Raksha Bandhan 2020: भाई को इस तरह की राखी बांधना है अशुभ, खरीदते समय इन बातों का रखें ध्यान

-Raksha Bandhan 2020: भाई-बहनों के सबसे बड़े त्योहार में से एक रक्षाबंधन ( Raksha Bandhan on 3 August ) तीन अगस्त मनाया जाएगा।
-इस दिन बहन अपने भाई की कलाई पर रक्षा सूत्र बांध उसकी लंबी आयु की कामना करती है।
-भले ही रक्षाबंधन पर कोरोना का साया है, लेकिन मार्केट रंग-बिरंगी राखियों से अटा हुआ है।
-क्या आप जानते हैं कि राखी खरीदते समय कुछ बातों को ध्यान में रखना होता हैं।

By: Naveen

Updated: 28 Jul 2020, 11:25 AM IST

नई दिल्ली।
Raksha Bandhan 2020: भाई-बहनों के सबसे बड़े त्योहार में से एक रक्षाबंधन ( Raksha Bandhan on 3 August ) तीन अगस्त मनाया जाएगा। इस दिन बहन अपने भाई की कलाई पर रक्षा सूत्र बांध उसकी लंबी आयु की कामना करती है। भले ही रक्षाबंधन पर कोरोना का साया है, लेकिन मार्केट रंग-बिरंगी राखियों से अटा हुआ है। बहन अपने भाई के लिए लेटेस्ट डिजाइन की राखियां ( Latest Design of Rakhi ) की ओर रुख कर रही है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि राखी खरीदते समय कुछ बातों को ध्यान में रखना होता हैं। कहा जाता है कि रक्षाबंधन पर कई तरह की राखियां भाई की कलाई पर नहीं बांधनी चाहिए, इससे अशुभ माना जाता है। ऐसा करने से नुकसान भी हो सकता है।

इस तरह की राखियां होती हैं अशुभ
कहा जाता है कि इस तरह की राखी के इस्तेमाल से परिवार में संकट आ सकता है। परिवार को भारी नुकसान उठना पड़ सकता है। ऐसे में यह जानना जरूरी है कि आखिर किस तरह की राखी भाई की कलाई पर नहीं बांधनी चाहिए।

raksha_bandhan_2020_02_1.jpg

काले रंग की राखी
लोगों का कहना है कि रक्षा बंधन पर बहनों को अपने भाई की कलाई पर काले रंग की राखी भूलकर भी नहीं बांधनी चाहिए। काले रंग की राखी को अशुभ माना गया है। शास्त्रों के अनुसार, काले रंग का संबंध शनि देव से है। शनि देव को कार्य में विलंब करने वाला ग्रह माना जाता है। ऐसे में रक्षा बंधन पर काले रंग की राखी भूलकर भी न बांधे।

प्लास्टिक की राखी
प्लास्टिक की राखियों को भी अशुभ माना जाता है। इसलिए बहन को भाई की कलाई पर प्लास्टिक की राखी नहीं बांधनी चाहिए। कहा जाता है कि इससे जीवन में दुर्भाग्य की शुरू हो सकती है।

Raksha Bandhan 2020: Lockdown में घर से दूर बैठे भाइयों की कलाई पर बंधेगी राखी, Post Office दे रहा सुविधा

raksha_bandhan_2020_01_1.jpg

टूटी राखी बांधना
रक्षाबंधन पर बहनों को भाई की कलाई पर टूटी राखनी बांधने से बचना चाहिए। ऐसा करने से अशुभ हो सकता है। परिवार पर संकट भी आ सकता है।

भगवान वाली राखी
भाई की कलाई पर भगवान वाली राखी भी नहीं बांधनी चाहिए। ऐसा करने से पाप का भागीदार होना पड़ सकता है। ऐसे में भगवान की प्रतिमा वाली राखी नहीं खरीदनी चाहिए।

अशुभ चिन्हों वाली राखी
ज्यादातर लोग राखी खरीदते वक्त डिजाइन या अशुभ चिन्हों पर गौर नहीं करते। इससे भारी नुकसान हो सकता है। रक्षा बंधन पर कभी भी भाई के कलाई पर अशुभ चिन्हों वाली राखी नहीं बांधनी चाहिए।

Show More
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned