scriptमिडिल क्लास, किसान या रोजगार, आज ‘सीता’ करेंगी बेड़ापार! | Budget 2019: Finance Minister Nirmala Sitharaman will present at 11 am | Patrika News

मिडिल क्लास, किसान या रोजगार, आज ‘सीता’ करेंगी बेड़ापार!

locationनई दिल्लीPublished: Jul 05, 2019 12:32:54 pm

Submitted by:

Saurabh Sharma

Budget 2019: आज सुबह देश की वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) बजट पेश करेंगी, जिसमें Rail Budget भी शामिल होगा।

Nirmala Sitharaman

मिडिल क्लास, किसान या रोजगार, आज ‘सीता’ करेंगी बेड़ापार!

नई दिल्ली। देश की वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ( Finance Minister Nirmala Sitharaman ) पूर्ण बजट 2019 ( budget 2019 ) संसद में पेश करेंगी। वैसे गुरुवार को उन्होंने अपने आर्थिक सर्वेक्षण 2019 ( economic survey 2019 ) में बजट की कुछ झलकियां दिखला दी थी। साथ ही इस बात के भी संकेत मिले थे कि आखिर उनके सामने किस तरह की चुनौतियां होंगी। वहीं उनपर चुनावों में किए वादों को भी पूरा करने का भार होगा। आज बजट के साथ रेल बजट 2019 ( rail budget ) भी पेश किया जाएगा। जिसे निर्मला सीतारमण ही पेश करेंगी। आपको बता दें कि आज सुबह 11 बजे निर्मला सीतारमण संसद में बजट में पेश करेंगी।

इतिहास में दर्ज हो जाएगा यह बजट
यह बजट एतिहासिक बजट होगा। क्योंकि पहली बार कोई महिला पहली बार पूर्णकालिक वित्त मंत्री के तौर पर बजट पेश करेेगी। वैसे करीब 50 साल पहले 28 फरवरी 1970 को देश की पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी ने बजट पेश किया था। ऐसे में पुरुष वित्त मंत्री के मुकाबले एक महिला वित्त देश के लोगों को किस तरह की सौगात देंगी, यह देखना काफी रोचक होगा। वहीं उनपर देश की उम्मीदों और चुनावी वादों का भी भार होगा।

यह भी पढ़ेंः- निर्मला सीतारमण के बजट पर टिकी सभी की निगाहें, हो सकती हैं ये बड़ी घोषणाएं

मिडिल क्लास को क्या मिलेगी राहत
बजट में मिडिल क्लास सेक्टर की नजरें टैक्स स्लैब पर ही टिकी होंगी। ऐसे में आयकर के मार्चे पर निर्मला सीतारमण किस तरह का फेरबदल कर सकती हैं, यह देखने वाली बात होगी। क्योंकि अंतरिम बजट में तत्कालिक कार्यकारी वित्त मंत्री ने सालाना 5 लाख रुपए कमाने वालों को टैक्स फ्री करने का ऐलान किया था।

यह भी पढ़ेंः- करोड़ों Senior Citizens को सरकार दे सकती है तोहफा, रिटायरमेंट उम्र बढ़ाने का प्लान

जीडीपी को उठाने की चुनौती
वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण के सामने सबसे बड़ी चुनौती जीडीपी को बढ़ाने की होगी। गुरुवार को आर्थिक सर्वे में बताया गया था कि पिछले देश की जीडीपी 6.8 फीसदी दर चल रही थी। इस बार सर्वेक्षण में विकास दर का टारगेट रखा गया है वो 7 फीसदी रखा गया। खास बात ये है कि देश को 5 ट्रिलियन डॉलर की इकोनॉमी बनाना है तो उसके लिए देश की विकास दर 8 फीसदी रखने को कहा गया है।

यह भी पढ़ेंः- ये है मोदी सरकार के अच्छे दिन का प्लान! 10 प्वाइंट में समझें पूरा आर्थिक सर्वे

रोजगार को लेकर क्या होंगी घोषणाएं
नरेंद्र मोदी की पहली सरकार को सबसे ज्यादा रोजगार के मार्चे पर आलोचना झेलनी पड़ी थी। उसके बाद एजेंसियों और विभागों की ओर से जो रोजगार के आंकड़े सामने आए वो भी सरकार के फेवर में नहीं थे। ऐसे में इस बार रोजगार को बढ़ाने की सबसे बड़ी चुनौती निर्मला सीमारमण के सामने होंगी। गुरुवार को पेश हुए आर्थिक सर्वे से संकेत मिले हैं कि नए बजट में प्राइवेट निवेश की मदद से रोजगार पैदा किए जाएंगे।

 

Business जगत से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर और पाएं बाजार, फाइनेंस, इंडस्‍ट्री, अर्थव्‍यवस्‍था, कॉर्पोरेट, म्‍युचुअल फंड के हर अपडेट के लिए Download करें patrika Hindi News App.

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो