scriptआज से 20 करोड़ महिलाओं के खातों में आने लगेंगे रुपए, बस इन बातों का रखना होगा ध्यान | 20 cr jan dhan accounts will credited by 500 rs from today | Patrika News
कारोबार

आज से 20 करोड़ महिलाओं के खातों में आने लगेंगे रुपए, बस इन बातों का रखना होगा ध्यान

आईबीए ने की अपील, रुपए एटीएम से निकालें, रखें सोशल डिस्टेंसिंग का ख्याल
9 अप्रैल तक सभी जनधन खाताधारक महिलाओं के खातों में पहुंच जाएगा रुपया
प्रधानमंत्री गरीब कल्याण पैकेज के तहत तीन महीनों तक डाला जाएगा रुपया

नई दिल्लीApr 03, 2020 / 12:09 pm

Saurabh Sharma

women_jan_dhan_accounts.jpg

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री गरीब कल्याण पैकेज के तहत देश की 20 करोड़ महिला जनधन खाताधारकों के खातों में आज से 500 रुपए की पहली किस्त आनी शुरू हो जाएगी। सिक्वेंस के तहत डाले जाने वाली यह रकम 9 अप्रैल तक डाली जाती रहेगी। वहीं दूसरी ओर इंडियन बैंक एसोसिएशन की ओर से अपील की गई है कि महिलाएं अपना रुपया एटीएम से ही निकालें और भीड़ बिल्कुल भी एकत्र ना करें। सोशल डिस्टेंसिंग का पूरा ख्याल रखें। आपको बता दें कि देश में कोरोना वायरस की वजह से 21 दिनों के लिए पूरे देश को लॉकडाउन कर दिया गया है। गरीब लोगों को आर्थिक रूप से दिक्कत ना हो, जिसके तहत 1.70 लाख करोड़ रुपए के प्रधानमंत्री गरीब कल्याण पैकेज का ऐलान किया गया था।

अकाउंट नंबर के लास्ट डिजिट के हिसाब से रुपए होंगे ट्रांसफर
जानकारी के अनुसार रुपयों का ट्रांसफर अकाउंट नंबर के लास्ट डिजिट के हिसाब से ट्रांसफर किए जाएंगे। जिसका काम 9 अप्रैल तक पूरा होने की संभावना है। जिन जनधन महिला खाताधाकों के अकाउंट नंबर की लास्ट डिजिट 0 और 1 है, उनके खातों में तीन अप्रैल यानी आज से रुपया आना शुरू हो जाएगा। जिन खाता नंबर के लास्ट डिजिट 2 और 3 है उनमें 4 अप्रैल को, 4 और 5 वाले डिजिट वालों के सात अप्रैल को, 6 एवं 7 के 8अप्रैल और जिन खाता नंबर कं आखिरी डिजिट के नंबर 8 और 9 होंगे उनके अकाउंट में 9 अप्रैल को रुपया आ जाएगा।

एटीएम से निकालें रुपया और रखें सोशल डिस्टेंसिंग का ख्याल
इंडियन बैंक एसोसिएशन की ओर से अपील की गई है कि जिनके खातों रुपया आएगा वो एटीएम से ही अपना रुपया निकालें। एसोसिएशन ने कहा कि एटीएम के बाहर बिल्कुल भी भीड़ ना करें। एटीएम में कैश की कोई कमी नहीं है। ऐसे में आराम से और सोशल डिस्टेंसिंग का ख्याल रखते हुए अपना रुपया निकालें। आईबीए के अनुसार 9 अप्रैल के बाद महिला जनधन खाताधारक अपना पैसा निकाल सकेंगे। बैंकों की ओर से स्पष्ट किया गया खाताधारक एटीएम, बैंक मित्र, ग्राहक सेवा केंद्र आदि से भी एटीएम से रुपया निकाल सकते हैं। वित्त मंत्री पहले ही घोषणा कर चुकी हैं कि 30 जून तक किसी भी एटीएम से रुपया निकालने पर कोई शुल्क नहीं लिया जाएगा।

किसानों को जल्द हांगे रुपए ट्रांसफर
प्रधानमंत्री गरीब कल्याण पैकेज के तहत पीएम किसान मानधन का रुपया भी किसानों के खातों में आना शुरू हो जाएगा। इस योजना के तहत पहली किस्त 2,000 रुपए की होगी। साल में तीन किस्तों के माध्यम से 6000 रुपए दिए जाते हैं। बैंकों को अगले तीन महने महीने में तीन करोड़ गरीब विधवा पेंशन भोगियों और गरीब दिव्यांगों के खाते में 1,000 रुपए की राशि भी डालनी है।

Home / Business / आज से 20 करोड़ महिलाओं के खातों में आने लगेंगे रुपए, बस इन बातों का रखना होगा ध्यान

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो