने के लिए पिछली सीट के नीचे पावर आउटलेट, और बहुत कुछ मिलता है।

 

kia_ev6_interior-amp.jpg


इसमें 12.3-इंच टचस्क्रीन, 12.3-इंच डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, ऑगमेंटेड रियलिटी HUD, 14-स्पीकर मेरिडियन साउंड सिस्टम, 10-वे पावर्ड और वेंटिलेटेड फ्रंट सीट्स, 60 से ज्यादा कनेक्टेड कार फीचर्स, सराउंड व्यू कैमरा और पावर्ड शामिल हैं। टेलगेट सुरक्षा सुविधाओं में 8 एयरबैग और ADAS फीचर्स का एक पूरा सूट शामिल है जैसे कि आगे की टक्कर की चेतावनी, लेन कीप असिस्ट, ब्लाइंड स्पॉट असिस्ट, रियर-क्रॉस ट्रैफिक असिस्ट, ड्राइवर अटेंशन वॉर्निंग इत्यादि शामिल है।

https://youtu.be/lkzNobYFqrQ


यह इलेक्ट्रिक एसयूवी 12 शहरों में केवल 15 डीलरशिप के माध्यम से बिक्री के लिए उपलब्ध होगी। इसमें दिल्ली, मुंबई, पुणे, अहमदाबाद, गुरुग्राम, नोएडा, जयपुर, चेन्नई, बेंगलुरु, कोच्चि, हैदराबाद और कोलकाता शामिल हैं। भारतीय बाजार में इलेक्ट्रिक वाहनों की डिमांड तेजी से बढ़ रही है और टाटा मोटर्स इस सेग्मेंट में सबसे आगे है, हाल ही में टाटा ने घरेलू बाजार में Nexon EV Max को लॉन्च किया था, जो कि पिछले मॉडल का लांग रेंज वर्जन है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो