scriptमार्गशीष पूर्णिमा 2019: बन रहा है खास संयोग, आज हर मनोकामनाएं होगी पूरी | Purnima 2019: December 12th margashirsha purnima | Patrika News
त्योहार

मार्गशीष पूर्णिमा 2019: बन रहा है खास संयोग, आज हर मनोकामनाएं होगी पूरी

मार्गशीष पूर्णिमा के दिन भगवान विष्णु और मां लक्ष्मी की आराधना करने से सारी मनोकामनाएं पूरी हो जाती है।

Dec 12, 2019 / 11:00 am

Devendra Kashyap

margashirsha_purnima.jpg
हिंदू धर्म में मार्गशीष पूर्णिमा को एक पवित्र दिन माना जाता है। पौराणिक धर्म ग्रंथों के अनुसार, सतयुग की शुरुआत इसी दिन से हुई थी। इस बार ये खास दिन 12 दिसंबर ( गुरुवार ) को है, अर्थात आज है। माना जाता है कि मार्गशीष पूर्णिमा के दिन भगवान विष्णु और मां लक्ष्मी की आराधना करने से सारी मनोकामनाएं पूरी हो जाती है।

मान्यता के अनुसार, मार्गशीष ( अगहन ) पूर्णिमा के दिन तुलसी जी की पूजा की जाती है। इस दिन शाम को तुलसी के पौधे के पास सरसों के तेल का दीपक जलाकर उसमें एक पीली कौड़ी रख दी जाए तो मां लक्ष्मी जल्द प्रसन्न हो जाती है। माना जाता है कि ऐसा करने से धन की वृद्धि होती है।

इस दिन भगवान शालीग्राम यानि विष्णु जी के स्वरूप की पूजा करने से घर में समृद्धि आती है। माना जाता है कि आज के दिन सत्यनानरायण भगवान की पूजा करने से घर में खुशहाली आती है। कहा जाता है कि इस दिन मां लक्ष्मी के साथ भगवान विष्णु की पूजा की जाए तो रुपये-पैसों की दिक्कत दूर हो जाती है।

आज के दिन सुहागिन स्त्रियों को लाल रंग की साड़ी पहनकर पूजा करनी चाहिए। इससे उनके पति की आयु लंबी होती है, साथ ही घर में खुशहाली आती है। जिन लोगों की नौकरी नहीं लग रही है या जॉब में किसी तरह की दिक्कतें आ रही है तो उन्हें शालिग्राम को पीले कपड़े में जौ बांधकर चढ़ाना चाहिए।

इसके अलावे जिन लोगों को मेहनत के बावजूद फल नहीं मिल रहा है तो उन्हें विष्णु सहस्त्रनाम का पाठ करना चाहिए। साथ ही भगवान को पीले फूल और बेसन की बनी मिठाई चढ़ानी चाहिए। समस्याओं को दूर करने के लिए मां लक्ष्मी और भगवान विष्णु को गुड़ की बनी खीर का भोग लगाएं।

इस बार क्यों खास है मार्गशीष पूर्णिमा

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, आज के दिन चन्द्रमा अपनी सबसे मजबूत स्थिति में रहेगा। वहीं, बृहस्पति चन्द्रमा का गजकेसरी योग भी होगा। जिस कारण चन्द्रमा भी बलवान होगा। वहीं शुक्र ग्रह स्वगृही होगा। माना जा रहा है कि आज के दिन स्नान और दान करने से चन्द्रमा की पीड़ा से मुक्ति मिल जाएगी।

Home / Astrology and Spirituality / Festivals / मार्गशीष पूर्णिमा 2019: बन रहा है खास संयोग, आज हर मनोकामनाएं होगी पूरी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो