scriptजन्माष्टमी : ऐसे करें लड्डू गोपाल का अभिषेक, जो चाहोगे मिलेगा | krishna janmashtami abhishek puja vidhi in hindi | Patrika News

जन्माष्टमी : ऐसे करें लड्डू गोपाल का अभिषेक, जो चाहोगे मिलेगा

locationभोपालPublished: Aug 22, 2019 05:46:42 pm

Submitted by:

Shyam

krishna janmashtami abhishek puja : जन्माष्टमी के दिन इस विधि से भगवान लड्डू गोपाल का अभिषेक करने से प्रसन्न होकर कृष्ण जी मन की हर इच्छा पूरी कर देते हैं।

krishna janmashtami abhishek puja vidhi

जन्माष्टमी : ऐसे करें लड्डू गोपाल का अभिषेक, जो चाहोगे मिलेगा

भगवान विष्णु के ने पृथ्वी को पापियों से मुक्त करने के लिए श्रीकृष्ण रुप में भाद्रपद माह के कृष्ण पक्ष की अष्टमी तिथि को मध्यरात्रि रोहिणी नक्षत्र में देवकी और वासुदेव के पुत्ररूप अवतार लिया था। प्रयास करें की जन्माष्टमी के दिन रात्रि में कृष्ण जन्म होने के बाद हील लड्डू गोपाल का अभिषेक करें। जन्माष्टमी के दिन इस विधि से भगवान लड्डू गोपाल का अभिषेक करने से प्रसन्न होकर कृष्ण जी मन की हर इच्छा पूरी कर देते हैं।

krishna janmashtami abhishek puja vidhi

कृष्ण जन्माष्टमी का उत्सव

जन्माष्टमी के दिन कृष्ण भक्त कहीं फूलों की होली खेलते हैं तो कहीं, इत्र की सुगंन्ध का उत्सव होता है, तो कहीं दही हांडी फोड़ने का जोश देखने को मिलता है। भगवान के विग्रह पर हल्दी, दही, घी, तेल, गुलाबजल, मक्खन, केसर, कपूर आदि चढाकर लोग उसका एक दूसरे पर छिडकाव करते हैं। इस दिन मंदिरों को विशेष रुप से सजाया जाता है, भगवान कृष्ण को झूला झुलाने के साथ कहीं-कहीं तो कृष्ण की मधुर रासलीलाओं का आयोजन भी किया जाता है।

krishna janmashtami abhishek puja vidhi

ऐसे करें लड्डू गोपाल का अभिषेक

जन्माष्टमी की रात में भगवान श्रीकृष्ण, लड्डू गोपाल या फिर शालिग्राम जी की सोने, चांदी, तांबा, पीतल, मिट्टी की मूर्ति बड़े या छोटे रूप में किसी चांदी के बड़े पात्र में विधिवत स्थापित करें। लड्डू गोपाल को स्थापित करने के बाद गाय के दूध, दही, शहद, या यमुना जी के पवित्र जल से अभिषेक करें। इसके अलावा पंचामृत बनाकर उससे भी अभिषेक किया जाता है। अभिषेक करते समय ऊँ कृष्णाय नमः या ऊँ नमो भगवते वासुदेवाय नमः मंत्र का उच्चारण करते रहे।

krishna janmashtami abhishek puja vidhi

अभिषेक के बाद ये जरूर करें

लड्डू गोपाल जी का अभिषेक करने के बाद भगवान श्रीकृष्ण को शंख में सुगंधित जल भरकर अर्घ्य देवें। अर्घ्य के बाज षोडशोपचार विधि से विशेष पूजन भी करें। इसके बाद पंचामृत में तुलसी दल डालकर व माखन मिश्री एवं धनिया की पंजीरी का भोग लगावें, कृष्ण जन्म की आरती करें। संभव हो तो श्रीमद्भागवद्गीता का पाठ अवश्य करें। उपरोक्त विधि से अभिषेक और पूजन करने से भगवान श्री कृष्ण प्रसन्न होकर अपने भक्त की सभी इच्छाएं पूरी कर देते हैं।

******************

krishna janmashtami abhishek puja vidhi
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो