scriptUGC NET एग्जाम रद्द, अब नई तारीख पर होगी परीक्षा | Ugc net, paper leak, ugc net exam cancelled | Patrika News
परीक्षा

UGC NET एग्जाम रद्द, अब नई तारीख पर होगी परीक्षा

यूजीसी नेट परीक्षा रद्द कर दी गई है। अब इस परीक्षा की नई डेट जारी होगी।

नई दिल्लीJun 20, 2024 / 05:33 pm

Shambhavi Shivani

UPSC Prelims Exam
UGC NET Exam Cancelled: भारत सरकार के शिक्षा मंत्रालय ने UGC-NET जून 2024 परीक्षा रद्द कर दी है। 18 जून को दो पालियों में परीक्षा आयोजित हुई थी। अब एक नई परीक्षा आयोजित की जाएगी जिसके लिए अलग से जानकारी साझा की जाएगी। परीक्षा आयोजित होने के एक दिन बाद ही सरकार ने इसे रद्द करके सभी को चौंका दिया। इससे पहले नीट यूजी परीक्षा को लेकर काफी विवाद हो गया था, जिसके बाद सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर की गई। वहीं अब यूजीसी नेट परीक्षा को लेकर भी सवाल उठ रहे हैं।

कब हुई थी परीक्षा (UGC NET 2024)

18 जून को दो पालियों में परीक्षा आयोजित की गई। पहली पाली की परीक्षा सुबह 9:30 से दोपहर 12:30 तक चली और दूसरी पाली की परीक्षा दोपहर 3:00 बजे से शाम 6:00 बजे तक आयोजित की गई। इस बार 83 विषयों के लिए पेन और पेपर मोड में परीक्षा का आयोजन हुआ। यूजीसी अध्यक्ष एम जगदीश ने इस बारे में ट्वीट कर जानकारी दी।
यह भी पढ़ें

Supreme Court नीट पेपर की CBI जांच पर करेगी विचार, काउंसलिंग पर रोक नहीं

क्यों रद्द हुई परीक्षा (UGC NET Cancellation) 

शिक्षा मंत्रालय ने बताया कि इंडियन साइबर क्राइम कॉर्डिनेशन सेंटर की नेशनल साइबर क्राइम थ्रेट एनालिटिक्स यूनिट से मिले इनपुट के आधार पर UGC NET परीक्षा को रद्द करने का फैसला किया गया। इस इनपुट में परीक्षा में धांधली होने का जिक्र किया गया है। परीक्षा की नई डेट्स जल्दी आएगी। शिक्षा मंत्रालय ने कहा कि परीक्षा की पवित्रता और पारदर्शिता बनाए रखने के लिए यह फैसला लिया गया है। वहीं परीक्षा से जुड़ी धांधली की जांच सीबीआई करेगी।

क्या है यूजीसी नेट (UGC NET Kya Hai) 

यह एक प्रकार का एंट्रेंस एग्जाम है, जिसके जरिए छात्र देश भर के विभिन्न विश्वविद्यालय में पीएचडी कोर्स (PhD Courses) में दाखिला ले सकते हैं। इस परीक्षा में बैठने के लिए कोई तय उम्र सीमा नहीं है। ये परीक्षा हिंदी और अंग्रेजी दोनों ही भाषाओं में आयोजित की जाती है। इसमें मल्टीपल च्वॉइस क्वैश्चस पूछे जाते हैं और परीक्षा तीन घंटे की होती है।

Hindi News/ Education News / Exam / UGC NET एग्जाम रद्द, अब नई तारीख पर होगी परीक्षा

ट्रेंडिंग वीडियो