scriptअन्नपूर्णा जयंती 2019 : भरा रहेगा अन्न और धन का भंडार जरूर करें यह काम | Annapurna Jayanti 2019 : Puja Vidhi in Hindi | Patrika News

अन्नपूर्णा जयंती 2019 : भरा रहेगा अन्न और धन का भंडार जरूर करें यह काम

locationभोपालPublished: Dec 05, 2019 02:40:52 pm

Submitted by:

Shyam

अन्नपूर्णा जयंती 2019 : भरा रहेगा अन्न और धन का भंडार जरूर करें यह काम

अन्नपूर्णा जयंती 2019 : भरा रहेगा अन्न और धन का भंडार जरूर करें यह काम

अन्नपूर्णा जयंती 2019 : भरा रहेगा अन्न और धन का भंडार जरूर करें यह काम

इस साल 2019 में माँ अन्नपूर्णा की जयंती मार्गशीर्ष मास की पूर्णिमा तिथि, 12 दिसंबर दिन गुरुवार को मनाई जाएगी है। अगर अन्न न हो तो धरती पर शायद जीवन भी संभव नहीं हो सकेगा, इसलिए तो अन्न को जीवन का अति महत्वपूर्ण अंग माना जाता है और जिनके उपर मां अन्नपूर्णा की कृपा हो जाये तो फिर उनके जीवन में कभी भी किसी चीज का अभाव नहीं रहता। शास्त्रों के अनुसार इस दिन रसोईघर में चूल्हे आदि का पूजन करने से घर परिवार में कभी भी अन्न और धन-धान्य की कमी नहीं रहती।

 

कहीं ऐसे तो शयन (सोते) नहीं करते आप, जानें कब कहां और कैसे सोना चाहिए

 

शास्त्रों में उल्लेख आता है कि एक बार जब धरती पर अन्न की कमी हो गयी तो जगतजननी मां पार्वती ने माँ अन्नपूर्णा का रूप लेकर धरती पृथ्वी लोक पर अन्न की पूर्ति की थी, जिस दिन माता अन्नपूर्णा धरती पर प्रगट हुई थी उस दिन मार्गशीर्ष मास की पूर्णिमा तिथि ही थी। तभी से मार्गशीर्ष पूर्णिमा के दिन अन्नपूर्णा जयंती मनाई जाती है।

 

माँ त्रिपुर भैरवी जंयती 2019

 

प्राचीन कथानुसार एक समय जब धरती पर पानी और अन्न समाप्त होने लगा जिससे चारों ओर हाहाकार मचने लगा और मनुष्य ने अन्न की समस्या से मुक्ति के लिए भगवान श्री ब्रह्मा जी एवं भगवान श्री विष्णु जी की आराधना प्रारंभ कर दी। मनुष्यों की करूण पुकार सुनकर श्री ब्रह्म देव एवं श्री विष्णु जी ने आदिदेव भगवान शिवजी की आराधना की जिससे प्रसन्न होकर शिवजी ने माता पार्वती से प्राणी मात्र की समस्या को दूर करने का आग्रह किया। दयालु माता पार्वती ने माँ अन्नपूर्णा का रूप धारण करके सभी की समस्या का समाधान कर धरती पर अन्न का भंडार भर दिया। तभी से सभी देवों के साथ धरती के मनुष्यों ने भी माँ अन्नपूर्णा की पूजा आराधना आरंभ कर दी।

 

गीता जयंती पर्व : श्री भगवान के मुख से इस दिन हुआ था श्रीमद्भगवत गीता का जन्म

 

घर की रसोई में ऐसे करें पूजन

1- अन्नपूर्णा जयंती
2- अन्नपूर्णा जयंती के दिन रसोईघर साफ सफाई करके गंगाजल छिड़कें।
3- भोजन पकाने वाले चूल्हे का हल्दी कुमकुम चावल पुष्प धुप दीपक जलाकर पूजन करें।
4- रसोई में ही माता पार्वती एवं भगवान शंकर जी की पूजा भी करें।
5- मां अन्नपूर्णा की पूजा भी रसोई घर में ही उपरोक्त विधि से करते हुए प्रार्थना करें कि हे माता हमारे घर परिवार में सदैव अन्न जल भरा रहे।
6- पूजन करने के बाद गरीबों को अपने घर में बना हुआ भोजन जरूर खिलावें।

**********

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो