scriptNitin Gadkari's plan for Farmers Electric Tractor and Truck To Launch | किसानों के लिए Nitin Gadkari की बड़ी तैयारी! खेतों में दौड़ेंगे Electric Tractor, जानिए क्या है प्लान | Patrika News

किसानों के लिए Nitin Gadkari की बड़ी तैयारी! खेतों में दौड़ेंगे Electric Tractor, जानिए क्या है प्लान

नितिन गडकरी ने हाल ही में एक कार्यक्रम में बोलते हुए कहा था कि, वो जल्द ही देश में इलेक्ट्रिक ट्रैक्टर और ट्रक लॉन्च करने की योजना पर काम कर रहे हैं। इसके अलावा उन्होनें ऑटो इंडस्ट्री को पारंपरिक फ़्यूल (पेट्रोल-डीजल) के बजाय इथेनॉल, मेथनॉल, ग्रीन हाइड्रोजन और अन्य ईंधन विकल्पों वाले वाहनों के निर्माण पर जोर देने को कहा।

नई दिल्ली

Updated: June 07, 2022 05:06:34 pm

सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी (Nitin Gadkari) हमेशा से नई और आधुनिक तकनीक के इस्तेमाल को बढ़ावा देने की बात करते हैं। देश में पारंपरिक ईंधन (पेट्रोल-डीज़ल) पर निर्भरता कम करने के लिए केंद्रीय मंत्री इलेक्ट्रिक वाहनों के प्रयोग को बल देने की वकालत भी करते हैं। इस बार उनका फोकस आम शहरियों के साथ ही देश के किसानों पर भी है, राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने हाल ही में एक कार्यक्रम के दौरान कहा कि, वह जल्द ही भारत में इलेक्ट्रिक ट्रैक्टर (Electric Tractor) और ट्रक लॉन्च करने की तैयारी में हैं।

nitin_gadkar_electric_tractor-amp.jpg
प्रतिकात्मक तस्वीर: Nitin Gadkari To Launch Electric Tractor


पुणे में एक सम्मेलन में बोलते हुए, गडकरी ने कहा कि सरकार वैकल्पिक ईंधन और इलेक्ट्रिक वाहनों के उपयोग को बड़े पैमाने पर बढ़ावा देगी। sइस कार्यक्रम के दौरान बोलते हुए उन्होनें कहा कि, "जल्द ही मैं एक इलेक्ट्रिक ट्रैक्टर और इलेक्ट्रिक ट्रक लॉन्च करूंगा," उन्होंने कहा कि इलेक्ट्रिक वाहनों की लोकप्रियता कई गुना बढ़ जाएगी। गडकरी ने कहा कि बजाज, टीवीएस और हीरो ने इलेक्ट्रिक बाइक पेश की हैं, और इलेक्ट्रिक रिक्शा भी सड़कों पर हैं। उन्होंने कहा कि 2025 तक ऑटोमोबाइल उद्योग का कुल कारोबार मौजूदा 6.5 लाख करोड़ रुपये से लगभग 15 लाख करोड़ रुपये तक पहुंच जाएगा।


उन्होनें कहा कि, “ऑटोमोबाइल प्रमुख क्षेत्रों में से एक है जो 4.5 करोड़ से अधिक लोगों को रोजगार प्रदान करता है और सरकार को उच्चतम जीएसटी का भुगतान करता है। निर्यात में ऑटोमोबाइल उद्योग की हिस्सेदारी बहुत बड़ी है और कई कंपनियां अपने वाहनों का 50 प्रतिशत से अधिक निर्यात करती हैं। उन्होंने कहा कि पेट्रोल और एथेनॉल के ऊष्मीय मान को बराबर करने में रूसी वैज्ञानिकों की मदद से प्रयोग सफल रहा है और यह एक गेम-चेंजर तकनीक साबित होने जा रही है।

यह भी पढें: पेट्रोल नहीं बल्कि इस फ़्यूल से चलेगी आपकी फेवरेट Honda Activa स्कूटर

“हम बायो सीएनजी पर कंस्ट्रक्शन मशीनरी और कृषि मशीनरी चलाने की कोशिश कर रहे हैं। जेसीबी भी 50 फीसदी सीएनजी और 50 फीसदी डीजल से चल सकती है। गडकरी ने कहा कि कृषि उपकरणों को फ्लेक्स इंजन में बदलने के प्रयास किए जाने चाहिए। इससे कृषि क्षेत्र में भी डीजल पर निर्भरता कम होगी और खर्च पर भी नियंत्रण होगा। हालांकि गडकरी ने आने वाले इलेक्ट्रिक ट्रैक्टर (Electric Tractor) के बारे में कोई जानकारी साझा नहीं की है।


Ethanol के प्रयोग पर जोर:

हाल ही में नितिन गडकरी देश के ऑटो इंडस्ट्री को पारंपरिक फ़्यूल (पेट्रोल-डीजल) के बजाय इथेनॉल, मेथनॉल, ग्रीन हाइड्रोजन और अन्य ईंधन विकल्पों वाले वाहनों के निर्माण पर जोर देने को कहा था। गडकरी के इस बयान ऑटो इंडस्ट्री ने स्वागत भी किया और नए फ़्यूल वाले वाहनों पर काम शुरू करने की अपनी मंशा भी जाहिर की थी।

उन्होनें एक कार्यक्रम में बोलते हुए कहा था कि, “मैं ऑटोमोबाइल उद्योग में सभी से अनुरोध कर रहा हूं कि कृपया आप संयुक्त राज्य अमेरिका, ब्राजील और कनाडा की तरह फ्लेक्स इंजन लाने में हमारा सहयोग करें।” उन्होनें कहा कि, “मैं मानता हूं कि, चारपहिया या दोपहिया दोनों तरह के वाहन पेट्रोल या इथेनॉल फ़्यूल से आसानी से चल सकते हैं।”

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

मौसम अलर्ट: जल्द दस्तक देगा मानसून, राजस्थान के 7 जिलों में होगी बारिशइन 4 राशियों के लोग होते हैं सबसे ज्यादा बुद्धिमान, देखें क्या आपकी राशि भी है इसमें शामिलस्कूलों में तीन दिन की छुट्टी, जानिये क्यों बंद रहेंगे स्कूल, जारी हो गया आदेश1 जुलाई से बदल जाएगा इंदौरी खान-पान का तरीका, जानिये क्यों हो रहा है ये बड़ा बदलावNumerology: इस मूलांक वालों के पास धन की नहीं होती कमी, स्वभाव से होते हैं थोड़े घमंडीबुध जल्द अपनी स्वराशि मिथुन में करेंगे प्रवेश, जानें किन राशि वालों का होगा भाग्योदयमोदी सरकार ने एलपीजी गैस सिलेण्डर पर दिया चुपके से तगड़ा झटकाजयपुर में रात 8 बजते ही घर में आ जाते है 40-50 सांप, कमरे में दुबक जाता है परिवार

बड़ी खबरें

Maharashtra Political Crisis: आदित्य को छोड़ शिवसेना के सारे MLA Minister हुए बागी, उद्धव ठाकरे के साथ बचे सिर्फ MLC मंत्रीMaharashtra Political Crisis: महाराष्ट्र में क्या बन रहे हैं नए सियासी समीकरण? बागी एकनाथ शिंदे ने राज ठाकरे से की फोन पर बातचीतPresidential Election: यशवंत सिन्हा ने भरा नामांकन, राहुल गांधी-शरद पवार समेत विपक्ष के कई बड़े नेता मौजूदPunjab Budget LIVE Updates: वित्तमंत्री हरपाल चीमा ने कहा- सभी जिलों में बनाए जाएंगे साइबर अपराध क्राइम कंट्रोल रूमपटना विश्वविद्यालय के हॉस्टलों में छापेमारी, मिला बम बनाने का सामानMumbai News Live Updates: महाराष्ट्र में सियासी संकट के बीच संजय राउत को ईडी ने भेजा समन, 28 जून को पूछताछ के लिए बुलायाExclusive Interview: राष्ट्रपति उम्मीदवार यशवंत सिन्हा को किस आधार पर जीत की उम्मीद और क्या बोले आदिवासी महिला के खिलाफ उम्मीदवारी परमनी लॉन्ड्रिंग मामले में सत्येंद्र जैन को बड़ी राहत, कोर्ट ने हिरासत अवधि बढ़ाने से किया इनकार, जानिए क्या बताई वजह
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.