script धर्मेंद्र की पहली कमाई सुनकर चौंक जाएंगे आप, आज मुम्बई में है 500 करोड़ से ज्यादा की प्रापर्टी | dharmedra shares story of first income from movie, read here | Patrika News

धर्मेंद्र की पहली कमाई सुनकर चौंक जाएंगे आप, आज मुम्बई में है 500 करोड़ से ज्यादा की प्रापर्टी

locationनई दिल्लीPublished: Dec 08, 2021 04:46:09 pm

Submitted by:

Shivani Awasthi

बॉलीवुड में 60 से लेकर 80 के दशक तक अपनी फिटनेस और खूबसूरती से फीमेल फैंस को दीवाना बनाने वाले अभिनेता धर्मेंद्र आज अपना 86वां जन्मदिन मना रहे हैं। दिग्गज अभिनेता का जन्म 8 दिसंबर, 1935 को पंजाब के लुधियाना जिले में एक गांव में हुआ था।

dharmendra1.jpg
आज धर्मेंद्र किसी की पहचान के मोहताज नहीं हैं। इंडस्ट्री में उन्होंने अपनी सफलता की कहानी खुद लिखी है। उनका कभी इंडस्ट्री में कोई गॉड फादर नहीं रहा। पद्म भूषण से सम्मानित अभिनेता ने 200 से भी ज्यादा हिट फिल्में इंडस्ट्री को दी हैं। फिल्म 'शोले' में उनके 'वीरू' के करैक्टर को लाग आज भी याद करते रहते हैं।

आज धर्मेंद्र बॉलीवुड में जिस मुकाम पर हैं वहां तक पहुंचना बिल्कुल आसान नहीं था। उन्होंने भी अपनी लाइफ में बहुत स्ट्रगल देखा है।

यह भी पढ़ेंः जब विक्की कौशल की एक्स ने जवाब देने से कर दिया था मना, रिपोर्टर से कहा...

महज 19 साल की उम्र में ही उन्होंने बॉलीवुड में धक्के खाना शुरू कर दिया था। उस दौरान भी वो अपने गुजारे के लिए छोटी मोटी जगहों पर काम किया करते थे। स्ट्रगल के दिनों को याद करके वो बताते हैं कि कैसे एक ड्रिलिंग कम्पनी में काम करने के दौरान उन्हें महज 200 रुपए महीने के मिलते थे।

जानकारी के लिए बता दें कि धर्मेंद्र को अपनी पहली फिल्म के लिए सिर्फ 51 रुपए फीस मिली थी। आज उन्होंने इंडस्ट्री में कड़ी मेहनत के दम पर करोड़ो की प्रापर्टी बना ली है। मुम्बई में आलीशान घर, फार्म हाउस और प्रोडक्शन हाउस के साथ ही वो करोड़ों की सम्पत्ति के मालिक हैं। उनके प्रोडक्शन हाउस का नाम है 'विजयत फिल्म' है। यहां कई फिल्मों का प्रोडक्शन हो चुका है। फिलहाल वो अपने परिवार के साथ मुम्बई में सेटेल्ड हैं।

पर्सनल लाइफ की बात करें तो धर्मेंद्र ने दो शादिया की हैं। 1950 के दशक के अंत में उन्होंने अभिनेत्री प्रकाश कौर से शादी की थी लेकिन यह शादी चल नहीं पाई और आखिर में दोनों अलग हो गए।। फिर 1980 के दशक के मध्य में उन्होंने हेमा मालिनी से शादी कर ली।
यह भी पढ़ेंः विक्की कौशल और कैटरीना की शादी पर आया कंगना का ये स्पेशल पोस्ट, दिया तगड़ा मैसेज

बता दें कि उस दौर में धर्मेंद्र की फीमेल फॉलोइंग जबरदस्त थी। लड़कियां उनसे शादी करने के लिए मरती थीं, इसी बीच उन्होंने हेमा मालिनी से शादी करके सबको निराश कर दिया था। इंडस्ट्री में उन्होंने एक से बढ़कर एक खूबसूरत दाकाराओं के साथ काम किया है। उनकी फिल्में और उसके गाने आज भी लोगों की जुबां पर हैं। इंडस्ट्री में अपने बेहतरीन योगदान के लिए उन्हें पद्म भूषण से सम्मानित किया जा चुका है। यहीं नहीं उन्हें बॉलीवुड इंडस्ट्री द्वारा फिल्मफेयर के लाईफ टाइम एचीवमेंट अवार्ड से भी नवाजा जा चुका है।

ट्रेंडिंग वीडियो