scriptExams In May 2024: मई महीने में होंगी ये बड़ी परीक्षाएं, देखें लिस्ट  | Patrika News
परीक्षा

Exams In May 2024: मई महीने में होंगी ये बड़ी परीक्षाएं, देखें लिस्ट 

मई का महीना उन उम्मीदवार के लिए अच्छा होने वाला है जो काफी समय से किसी परीक्षा का इंतजार कर रहे थे। आने वाले महीने में कई बड़ी परीक्षाएं हैं।

नई दिल्लीApr 30, 2024 / 03:22 pm

Shambhavi Shivani

Exams In May 2024
मई का महीना उन उम्मीदवार के लिए अच्छा होने वाला है जो काफी समय से किसी परीक्षा का इंतजार कर रहे थे। आने वाले महीने में कई बड़ी परीक्षाएं हैं। इन्हीं परीक्षाओं के दम पर आप अपने सपने को पूरा कर सकते हैं। आइए, जानते हैं कि मई महीने में कौन सी बड़ी परीक्षाएं आयोजित की जाएंगी। 

नीट यूजी परीक्षा (NEET UG Exam 2024) 

नीट एक तरह की प्रवेश परीक्षा (Entrance Exam) है। एनटीए (NTA) द्वारा भारत के विभिन्न मेडिकल कॉलेज में प्रवेश पाने के लिए नीट परीक्षा का आयोजन होता है। इस परीक्षा का आयोजन अडंर ग्रेजुएट (UG) और पोस्ट ग्रेजुएट (PG) स्तर पर होती है। यह परीक्षा हर वर्ष मई से जून महीने के बीच में आयोजित की जाती हैं। वहीं इस बार यह परीक्षा 5 मई 2024 को आयोजित की जाएगी। 
यह भी पढ़ें

Haryana Board Result 2024: जारी हुआ हरियाणा बोर्ड रिजल्ट, लड़कियों ने मारी बाजी

नीट यूजी परीक्षा के लिए आवेदन करने की आखिरी तारीख 16 मार्च थी। नीट यूजी परीक्षा के लिए किसी भी वक्त एडमिट कार्ड जारी हो सकता है। लॉगिन क्रेडेंशियल्स का इस्तेमाल करके आप अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं। आधिकारिक वेबसाइट का पता है- neet.nta.ac.in

सीएमएटी परीक्षा (CMAT Exam 2024) 

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने सीएमएटी परीक्षा की तारीखों का ऐलान कर दिया है। सीएमएटी परीक्षा का आयोजन 15 मई को किया जाएगा। सीएमएटी एक प्रकार की प्रवेश परीक्षा है, जिसकी मदद से मैनेजमेंट इंस्टीट्यूट में दाखिला मिलता है। इस परीक्षा की मदद से देश के प्रतिष्ठित एमबीए कॉलेजों (MBA College) में प्रवेश मिलता है। CMAT के लिए अंतिम आवेदन 28 अप्रैल तक लिए गए। 
यह भी पढ़ें

क्या है CMAT?…जानिए विस्तार से 

सीयूईटी यूजी परीक्षा (CUET UG Exam 2024) 

मई में एक और बड़ी परीक्षा है, सीयूईटी यूजी। सीयूईटी यूजी परीक्षा (CUET UG Exam 2024) का आयोजन देश भर में 15 मई से 24 मई तक होगा। एडमिट कार्ड मई के दूसरे सप्ताह में जारी किए जा सकते हैं। यह एक प्रकार की प्रवेश परीक्षा है, जिसकी मदद से विभिन्न विश्वविद्यालय में ग्रेजुएशन कोर्स के लिए दाखिला मिल सकता है। इस साल करीब 13 लाख छात्रों ने सीयूईटी यूजी परीक्षा के लिए अप्लाई किया है। 

Home / Education News / Exam / Exams In May 2024: मई महीने में होंगी ये बड़ी परीक्षाएं, देखें लिस्ट 

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो