scriptNitin Gadkari Launches India’s First Double-decker Switch EiV 22 Electric Bus In Mumbai | नितिन गडकरी ने मुंबई में लॉन्च की देश की पहली डबल-डेकर इलेक्ट्रिक बस, महज 3 घंटे में होगी चार्ज और चलेगी 250km | Patrika News

नितिन गडकरी ने मुंबई में लॉन्च की देश की पहली डबल-डेकर इलेक्ट्रिक बस, महज 3 घंटे में होगी चार्ज और चलेगी 250km

Switch EiV 22 देश की पहली डबल-डेकर प्योर इलेक्ट्रिक बस है। इस बस को मुंबई में लॉन्च किया गया है, जिसका परिचालन आगामी सितंबर महीने से शुरू होने की संभावना है।

नई दिल्ली

Published: August 18, 2022 08:34:59 pm

केंद्रीय सड़क और परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने आज गुरुवार को मुंबई में भारत की पहली डबल डेकर एसी इलेक्ट्रिक बस को लॉन्च किया है। मंत्री ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल पर तस्वीरों को कैप्शन के साथ साझा किया, “सतत क्रांति की शुरुआत! आज मुंबई में अशोक लीलैंड की इलेक्ट्रिक डबल डेकर बस को लॉन्च करते हुए मुझे बहुत खुशी हो रही है।”

बता दें कि, इस इलेक्ट्रिक बस का निर्माण अशोक लीलैंड ने किया है और इसे अत्याधुनिक फीचर्स से लैस किया गया है। ये डबल डेकर बस, जिसे स्विच ईआईवी 22 (Switch EiV 22) कहा जाता है, सितंबर के महीने से काम करना शुरू कर देगी।

nitin_gadkari_double-decker_electric_bus-amp.jpg
Nitin Gadkari Launches India’s First Double-decker Switch EiV 22 Electric Bus


'आत्मनिर्भर भारत' अभियान को बढ़ावा देने के लिए, इस इलेक्ट्रिक बस को पूरी तरह से भारत में डिजाइन, विकसित और निर्मित किया गया है। कंपनी द्वारा जारी बयान के अनुसार, "स्विच ईआईवी 22 में एडवांस तकनीक, अल्ट्रा-आधुनिक डिजाइन, हाई-सिक्योरिटी और यात्रियों के आरामदेह सफर को ध्यान में रखकर तैयार किया गया है। कंपनी का कहना है कि ये इलेक्ट्रिक डबल-डेकर बस देश में सार्वजनिक परिवहन में क्रांति लाने के लिए डिज़ाइन किया गया है और यह इंट्रा-सिटी बस बाजार में नए मानक स्थापित करेगी।"


इस इलेक्ट्रिक बस को लॉन्च करने के दौरान मंत्री नितिन गडकरी ने कहा कि, "देश की परिवहन प्रणाली को दीर्घकालिक दृष्टिकोण से बदलने की जरूरत है। शहरी परिवहन में सुधार पर ध्यान देने के साथ, हम ज्यादा से ज्यादा यात्रियों के लिए इंटिग्रेटेड इलेक्ट्रिक व्हीकल मोबिलिटी इकोसिस्टम बनाने की कोशिश कर रहे हैं।"

स्विच ईआईवी देश की पहली प्योर इलेक्ट्रिक डबल डेकर बस है जिसे विशेष रूप से भारतीय बाजार के लिए डिज़ाइन किया गया है। डबल-डेकर इलेक्ट्रिक बस सिंगल-डेकर बस की तुलना में दोगुना यात्रियों को एक जगह से दूसरी जगह ले जा सकती है। डबल-डेकर बस के निर्माण में आर्किटेक्चर 650 V सिस्टम का उपयोग किया गया है। स्विच इंडिया को पहले ही मुंबई के लिए 200 इलेक्ट्रिक डबल-डेकर बसों का ऑर्डर मिल चुका है और वह देश के प्रमुख क्षेत्रों में इलेक्ट्रिक डबल-डेकर सेगमेंट में जगह बनाने की तैयारी में है।

switch_double_deker_electric_bus-amp.jpg


कैसी है नई Switch EiV 22:

इस डबल डेकर बस में इसके साइज के अनुसार ही परमानेंट मैग्नेट इलेक्ट्रिक मोटर का इस्तेमाल किया गया है जो कि 235Kw की क्षमता का पीक पावर और 140Kw का कंटीन्यअस पावर प्रदान करता है। एडवांस लिथियम बैटरी पैक से लैस इस बस को फुल चार्ज होने में तकरीबन 3 घंटे का समय लगता है। इस बस में एक साथ 65 से ज्यादा लोग बैठ सकते हैं औेर पूरे बस में एसी की विशेष सुविधा भी उपलब्ध है। कंपनी द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार ये बस एक दिन में तकरीबन 250 किलोमीटर तक का ड्राइविंग रेंज देती है, हालांकि ये चार्जिंग और जरूरतों पर निर्भर करता है।

सबसे लोकप्रिय

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Weather Update: राजस्थान में बारिश को लेकर मौसम विभाग का आया लेटेस्ट अपडेट, पढ़ें खबरTata Blackbird मचाएगी बाजार में धूम! एडवांस फीचर्स के चलते Creta को मिलेगी बड़ी टक्करजयपुर के करीब गांव में सात दिन से सो भी नहीं पा रहे ग्रामीण, रात भर जागकर दे रहे पहरासातवीं के छात्रों ने चिट्ठी में लिखा अपना दुःख, प्रिंसिपल से कहा लड़कियां class में करती हैं ऐसी हरकतेंनए रंग में पेश हुई Maruti की ये 28Km माइलेज़ देने वाली SUV, अगले महीने भारत में होगी लॉन्चGanesh Chaturthi 2022: गणेश चतुर्थी पर गणपति जी की मूर्ति स्थापना का सबसे शुभ मुहूर्त यहां देखेंJaipur में सनकी आशिक ने कर दी बड़ी वारदात, लड़की थाने पहुंची और सुनाई हैरान करने वाली कहानीOptical Illusion: उल्लुओं के बीच में छुपी है एक बिल्ली, आपकी नजर है तेज तो 20 सेकंड में ढूंढकर दिखाये

बड़ी खबरें

जम्मू-कश्मीर: पिछले 8 घंटे में उधमपुर में 2 संदिग्ध धमाका, आतंकी साजिश की आशंका, जांच जारीआज से 2 दिन के गुजरात दौरे पर प्रधानमंत्री मोदी, 29 हजार करोड़ रुपए की परियोजनाओं की देंगे सौगातNew CDS: रिटायर्ड ले. जनरल अनिल चौहान को मिली CDS की कमान, अजीत डोभाल के करीबी और आतंकवाद पर लगाम लगाने में हैं माहिरहाई कोर्ट बार एसोसिएशन के चुनाव आज, इन दिग्गजों में होगी टक्करमहंगी हुई मिठाइयां, कीमतों में 5 प्रतिशत की तेजीसरकारी कर्मचारियों का गहलोत सरकार ने बढ़ाया डीए, दिवाली से पहले बड़ा तोहफापद्मश्री राम सुतार बनाएगें अयोध्या में लगाने वाली विश्व की सबसे ऊंची श्री राम की मूर्ति.....जाने कब होगा स्थापितबारिश से जर्जर मकान, ले डूबा चार मासूमों की जान
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.