अब Post Office में बनेंगे Driving Licence, Pan Card, राशन कार्ड, ऐसे कर सकेंगे अप्लाई

-Post Office CSC: Driving Licence, Pan Card, राशन कार्ड बनवाने के लिए अब आपको अलग-अलग जगहों पर जाने की जरूरत नहीं है।
-अब आप इन सबके लिए पोस्ट ऑफिस ( Post Office ) में ही आवेदन कर सकते हैं।
-केंद्र सरकार ने पोस्ट ऑफिस कॉमन सर्विस सेंटर ( Common Service Centre ) की शुरुआत की है।
-सीएससी पर आपको केंद्र और राज्य सरकार की आम जनों से जुड़ी कुल 73 सेवाओं का लाभ मिल सकेगा।

By: Naveen

Published: 08 Sep 2020, 11:40 AM IST

नई दिल्ली।
Post Office CSC: Driving Licence, Pan Card, राशन कार्ड बनवाने के लिए अब आपको अलग-अलग जगहों पर जाने की जरूरत नहीं है। अब आप इन सबके लिए पोस्ट ऑफिस ( Post Office ) में ही आवेदन कर सकते हैं। केंद्र सरकार ने पोस्ट ऑफिस कॉमन सर्विस सेंटर ( Common Service Centre ) की शुरुआत की है। कॉमन सर्विस सेंटर के जरिए लोग अपने डीएल, पैन कार्ड, राशन कार्ड बनवाने जैसे काम आसानी से कर पाएंगे। इतना ही नहीं, सीएससी पर आपको केंद्र और राज्य सरकार की आम जनों से जुड़ी कुल 73 सेवाओं का लाभ मिल सकेगा।

कौन-कौन से काम होंगे?
पोस्ट ऑफिस में कॉमन सर्विस सेंटर खुलने से लोगों को एक ही जगह सभी सुविधाएं मिलेगी। कॉमन सर्विस सेंटर में डीएल, पैन कार्ड, राशन कार्ड, जन्म प्रमाण पत्र, मृत्यु प्रमाण पत्र और खतौनी के लिए एक स्थायी शुल्क रहेगा। पहले चरण में इस सेवा को शहरी क्षेत्रों में शुरू किया गया है, इसके बाद ग्रामीण क्षेत्रों के डाकघरों में भी इसे लागू किया जाएगा।

बिजली, पानी का बिल भरने समेत Post Office में मिलेंगी ये 73 सेवाएं, बनाए जा रहें कॉमन सर्विस सेंटर

डीएल, पैन कार्ड, राशन कार्ड बनेंगे
पोस्ट ऑफिस में कॉमन सर्विस सेंटर के जरिए आप डीएल, पैन कार्ड, राशन कार्ड के लिए आवेदन कर सकते हैं। इससे पहले लोगों को इन सबके लिए अलग-अलग भटकना पड़ता था। इसके अलावा राशन कार्ड बनाने के लिए भी काफी परेशानी होती थी। लेकिन, अब पोस्ट ऑफिस के कॉमन सर्विस सेंटर से ये सब काम आसानी से होंगे।

बिजली के बिल भी होंगे जमा
पोस्ट ऑफिस में कॉमन सर्विस सेंटर के जरिए पानी ( Water Bill ) और बिजली ( Electricity Bill ) के बिल भी जमा हो सकेंगे। इसके अलावा गैस ( Gas Bill ) जैसे यूटिलिटी बिल भी जमा होंगे। साथ ही ( Fastag ) को भी रिचार्ज कराया जा सकेगा। वहां लोग इंटरनेट के जरिये रेलगाड़ियों या हवाई जहाज के टिकट भी बुक करा सकेंगे। इसके अलावा जन्म और मृत्यु प्रमाण पत्र भी डाकघरों से बनाया जा सकेगा। ये सेवा अभी कॉमन सर्विस सेंटर में उपलब्ध है।

राशन कार्ड से कट गया है नाम तो घबराने की नहीं है जरूरत, इन तरीकों से दोबारा लिस्ट में हो शामिल

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned