scriptUK: PM थेरेसा मे ने की इस्तीफे की पेशकश, 7 जून को छोड़ेंगी पद | PM Theresa May resigns, she will quit her Post on 7 June | Patrika News

UK: PM थेरेसा मे ने की इस्तीफे की पेशकश, 7 जून को छोड़ेंगी पद

locationनई दिल्लीPublished: May 25, 2019 02:25:27 pm

Submitted by:

Anil Kumar

ब्रिेटने में ब्रेक्जिट को लेकर सियासी घमासान तेज हो गया है।
कंजर्वेटिव पार्टी के कई नेता अब तक ब्रेक्जिट को लेकर इस्तीफा दे चुके हैं।
पीएम थेरेसा में चौथी बार कांग्रेस में ब्रेक्जिट प्रस्ताव रखेंगी।

पीएम थेरेसा मे

लंदन। यूरोपियन यूनियन ( European Union ) से ब्रिटेन के अलग होने को लेकर ब्रेक्जिट ( Brexit ) प्रक्रिया पर सियासी घमासान तेज हो गया है। चौथी बार संसद में ब्रेक्जिट प्रस्ताव पेश करने से पहले ही अब पीएम थेरेसा मे ( Theresa May ) ने इस्तीफा देने की घोषणा कर दी है। मे ने कहा है कि वे 7 जून को अपने पद छोड़ देंगी। हालांकि मीडिया रिपोर्ट में ये बताया गया है कि जबतक नए प्रधानमंत्री का चयन नहीं हो जाता है तबतक वह पीएम पद पर बनी रहेंगी। बता दें कि पीएम थेरेसा मे ने ब्रेक्जिट के खिलाफ अपने ही सांसदों की प्रतिक्रिया के बाद पद छोड़ने के लिए दबाव महसूस कर रही थी और यह मांग भी उठने लगी थी कि उन्हें अपना पद छोड़ देना चाहिए।

https://twitter.com/ANI/status/1131853092050296833?ref_src=twsrc%5Etfw

UK local elections 2019: PM थेरेसा मे की कंजर्वेटिव पार्टी की करारी हार, 24 वर्षों में सबसे खराब प्रदर्शन

ब्रेक्जिट पर सियासी रार

बता दें कि यूरोपीयन युनियन का चुनाव गुरुवार से शुरु है जो कि तीन दिन तक चलेगा। इसमें ब्रिटेन भी शामिल है। ब्रेक्जिट के कारण यह कयास लगाया जा रहा था कि संभवतः ब्रिटेन इस चुनाव में भाग नहीं लेगा। हालांकि ब्रेक्जिट की प्रक्रिया पूरी नहीं होने के कारण ब्रिटेन इस चुनाव में शामिल है। यूरोपीय संघ से बाहर निकलने के लेकर अपनाई गई ब्रेक्जिट प्रक्रिया के संबंध में तीन बार पीएम थेरेसा ने संसद में प्रस्ताव रखा। लेकिन तीनों बार संसद ने प्रस्ताव को खारिज कर दिया। हालांकि अब चौथी बार एक नए रूप में प्रस्ताव रखेंगी। जिसको लेकर अभी से ही कई सवाल खड़े हुए हैं। ब्रेक्जिट को लेकर कंजर्वेटिव पार्टी के कई नेताओं ने इस्तीफा दे दिया। मे का कहना है कि उनकी पार्टी आने वाले वर्षों में खुद में सुधार कर नए रूप में सामने आएगी। अब तक ब्रेक्जिट पर हुए प्रगति को लेकर उन्होंने संतोष जताया और कहा कि जो भी प्रगति हुई है उससे खुश हूं, लेकिन इस बात को दुख भी है कि ब्रेक्जिट को अंजाम तक नहीं पहुंचा सकी।

ब्रिटेन: रेप कानून में बदलाव पर बवाल, बलात्कार पीड़ितों को पुलिस को सौंपने होंगे अपने फोन

एंड्रिया लेडसम का मंत्रिमंडल से इस्तीफा

मतदान प्रक्रिया शुरू होने से पहले ब्रिटेन में हाउस ऑफ कॉमन्स की नेता एंड्रिया लेडसम ने मंत्रिमंडल से इस्तीफा दे दिया है। लेडसम ने पीएम थेरेसा मे पर निशाना साधते हुए अपने बयान में कहा है कि उन्हें नहीं लगता कि मौजूदा सरकार की नीति के जरिए ब्रेक्जिट संभव हो सकता है। बता दें कि लेडमस ने ऐसे वक्त में इस्तीफा दिया है जब कंजर्वेटिव सांसद प्रधानमंत्री थेरेसा मे की ब्रेक्जिट योजना का जोरदार विरोध कर रहे हैं। पीएम थेरेसा मे की इस्तीफे की मांग लगातार की जा रही है। हालांकि प्रधानमत्री कार्यालय की ओर से जारी एक बयान में लेडमस के इस्तीफे पर निराशा जाहिर किया गया है, जबकि उनके काम की तारीफ भी की गई है। बता दें कि एंड्रिया लेडसम थेरेसा मे की सरकार से इस्तीफा देने वाली 36 वीं मंत्री हैं। इससे पहले 21 मंत्रियों ने ब्रेक्जिट के मुद्दे पर इस्तीफा दिया है।

 

 

Read the Latest World News on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले World News in Hindi पत्रिका डॉट कॉम पर. विश्व से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर.

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो