scriptनए कोविड स्ट्रेन की वजह से इटली ने ब्राजील के खिलाफ उठाया कड़ा कदम | Italy bans Brazilian flights due to new Covid variant | Patrika News

नए कोविड स्ट्रेन की वजह से इटली ने ब्राजील के खिलाफ उठाया कड़ा कदम

Published: Jan 17, 2021 09:48:30 am

Submitted by:

Saurabh Sharma

नए कोविड वैरिएंट के कारण इटली ने लगाया ब्राजील की फ्लाइट्स पर प्रतिबंध
ब्राजील से आए 4 यात्रियों में कोरोना के नए वैरिएंट की पहचान होने के बाद लिया फैसला

Italy bans Brazilian flights due to new Covid variant

Italy bans Brazilian flights due to new Covid variant

रोम। इटली के स्वास्थ्य मंत्री रॉबटरे स्पेरेन्जा ने ब्राजील से इटली के लिए सीधी उड़ानों पर प्रतिबंध लगाने के आदेश पर हस्ताक्षर कर दिए हैं। ये निर्णय ब्राजील से आए 4 यात्रियों में कोरोना वायरस के एक नए वैरिएंट की पहचान होने के बाद लिया गया है। समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, शनिवार को स्वास्थ्य मंत्रालय की वेबसाइट पर पोस्ट किए गए निर्णय में कहा गया है कि यह प्रतिबंध 31 जनवरी से प्रभावी होंगे।

यह भी पढ़ेंः- दुनिया में कोविड मामलों की संख्या 9.44 करोड़ पहुंची, इतने लोगाें की हो चुकी है मौत

ब्राजील की फ्लाइट्स पर प्रतिबंध
स्पेरेन्जा ने एक बयान में लिखा है कि मैंने ब्राजील से आने वाली फ्लाइट्स पर प्रतिबंध लगाने के एक ऑर्डर पर ब्राजील हस्ताक्षर किए हैं। साथ ही उन लोगों को इटली में प्रवेश करने से रोक दिया है, जिन्होंने पिछले 14 दिनों में ब्राजील की यात्रा की है।

यह भी पढ़ेंः- बिल गेट्स बने अमरीका के सबसे बड़े किसान, जानिए 18 राज्यों में कितनी एकड़ है जमीन

कलर कोडिंग होगा लागू
उन्होंने आगे कहा कि हमारे वैज्ञानिकों के लिए यह जरूरी है कि वे नए वैरिएंट का गहन अध्ययन करें। इस बीच हमें ज्यादा से ज्यादा सावधानी बरतनी होगी। मंत्री ने इटली के 20 क्षेत्रों के कलर-कोडिंग के निर्णय पर भी हस्ताक्षर किए हैं, जो रविवार से लागू होगा। दरअसल, महामारी की दूसरी लहर को काबू में करने के लिए सरकार ने पिछले साल के अंत में देश की 3 कलर में कोडिंग की थी। पीले, नारंगी और लाल – में विभाजित इन क्षेत्रों में वायरस के संचरण के स्तर को देखते हुए अलग-अलग प्रतिबंध लगाए गए हैं।

यह भी पढ़ेंः- 1400 रुपए से ज्यादा सस्ता हुआ सोना, चांदी में 3300 रुपए की गिरावट

यह होंगे कलर के मायने
इसमें पीले रंग के क्षेत्र सबसे कम जोखिम वाले, नारंगी मध्यम जोखिम वाले और लाल का दर्जा दिए गए क्षेत्र सबसे अधिक जोखिम वाले हैं। इसमें लोम्बार्डी, सिसिली और बोलजानो के स्वायत्त प्रांत को लाल या सबसे अधिक जोखिम वाले क्षेत्र में रखा गया है। यहां सबसे सख्त प्रतिबंध जैसे सबसे ज्यादा दुकानें, सभी बार, रेस्तरां, जिम और संग्रहालयों को बंद करने के नियम लागू होंगे। बता दें कि इटली में शनिवार को 16,310 नए कोरोनावायरस मामले और 475 मौतें दर्ज हुईं हैं। साथ ही 16,186 लोग ठीक हुए हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो