scriptKia EV9: किआ की फ्लैगशिप इलेक्ट्रिक कार हुई पेश, शानदार डिज़ाइन के साथ मिलेंगे बेहतरीन फीचर्स | Kia EV9 flagship electric car unveiled | Patrika News

Kia EV9: किआ की फ्लैगशिप इलेक्ट्रिक कार हुई पेश, शानदार डिज़ाइन के साथ मिलेंगे बेहतरीन फीचर्स

locationनई दिल्लीPublished: Mar 16, 2023 01:14:22 pm

Submitted by:

Tanay Mishra

Kia EV9 Unveiled: पिछले कुछ समय से किआ की नई इलेक्ट्रिक कार ईवी9 के जल्द पेश होने की चर्चाएं चल रही थी। कुछ समय पहले कंपनी ने इस नई इलेक्ट्रिक कार का टीज़र भी शेयर किया था। अब कंपनी ने अपनी इस नई इलेक्ट्रिक कार को पेश कर दिया है।

kia_ev9.jpg

Kia EV9

दुनियाभर में पिछले कुछ साल में इलेक्ट्रिक व्हीकल्स (Electric Vehicles) की पॉपुलैरिटी और डिमांड तेज़ी से बढ़ी है। इलेक्ट्रिक व्हीकल्स अब दुनियाभर में पेट्रोल-डीज़ल से चलने वाले व्हीकल्स का सबसे बड़ा सब्स्टीट्यूट ऑप्शन बन गए हैं। इलेक्ट्रिक व्हीकल्स के बढ़ते मार्केट को देखते हुए दुनियाभर की ऑटोमोबाइल कंपनियाँ भी पूरी तैयारी के साथ समय-समय पर अपने इलेक्ट्रिक व्हीकल्स पेश करती रहती हैं। अब इस लिस्ट में साउथ कोरिया की कार निर्माता कंपनी किआ (Kia) ने एक नया नाम जोड़ दिया है। कंपनी ने अपनी नई इलेक्ट्रिक कार किआ ईवी9 (Kia EV9) को ग्लोबली पेश कर दिया है। Kia EV9 कंपनी की फ्लैगशिप इलेक्ट्रिक कार होगी और इसे जल्द ही ग्लोबली लॉन्च करने की भी तैयारी है।

शानदार डिज़ाइन

Kia EV9 में शानदार डिज़ाइन देखने को मिलती है। कंपनी ने 2021 में पहली बार इस इलेक्ट्रिक कार के कॉन्सेप्ट मॉडल की झलक पेश की थी और नया प्रोडक्शन रेडी मॉडल अपने कॉन्सेप्ट मॉडल की ही तरह वाइब्रेंट दिखता है। Kia EV9 एक 7 सीटर इलेक्ट्रिक कार है पर इसमें 6 सीटर ऑप्शन भी मिलेगा। कार के फ्रंट एन्ड में डिजिटल टाइगर फेस डिज़ाइन दी गई है। इसके साथ डिजिटल पैटर्न लाइटिंग ग्रिल, वर्टिकल LED DRLs हेडलैम्प्स, LED DRLs टेललैम्प्स, ज़्यादा स्टोरेज, फ्लश्ड डोर हैंडल्स आदि इस कार में देखने को मिलते हैं।

इस कार का एक्सटीरियर ही नहीं, इंटीरियर भी शानदार है। Kia EV9 बाहर की ही तरह अंदर से भी स्टाइलिश और वाइब्रेंट लगती है। इसके केबिन में 7 सीटर के साथ ही 6 सीटर कंफिगरेशन ऑप्शन भी मिलता है। इस इलेक्ट्रिक कार में सीट्स की दूसरी रो को 180 डिग्री पर रोटेट किया जा सकता है। सीट्स में डुअल टोन अपहोल्स्ट्री का इस्तेमाल किया गया है और सभी सीट्स के बीच अच्छा स्पेस मिलता है।

kia_ev9_unveiled.jpg


यह भी पढ़ें

Renault Duster की देश में होगी वापसी, पहले से ज़्यादा दमदार होगी SUV

बेहतरीन फीचर्स


Kia EV9 में सिर्फ शानदार डिज़ाइन ही नहीं, बेहतरीन फीचर्स भी मिलते हैं। कंपनी की इस फ्लैगशिप इलेक्ट्रिक कार में फ्लोटिंग पैनोरैमिक डैशबोर्ड, 12.3 इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, 12.3 इंच का टचस्क्रीन ड्राइवर डिस्प्ले सिस्टम, एंड्रॉयड ऑटो कनेक्टिविटी, ऐप्पल कारप्ले कनेक्टिविटी, चार्जिंग पोर्ट्स, मल्टीफंक्शन स्टीयरिंग व्हील, पैनोरैमिक सनरूफ, क्लाइमेट कंट्रोल, क्रूज़ कंट्रोल जैसे फीचर्स की पुष्टि हो चुकी है।

पर इन फीचर्स के अलावा भी Kia Ev9 में और कई शानदार फीचर्स मिलेंगे जिनकी जानकारी लॉन्च के समय शेयर की जाएगी।

पावरट्रेन और कीमत

Kia EV9 की पावरट्रेन और कीमत का खुलासा इसके लॉन्च के समय ही किया जाएगा।

यह भी पढ़ें

नई Kia Carens 2023 हुई देश में लॉन्च, जानिए क्या हुआ बदलाव और कीमत

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो