script‘बच्चन’ नहीं है अमिताभ का असली सरनेम, यह है उनका असली नाम, इस वजह से बदला! | Amitabh bachchan real surnane is not Bachchan, know about real name | Patrika News

‘बच्चन’ नहीं है अमिताभ का असली सरनेम, यह है उनका असली नाम, इस वजह से बदला!

locationमुंबईPublished: Mar 15, 2019 04:54:26 pm

Submitted by:

Mahendra Yadav

बच्चन उनका असली सरनेम नहीं है। उनका असली सरनेम कुछ और है।

Bachchan family

Bachchan family

बॉलीवुड के महानायक अमिताभ बच्चन पूरी दुनिया में मशहूर है। उनका परिवार बच्चन परिवार के नाम से फेमस हैं। लेकिन क्या आपको पता है कि बच्चन उनका असली सरनेम नहीं है। उनका असली सरनेम कुछ और है। इस बात का खुलासा खुद अमिताभ ने किया था। तो आइए जानते हैं कि अमिताभ का असली सरनेम क्या है और क्यों वे बच्चन को अपने सरनेम के तौर पर इस्तेमाल करते हैं।

 

बच्चन फैमिली का यह सीक्रेट नहीं जानते होंगे आप, होश उड़ा देने वाला है सच!
‘कौन बनेगा करोड़पति’ के एक एपिसोड में अमिताभ ने इस बात का खुलासा किया था। शो के एक एपिसोड में नोबल अवार्ड विजेता कैलाश सत्यार्थी बतौर गेस्ट पहुंचे थे। इसी दौरान अमिताभ ने खुलासा किया था कि उनका असली सरनेम बच्चन नहीं बल्कि ‘श्रीवास्तव’ है। अमिताभ ने बताया था कि उनके पिता हरिवंशराय बच्चन को जात-पात में भेदभाव पसंद नहीं था इसलिए उन्होंने तय किया कि वो कोई भी सरनेम इस्तेमाल नहीं करेंगे। इसी वजह से उन्होंने अपना सरनेम ‘श्रीवास्तव’ अपने नाम के आगे से हटा दिया।

 

बच्चन फैमिली का यह सीक्रेट नहीं जानते होंगे आप, होश उड़ा देने वाला है सच!

साथ ही उन्होंने इस बारे में भी बताया कि वे क्यों बच्चन सरनेम लगाते हैं। बिग बी पे इस बारे में बताया था कि उनके पिताजी को घरवाले प्यार से बच्चा और बच्चन कह कर पुकारते थे और इसीलिए उन्हें इसे ही अपना सरनेम बना लिया। उनके बाद आगे की जनरेशन ने भी इसी सरनेम को अपने नाम के साथ लगाया और इस तरह से उनका सरनेम भी बच्चन पड़ गया।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो