Shardiya Navratri 2020 : नवरात्रि में करें ये कार्य, मां दुर्गा हों जाएंगी प्रसन्न

मां भगवती को प्रसन्न करने वाले उपाय...

By: दीपेश तिवारी

Published: 08 Oct 2020, 06:15 PM IST

हिन्दू धर्म के प्रमुख पर्वों में से एक नवरात्रि को पूरे देश में हर्षोल्लास के साथ मनाया जाता है। साल में कुल चार नवरात्रि आती हैं, इनमें दो गुप्त नवरात्रि के अतिरक्त चैत्र और शारदीय माह में आने वाली नवरात्रि भी शामिल हैं। अगले चंद दिनों के बाद अंग्रेजी वर्ष 2020 यानि विक्रम संवत 2077 की शारदीय नवरात्रि shardiya navratri 2020 शुरु होने वाली हैं।

वहीं वर्तमान में यदि भागदौड़ भरी जीवन शैली के कारण आप मां जगदंबा की विधि-विधान से पूजा-अर्चना नहीं कर सकते हैं, तो आप कुछ उपायों की सहायता से भी आप मां भवानी की कृपा प्राप्त कर सकते हैं। तो आइए आप भी जानें मां भगवती को प्रसन्न करने और उनकी कृपा प्रदान कराने वाले उपायों के बारे में जरुरी बातें...

1. यदि नवरात्रि के दौरान आपको संपूर्ण विधि-विधान से देवी दुर्गा की पूजा करने का अवसर अथवा समय नहीं मिल पा रहा है, तो इस दौरान संध्याकाल में जिस भी घर में संपूर्ण नवरात्रि के समय श्री सूक्त का पाठ होता है तो उस घर में कभी भी आर्थिक संकट नहीं रहता है। अगर आप नवरात्रि की पूजा करने से डरते हैं कि कही आपसे कोई गलती ना हो जाए। तो ऐसे में आप नवरात्रि के दौरान नियम बना लें और अपने घर में संध्याकाल के दौरान श्री सूक्त का पाठ अवश्य करें। ऐसा करके आप आपने दुखों और कष्टों से मुक्ति पा सकते हैं।

2. यदि आपके जीवन में बहुत सारी परेशानी चल रही हैं और आप इन परेशानियों से उबर नहीं पा रहे हैं। तो ऐसे में आप और आपकी पत्नी को नवरात्रि के दौरान दुर्गा सप्तशती का पाठ अवश्य करना चाहिए। इसके साथ ही दुर्गा सप्तशती का पाठ करने के बाद माता की कपूर और लौंग से आरती करनी चाहिए। माना जाता है कि ऐसा करने से आपकी परेशानियां मातारानी की कृपा से दूर हो जाएंगी और आप संकटों और परेशानियों से उबर आएंगे।

3. इसके अतिरिक्त यदि आप संकटों से घिरे हुए हैं और जीवन में आपको स्थिरता नहीं मिल रही है,साथ ही आपको कहीं से कोई सुख और संपन्नता का वातावरण नहीं मिल रहा है, और आप लगातार नुकसान उठा रहे हैं। तो आप नवरात्रि के दौरान प्रतिदिन माता को शहद और इत्र अर्पित करें। और नौ दिन के बाद जो शहद और इत्र बच जाए, उस शहद और इत्र को प्रतिदिन माता का स्मरण करते हुए खुद इस्तेमाल करें। ऐसा करने से आप पर सदैव मां दुर्गा भवानी की कृपा दृष्टि बनी रहेगी।

4. अगर आपके जीवन में दुखों का नाश नहीं हो रहा है और आपको कोई मार्ग भी दिखाई नहीं दे रहा है। तो आप प्रथम नवरात्रि के दिन एक लाल कपड़े में 11 कौड़ियां और तीन गोमती चक्र रखकर माता के पूजन के साथ उस पर हल्दी से तिलक करके उसे पूजाघर में रख दें। और नवमी को हवन करने/कन्याओं का पूजन करने के बाद इन्हें उसी लाल कपड़े में बांधकर अपने घर के रसोईघर में ऊंचाई पर बांध दें। ऐसा करने से आपके घर में सदैव माता लक्ष्मी का वास बना रहेगा और आपके संकट कट जाएंगे।

5. यह भी मान्यता है कि नवरात्रि के दौरान मां दुर्गा को शहद का भोग लगाने से भक्तों को सुन्दर रूप प्राप्त होता है। ऐसा करने से भक्तों के व्यक्तित्व में तेज प्रकट होता है।

मनोकामना पूर्ति के अन्य उपाय...

- नवरात्रि के समय नौ दिनों तक माता रानी की पूजा करें और पताका खरीदर कर नवमी के दिन माता के मंदिर में लगाएं। यह उपाय आपकी विदेश यात्रा की मनोकामना को पूर्ण करेगा।

- वहीं नवरात्रि के समय चांदी की कोई भी शुभ सामग्री लाकर देवी मां को समर्पित करें। यह उपाय आपको आर्थिक कष्टों से मुक्ति दिलाएगा।

- पूरी नवरात्रि के घर में कभी भी गाय का घी लाकर रखें। यह उपाय करने से आपको आरोग्य जीवन की प्राप्ति होगी।

- घर का सपना पूरा करने के लिए नवरात्रि में मिट्टी का छोटा सा घर लाकर पूजा स्थल में रखें। इस उपाय को करने से आपकी मनोकामना पूर्ण होगी।

- नौकरी में पदोन्नति चाहते हैं तो इस नवरात्रि 3 नारियल लाकर पहले घर में रखें और नवमी के दिन मंदिर में उसे चढ़ा दें।

- नवरात्रि के समय सौभाग्य में वृद्धि के लिए समस्त सुहाग श्रृंगार सामग्री खरीदें और काली मां को नवमी के दिन चढ़ाएं।

- इस नवरात्रि अपार धन संपत्ति के लिए नवरात्र के नौ दिनों में किन्नर से पैसा लेकर तिजोरी या पर्स में रख लें।

- हर कार्य में सफलता पाने के लिए इस नवरात्रि मौली खरीद कर उस पर नौ गांठ लगा कर देवी को समर्पित करें।

दीपेश तिवारी
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned