ये है देश की सबसे महंगी दुर्गा मूर्ति, बनाने में नहीं हुआ मिट्टी का उपयोग, कीमत 20 करोड़

नवरात्रि में कर सकेंगे 13 फिट ऊंची मूर्ति के दर्शन

Tanvi Sharma

September, 2812:26 PM

नवरात्रि दुर्गा पूजा की धूम देशभर में नजर आ रही है। इस समय पूरा देश देवी मां के आने की तैयरी में लगा हुआ है। 29 सितंबर से नवरात्रि प्रारंभ हो रहे हैं। देवी मूर्तियों की देश के प्रमुख स्थानों पर देवी के पंडाल और मूर्तियां लगाई जाती है। हर जगह मां दुर्गा कि मूर्तियों में एक अलग ही विशेषता रहती है और मनमोहक मूर्तियां आकर्षण का केंद्र बनी रहती हैं।

 

इस बार कोलकाता में दुर्गा जी की मूर्ति स्थापित होने से पहले ही चर्चा में व आकर्षण का केंद्र बनी हुई है। मूर्ति को लेकर लोगों ने बताया की यह मूर्ति 20 करोड़ रुपये की लागत से बनाई जा रही है।

 

Navratri 2019 costly durga murti

पश्चिम बंगाल की राजधानी कोलकाता में इस बार दुर्गा पूजा में 50 किलो सोने की मूर्ति बैठाई जाएगी। दरअसल, कोलकाता में एक मूर्ति ऐसी बनी है जिसकी लागत करीब 20 करोड़ रुपये से ज्यादा बताई जा रही है। अब आप सोचेंगे की आखिर इस मूर्ति में ऐसा क्या है, तो आपको बता दें कि यह मूर्ति सोने समेत बहुत सी महंगी धातुओं से बनाई जा रही है।

 

Navratri 2019 costly durga murti

नवरात्रि में कर सकेंगे 13 फिट ऊंची मूर्ति के दर्शन

कोलकाता में ये मूर्ति संतोष मित्र स्कवायार दुर्गोत्सव समिति की तरफ से बनवाई जा रही है। समिति द्वारा बताया गया कि इस अद्भुत मूर्ति की ऊंचाई करीब 13 फिट है।

20 करोड़ की लागत से बनी इस मूर्ति के दर्शन आप नवरात्रि में कर सकेंगे। आपको बता दें कि मूर्ति को बनाने के लिये आयोजकों ने कोई पैसा नहीं लिया, बल्कि सभी ज्वैलर्स द्वारा साथ मिलकर ऐसी अद्भुत 50 किलों सोने की मूर्ति बनवाई गई है। उनका इस बारे में कहना है कि मूर्ति विसर्जन के बाद वो लोग अपना सोना वापस लें लेंगे।

2017 में भी बनाई गई थी 22 किलों सोने कि मूर्ति

संतोष मित्र स्कवायार दुर्गोत्सव समिति की तरफ से यह पहला मौका नहीं जब इतनी महंगी मूर्ति बनवाई जा रही है। इससे पहले इसी समित ने 2017 में 22 किलो सोने की मूर्ति बनवाई थी।

Show More
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned