scriptRBSE बोर्ड परीक्षाओं में सीसीटीवी कैमरे से नजर रखी जाएगी | RBSE Board exam will be inspected by CCTV cameras | Patrika News

RBSE बोर्ड परीक्षाओं में सीसीटीवी कैमरे से नजर रखी जाएगी

locationजयपुरPublished: Jan 29, 2019 05:52:27 pm

बोर्ड की सीनियर सैकण्डरी परीक्षाएं 7 मार्च को प्रारम्भ होकर 2 अप्रैल को समाप्त होगी और सैकण्डरी परीक्षाएं 14 मार्च को प्रारम्भ होकर 28 मार्च को समाप्त होगी।

RBSE

RBSE

राजस्थान के शिक्षा राज्य मंत्री गोविन्द ङ्क्षसह डोटासरा ने कहा है कि राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की परीक्षाओं में पारदर्शिता लाने के लिए जरूरी है कि निकट भविष्य में सभी परीक्षा केन्द्रो को सीसीटीवी कैमरे और वीडियोग्राफी की जद में रखा जाएं। उन्होंने कहा कि निजी विद्यालयों के परीक्षा केन्द्रों को विद्यालय स्तर पर सीसीटीवी कैमरे के संसाधन जुटाकर परीक्षा के दौरान सीधा बोर्ड के परीक्षा नियन्त्रण कक्ष से जोड़ा जाएं।

उन्होंने बोर्ड को निर्देश दिया कि बोर्ड शनै:-शनै: सरकारी विद्यालय वाले परीक्षा केन्द्रो पर स्थायी रूप से सीसीटीवी कैमरे लगाने की कार्ययोजना को मूर्त रूप प्रदान करे। बोर्ड की बैठक में प्रमुख शासन सचिव भास्कर ए. सावंत ,बोर्ड के अध्यक्ष और निदेशक माध्यमिक शिक्षा नथमल डिडेल सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे। डिडेल ने बताया कि बोर्ड की सीनियर सैकण्डरी परीक्षाएं 7 मार्च को प्रारम्भ होकर 2 अप्रैल को समाप्त होगी और सैकण्डरी परीक्षाएं 14 मार्च को प्रारम्भ होकर 28 मार्च को समाप्त होगी।

भारत-पाकिस्तान सीमा के गांवों के विद्यार्थी जुडेंगे कंप्यूटर शिक्षा से
भारत-पाकिस्तान अंतर्राष्ट्रीय सीमावर्ती क्षेत्र में स्थित स्कूलों को आईसीटी लैब से जोडक़र सुदूर गांव में रहने वाले छात्र-छात्राओं को कंप्यूटर शिक्षा से जोड़ा जाएगा। इसके लिए सीमा क्षेत्र विकास कार्यक्रम के तहत आवश्यक धनराशि उपलब्ध करवाई जाएगी। जिला कलेक्टर कुमार पाल गौतम ने आज सीमांत क्षेत्र विकास कार्यक्रम के तहत वित्तीय वर्ष 2019-20 के तहत प्रस्तावित योजना एवं स्मार्ट ग्राम विकास योजना की अनुमोदन जिला स्तरीय कमेटी की बैठक को सम्बोधित करते हुये कहा कि भारत-पाक की अंतर्राष्ट्रीय सीमा से सटे गांव में रहने वाले छात्र-छात्राओं को भी जिला मुख्यालय पर स्थित स्कूलों के समान कम्प्यूटर शिक्षा मिले इसके लिए इन क्षेत्रों में स्थित स्कूलों के चिन्हीकरण कर इन स्कूलों में कम्प्यूटर लैब की स्थापना की जाए।

इस कार्य में डीएवीपी से 25 प्रतिशत राशि कम्प्यूटर तथा अन्य सुविधाओं को विकसित करने के लिए दी जाएगी तथा शेष राशि शिक्षा विभाग वहन करेगा। उन्होंने कहा कि सीमा क्षेत्र में रह रहे ऐसे बच्चे जो राजकीय विद्यालय में पढ़ रहे हैं और कम्प्यूटर में रुचि रखते है उन्हें यह सुविधा मिल जाने से स्थानीय लोगों को फायदा होगा।

ट्रेंडिंग वीडियो