scriptइटली: माउंट एटना ज्वालामुखी में विस्फोट, कई उड़ानें रद्द | Mount Etna Volcano erupts in Italy, several flights cancelled | Patrika News
यूरोप

इटली: माउंट एटना ज्वालामुखी में विस्फोट, कई उड़ानें रद्द

यूरोप के सबसे ऊंचे और सबसे सक्रिय ज्वालामुखी माउंट एटना में इस विस्फोट के बाद चारों तरफ राख और धुंआ फैल गया

नई दिल्लीDec 25, 2018 / 08:46 am

Siddharth Priyadarshi

volcano

इटली: माउंट एटना ज्वालामुखी में विस्फोट, कई उड़ानें रद्द

रोम। यूरोप के सबसे ऊंचे और सक्रिय ज्वालामुखी माउंट एटना में सोमवार को जबरदस्त विस्फोट हुआ। ज्वालामुखी फटने के बाद इटली में 3.3 तीव्रता का भूकंप आया और सिसिली के कैटेनिया हवाई अड्डे को बंद कर दिया गया। यूरोप के सबसे ऊंचे और सबसे सक्रिय ज्वालामुखी माउंट एटना में इस विस्फोट के बाद चारों तरफ राख और धुंआ फैल गया। सोमवार को लम्बे समय से शांत रहे इस ज्वालामुखी में विस्फोट हो गया। बता दें कि माउंट एटना में हो रहे ज्वालामुखी विस्फोट की चपेट में आकर कुछ दिन पहले पत्रकारों की एक टीम और कुछ पर्यटक मामूली रूप से घायल हो गए थे।

ब्रिटिश मंत्री का दावा- यूरोप में हवाई हमले की योजना बना रहा है अल कायदा

माउंट एटना में विस्फोट

ज्वालामुखी में विस्फोट के बाद आकाश में राख का एक विशाल स्तंभ बन गया। इसके बाद सिसिली के पूर्वी तट पर स्थित कैटेनिया हवाई अड्डे को बंद कर दिया गया। इटली के नेशनल इंस्टीट्यूट फॉर जियोफिजिक्स और ज्वालामुखी ने बताया कि ज्वालामुखी फूटने के बाद लगभग 4.0 की तीव्रता के साथ भूकंप आया। फिलहाल इस घटना में किसी के घायल होने की कोई खबर नहीं थी। 3,330 मीटर ऊंचा ज्वालामुखी एक वर्ष में कई बार शानदार तरीके से फट चुका है। लावा और राख को भूमध्यसागरीय द्वीप के ऊपर उड़ेलते हुए इस ज्वालामुखी का आखिरी बड़ा विस्फोट 1992 में हुआ था।

यूं बीता यह सालः दुनिया में ओबामा’काल’ तो पाकिस्तान में इमरान’काल’

कई उड़ानें रद्द

भूकंप के बाद सिसिली के कैटेनिया हवाई अड्डेहवाई अड्डे को बंद कर दिया गया। हवाई अड्डे ने ट्वीट किया, “आज (24 दिसंबर) दोपहर 2 बजे से एटना के विस्फोट के कारण हवाई अड्डा बंद है।” हवाईअड्डे ने कहा कि बंद करने के बाद भी जो जहाज सिसली की तरफ आ रहे हैं उन्हें लैंडिंग की परमिशन मिल जाएगी। यात्रियों को हवाई अड्डे पर जाने से पहले अपनी एयरलाइन से संपर्क करने की सलाह दी गई है। इटली के नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ जियोफिजिक्स एंड ज्वालामुखी के अनुसार, एटना के विस्फोट अपेक्षाकृत कम होते हैं लेकिन देखा गया है कि पिछले महीने से ज्वालामुखी की गतिविधियों में धीरे-धीरे वृद्धि हुई है।

Read the Latest World News on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले World News in Hindi पत्रिका डॉट कॉम पर

Home / world / Europe News / इटली: माउंट एटना ज्वालामुखी में विस्फोट, कई उड़ानें रद्द

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो