scriptUPSC Result 2023: यूपीएससी के नतीजे जारी, छत्तीसगढ़ की अनुषा पिल्लै बनी टॉपर, देखें टॉप-10 नाम | Patrika News
परीक्षा

UPSC Result 2023: यूपीएससी के नतीजे जारी, छत्तीसगढ़ की अनुषा पिल्लै बनी टॉपर, देखें टॉप-10 नाम

UPSC CSE Result 2023: छत्तीसगढ़ से इस बार चार प्रतिभागियों ने स्थान बनाने में कामयाबी हासिल की है।

रायपुरApr 16, 2024 / 05:27 pm

Khyati Parihar

UPSC Civil Services Final Results 2023: संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) द्वारा ली जाने वाली देश की सबसे बड़ी सिविल सर्विस परीक्षा का फाइनल रिजल्ट आ गया है। सिविल सर्विस परीक्षा में इस साल आदित्य श्रीवास्तव ने टॉप किया है। उन्होंने इस परीक्षा में पहली रैंक हासिल की है। दूसरे नंबर पर अनिमेश प्रधान हैं। टॉप 3 में तीसरा स्थान डोनुरु अनन्या रेड्डी ने हासिल किया है।
वहीं छत्तीसगढ़ से इस बार चार प्रतिभागियों ने स्थान बनाने में कामयाबी हासिल की है। इनमें से अनुषा पिल्लै, अभिषेक डेंगे, प्रीतेश सिंह राजपूत और रश्मि पैकरा के नाम शामिल हैं। अभ्यर्थी आधिकारिक वेबसाइट upsc.gov.in पर सिविल सेवा परीक्षा 2023 का परिणाम आसानी से देख सकते हैं।
संजय पिल्लै की बेटी ने को मिली UPSC परीक्षा में कामयाबी

UPSC की परीक्षा में अनुषा पिल्लै ने 202 रैंक हासिल की है। बता दें कि अनुषा पिल्लै IAS रेणु पिल्लै और IPS संजय पिल्लै की बेटी है। अनुषा के पहले उनके भाई ने अक्षय पिल्लै ने इस परीक्षा में बाजी मारी थी। अक्षय पिल्लै ने 2021 यूपीएससी 51 रैंक हासिल किया था। वर्तमान में अक्षय पिल्लै उड़ीसा कैडर के IAS अफसर हैं।
यह भी पढ़ें

CBSE स्टूडेंट्स के लिए बड़ी खबर, अब इन क्लासेस में लागू क्रेडिट सिस्टम, इस तरह मिलेंगे अंक

UPSC में इन्होंने भी मारी बाजी

UPSC CSE Result 2023: छत्तीसगढ़ से इस बार चार प्रतिभागियों ने स्थान बनाने में कामयाबी हासिल की है। जिनमें प्रीतेश सिंह राजपूत ने 697 रैंक हासिल किया है। वर्तमान में प्रीतेश लोरमी के रहने वाले है जो डिप्टी कलेक्टर के तौर पर पदस्थ हैं। वहीं एनआईटी पास आउट अभिषेक डेंगे रायपुर के हैं, और रश्मि पैकरा बलरामपुर की रहने वाली हैं।
तीन चरणों में होती है यूपीएससी परीक्षा

UPSC Civil Services Result Out: सिविल सर्विस के लिए ली जाने वाली यूपीएससी परीक्षा के तीन चरण होते हैं, प्रीलिम्स, मेन्स और पर्सनालिटी टेस्ट (इंटरव्यू)। यूपीएससी ने इस संबंध में जानकारी उपलब्ध कराते हुए बताया कि परीक्षा के इस वर्ष इंटरव्यू का समापन 9 अप्रैल 2024 को हुआ था। आईएएस के लिए इंटरव्यू 4 जनवरी को शुरू हुए थे और 9 अप्रैल तक इंटरव्यू चले।
जानिए कितने बनें आईएएस

UPSC CSE Result 2023 declared : यूपीएससी ने जो रिजल्ट जारी किया है उसके मुताबिक, कुल 180 आईएएस बने। वहीं आईएफएस की संख्या 37 है। आईपीएस के लिए 200 अभ्यर्थी का नाम आया है। अधिक जानकारी के लिए यूपीएससी की आधिकारिक वेबसाइट upsc.gov.in पर जाएं।

Home / Education News / Exam / UPSC Result 2023: यूपीएससी के नतीजे जारी, छत्तीसगढ़ की अनुषा पिल्लै बनी टॉपर, देखें टॉप-10 नाम

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो