scriptखत्म हुआ इंतजार! आ रही है Maruti की सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक SUV, 500Km की रेंज और कीमत होगी बस इतनी | Maruti Suzuki Cheapest Electric SUV YY8 in Making With Toyota | Patrika News
ऑटोमोबाइल

खत्म हुआ इंतजार! आ रही है Maruti की सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक SUV, 500Km की रेंज और कीमत होगी बस इतनी

Maruti Suzuki का पहला इलेक्ट्रिक वाहन एक मिड-साइज एसयूवी होगा, जो कि साइज में मौजूदा Creta से भी बड़ा होगा। कंपनी इस कार में मेड-इन-इंडिया बैटरी पैक के साथ ही लोकल कंपोनेंट्स का इस्तेमाल करेगी, ताकि इसकी कीमत को कम से कम रखा जा सके। इस कार का निर्माण गुजरात स्थित प्लांट में किया जाएगा और इसे दूसरे देशों में भी एक्सपोर्ट करने की योजना है।

नई दिल्लीFeb 10, 2022 / 01:58 pm

Ashwin Tiwary

maruti_suzuki_yy8_electric_suv-amp.jpg

प्रतिकात्मक तस्वीर: Maruti Suzuki Electric Car

Maruti Suzuki Electric Car: भारतीय ग्राहकों को लंबे समय से मारुति सुजुकी के इलेक्ट्रिक कार का इंतजार है। बीते कुछ सालों से कंपनी की मशहूर टॉल ब्वॉय कही जाने वाली WagonR के इलेक्ट्रिक संस्करण को कई बार टेस्टिंग के दौरान देखा जा चुका है। लेकिन अब ख़बर आ रही है कि मारुति सुजुकी और टोयोटा दोनों मिलकर एक इलेक्ट्रिक वाहन पर काम कर रही हैं, और ये एक मिड-साइज SUV कार होगी। सबसे ख़ास बात ये है कि दोनों कंपनियां अपने इलेक्ट्रिक वाहनों को अलग-अलग स्टाइल और डिजाइन देंगी।


इससे पहले मारुति सुजुकी की कारों को टोयोटा एक समझौते के तहत अपने बैज के साथ लॉन्च करता रहा है। जिसमें बलेनो पर बेस्ड ग्लांजा और ब्रेजा पर बेस्ड अर्बन क्रूजर शामिल हैं। ऑटोकार की एक रिपोर्ट के अनुसार Maruti Suzuki की इलेक्ट्रिक कार का कोडनेम (YY8), और ऐसा माना जा रहा है कि कंपनी इसे एक फ्यूचरिस्टिक डिज़ाइन देगी जो कि रेगुलर पेट्रोल मॉडलों के मुकाबले बिल्कुल अलग होगा।

एक्सपोर्ट का है बड़ा प्लान:

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार Suzuki और Toyota अपने इलेक्ट्रिक कारों को लेकर बड़ी योजना बनाए हुआ हैं। इस कार को न केवल भारतीय बाजार के लिए डिज़ाइन किया जाएगा बल्कि इसे ग्लोबल मार्केट को ध्यान में रखते हुए कंपनी तैयार कर रही है। भारत के अलावा इस कार को ग्लोबल मार्केट में भी एक्सपोर्ट किया जाएगा। कंपनी इस कार को गुजरात स्थित अपने प्लांट में तैयार करेगी और विदेशी जमीन पर भी लॉन्च करेगी।


रिपोर्ट में आने वाली इस कार के डायमेंशन की भी बात की गई है, जिसके अनुसार ये कॉम्पैक्ट या सब-फोर मीटर वाली हैचबैक कार नहीं होगी। बल्कि ये इलेक्ट्रिक कार साइज में बड़ी होगी और इसकी लंबाई तकरीबन 4.2 मीटर होगी, यानी कि ये कार साइज में मौजूदा Hyundai Creta से भी बड़ी होगी। यानी कि कार के भीतर आपको बेहतर स्पेस मिलेगा।

Maruti YY8 को कंपनी मॉडर्न इलेक्ट्रिक प्लेटफॉर्म पर तैयार कर रही है और इसमें 2,700mm का लंबा व्हीलबेस दिया जाएगा। इसका बैटरी पैक काफी एडवांस होगा, जो कि स्लिम होने के साथ ही आसानी से व्हीबेस के स्पेस में फिट हो जाएगा। कंपनी इस कार को एडवांस फीचर्स से लैस करेगी, जो कि बेहतर स्पेस, अत्याधुनिक सुविधाओं के साथ ही शानदार ड्राइविंग रेंज भी देगा।

पावरट्रेन और बैटरी पैक:

बताया जा रहा है कि Maruti की इस इलेक्ट्रिक कार को टू-व्हील और ऑल व्हील ड्राइव दोनों कन्फिगरेशन पर तैयार किया जा रहा है। इसके बेस टू-व्हील ड्राइव वेरिएंट में 138hp के पावर आउटपुट वाला इलेक्ट्रिक मोटर और 48kWh की क्षमता का बैटरी पैक दिया जा सकता है। जो कि तकरीबन 400 किलोमीटर तक का ड्राइविंग रेंज देने में सक्षम होगा। वहीं ऑल व्हील ड्राइव वेरिएंट दो इलेक्ट्रिक मोटर्स से लैस होगा और ये मोटर 170hp की पावर जेनरेट करेगा। इस वेरिएंट में कंपनी 59kWh की क्षमता का बड़ा बैटरी पैक इस्तेमाल करेगी, जो कि सिंगल चार्ज में 500 किलोमीटर तक का ड्राइविंग रेंज देने में सक्षम होगा।

हालांकि ये सारी बातें मीडिया रिपोर्ट्स पर आधारित हैं और इसके बारे में कंपनी की तरफ से कोई जानकारी साझा नहीं की गई है। यहां एक और बात गौर करने वाली है कि संभव है कि कंपनी ऑल व्हील ड्राइव वेरिएंट को केवल ग्लोबल मार्केट में ही पेश करे। इसके बारे में आने वाले समय में स्थितियां और भी साफ हो जाएंगी।

सरसरी नज़र में नई Maruti YY8 इलेक्ट्रिक एसयूवी:

लंबाई 4,275mm
चौड़ाई 1,880mm
उंचाई 1,640mm
व्हीलबेस 2,700mm

मिलेगा मेड-इन-इंडिया बैटरी पैक:

ऐसी ख़बर है कि कंपनी अपने नए YY8 कोडनेम वाली इलेक्ट्रिक कार में मेड-इन-इंडिया बैटरी पैक का इस्तेमाल करेगी। इसके अलावा इस कार में ज्यादा से ज्यादा लोकल मैन्युफैक्चर्ड कंपोनेंट्स का इस्तेमाल किया जाएगा। जो कि इसकी कीमत को कम से कम रखने में निसंदेह बड़ी मदद करेगा। इसमें TDSG से लिया गया बैटरी पैक दिया जा रहा है जो कि सुजुकी मोटर कॉर्पोरेशन, डेंसो कॉर्पोरेशन और तोशिबा कॉर्पोरेशन द्वार संयुक्त रूप से तैयार किया जा रहा है। इस बैटरी पैक का निर्माण कंपनी गुजरात में ही कर रही है।


स्थानीय रूप से बैटरी पैक की सोर्सिंग, जो एक ईवी का सबसे महंगा कंपोनेंट है, निस्संदेह उन प्रतिद्वंद्वी निर्माताओं पर एक बड़ा लागत लाभ देगा जो स्थानीय रूप से आयातित बैटरी पैक को असेंबल करते हैं। हालांकि, लिथियम-आयन सेल के निर्माण की कोई तत्काल योजना नहीं है, जिसे चीन में दुनिया के अग्रणी बैटरी निर्माताओं में से एक BYD से आयात किया जाएगा।

क्या होगी कीमत और कब लॉन्च होगी कार:

इलेक्ट्रिक कारों के लिए सबसे बड़ा प्रश्न उनकी कीमत को लेकर ही उठाया जाता है। जहां तक Maruti Y88 इलेक्ट्रिक कार की कीमत की बात है तो लॉन्च से पहले इसके बारे में कुछ भी कहना मुश्किल है, लेकिन माना जा रहा है कि इसे 13 से 15 लाख रुपये के बीच में पेश किया जा सकता है। इस कार को कंपनी 2025 तक बाजार में उतार सकती है जो कि मुख्य रूप से Tata Nexon को टक्कर देगी, जिसकी कीमत इस समय 14.29 लाख रुपये से लेकर 16.90 लाख रुपये के बीच है।

Home / Automobile / खत्म हुआ इंतजार! आ रही है Maruti की सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक SUV, 500Km की रेंज और कीमत होगी बस इतनी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो