ICICI के बाद SBI, PNB, UBI BOB जैसे सरकारी बैंक भी बेचेंगे अपने शेयर्स, जानिए क्या है पूरा मामला

  • देश के पांच बड़े Govt Banks पूंजी बढ़ाने के लिए बेच सकते हैं अपने शेयर्स
  • कुछ दिन पहले ICICI ने क्यूआईपी के जरिए जुटाई थी करोड़ों की पूंजी

By: Saurabh Sharma

Published: 24 Aug 2020, 11:25 AM IST

नई दिल्ली। अब देश के सरकारी बैंकों ( Government Banks ) ने भी प्राइवेट बैंकों की राह पकड़ ली है। देश के पांच बड़े सरकारी बैंकों को समझ में आ गया है कि अगर कैपिटल का इंतजाम नहीं किया तो आने वाले महीनों में उनके सामने बड़ी समस्या पैदा हो सकती है। ऐसे में स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ( SBI ), बैंक ऑफ बड़ौदा ( BOB ), पंजाब नेशनल बैंक ( PNB ) और यूनिसन बैंक ऑफ इंडिया ( UBI ) बाजार में उतरने वाली हैं। ताकि अपने शेयरों को बेचकर पूंजी जुटा सके। जानकारी के अनुसार पांचों बैंक क्‍वालिफाइड इंस्टीट्यूशनल प्लेसमेंट ( Qualified Institutional Placement ) यानी क्यूआईपी के माध्यम से कैपिटल जमा कर सकते हैं। कुछ दिन पहले आईसीआईसीआई बैंक ने भी इसी तरह से पूंजह जुटाई थी।

यह भी पढ़ेंः- 170 दिन की उंचाई पर Share Market, Sensex 38600 अंकों के पार

कब करेंगे शेयरों की बिकवाली
एसबीआई के अलावा दूसरे सरकारी बैंक दूसरी तिमाही के नतीजों को जारी करने के बाद इस बारे में फैसला कर सकते हैं। जानकारों की मानें तो पांचों बैंक की अक्टूबर के आखिरी हफ्ते तक एनपीए, कर्ज पुनर्गठन और रेटिंग को लेकर तस्वीर साफ हो जाएगी। जिसके बाद बैंक शेयर बिक्री के लिये समय, मात्रा, मर्चेंट बैंकरों की नियुक्ति समेत बाकी औपचारिकताओं पर काम शुरू कर सकते हैं।

यह भी पढ़ेंः- दो महीनों में Vegetables Price में तीन गुना इजाफा, जानिए Patato, Capsicum और Ladyfinger क्या हो गए दाम

पीएनबी की ओर से पहले की आ चुका है संकेत
मीडिया रिपोर्ट के अनुसार एसबीआई, पीएनबी, बीओबी और यूबीआई मौजूदा वित्त वर्ष की तीसरी या चौथी तिमाही में पूंजी जुटाने का प्रयास कर सकते हैं। जानकारों की माने तो पूंजी पूंजी जुटाने के लिए बैंकों की ओर तैयार की जा रही योजना से कैश की किल्लत के साथ घरेलू और वैश्विक निवेशकों के लिए विभिन्‍न क्यूआईपी में भागीदारी को लेकर गुंजाइश भी बनेगी। पीएनबी की ओर से तो पहले ही बाजार में आने के संकेत दे दिए थे।

यह भी पढ़ेंः- Petrol Diesel Price Today: 9 दिनों में पेट्रोल की कीमत में लगी आग, जानिए कितने बढ़ गए दाम

प्राइवेट बैंक जुटा चुके हैं पूंजी
सरकारी बैंकों से पहले प्राइवेट बैंकों की ओर से इसमें तजी दिखाई है। आईसीआईसीआई बैंक, एक्सिस बैंक और कोटक महिंद्रा बैंक समेत कई प्राइवेट बैंकों की ओर से क्यूआईपी के जरिए पिछले तीन महीनों में पूंजी जुटा चुके हैं। सार्वजनिक क्षेत्र के ज्यादातर बैंकों को चालू वित्त वर्ष में बांड और शेयर के जरिए पूंजी जुटाने की मंजूरी पहले ही शेयरधारकों की ओर दी जा चुकी है।

Show More
Saurabh Sharma
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned