Budget 2021: नए ऐलान से रेलवे की बढ़ सकती है रफ्तार, सर्वाधिक आंवटन राशि मिलने की संभावना

  • Budget Expectation 2021 : बुलेट ट्रेन के विस्तार के लिए दूसरी जगह काॅरिडोर बनाने के लिए मिल सकता है बजट
  • हाई स्पीड ट्रेनों के माॅडल समेत अन्य गतिविधियों को बढ़ावा देने की ओर सरकार दे सकती है ध्यान

By: Soma Roy

Published: 28 Jan 2021, 07:11 PM IST

नई दिल्ली। कोरोना काल के दौरान रेलवे ने अपनी प्रणाली में कई बदलाव किए। जिसके चलते कई नए रिकाॅर्ड भी बनें। ऐसे में रेल नेटवर्क को विस्तार देने के लिए बजट में सरकार विशेष प्रावधान रख सकती है। सूत्रों के मुताबिक देश में बुलेट ट्रेन चलवाने से लेकर हाई स्पीड रेलवे इन्फ्रास्ट्रक्चर तैयार करने के लिए वित्त मंत्री रेलवे के लिए सर्वाधिक आवंटन राशि की घोषणा कर सकती हैं। चूंकि प्रस्तावित प्लान में वाराणसी-पटना, अमृतसर-जम्मू और पटना-गुवाहाटी रूट के लिए भी बुलेट ट्रेन कॉरिडोर का जिक्र है। ऐसे रेलवे की निगाहें 1 फरवरी को संसद में पेश होने वाले बजट पर टिकी हुई है।

मालूम हो कि पिछले साल दिसंबर में रेल मंत्रालय ने अपनी रणनीति के लिए नेशनल रेल प्लान 2024 जारी किया था। इसमें रेलवे के इन्फ्रास्ट्रक्चर क्षमता और मॉडल शेयर को बढ़ाने के बारे में जानकारी दी गई थी। योजना के तहत इसे साल 2021 के आरंभ तक अंतिम रूप दिया जाना था। ऐसे में उम्मीद की जा रही है वित्त वर्ष साल 2021-22 के लिए रेलवे को विकास के लिए अधिक राशि मिल सकती है। इससे देश के विकास में बढ़ोत्तरी होगी। वर्तमान में भारत में केवल एक बुलेट ट्रेन कॉरिडोर है, जो कि मुंबई और अहमदाबाद के बीच में है। फिलहाल अभी इस पर काम चल रहा है।

मिल सकती है इतनी धनराशि
चालू वित्त वर्ष में रेलवे का कैपेक्स 161062 करोड़ रुपए तय किया गया था। भविष्य में इसमें और प्रोजेक्ट जोड़े जाएंगे। अगर प्रस्तावों को मान लिया जाए तो खर्च में बड़ी बढ़ोतरी देखने को मिल सकती है। ऐसे में वित्त वर्ष 2021-22 के बजट में रेलवे को विकास के लिए ज्यादा धनराशि आवंटित की जा सकती है।

Budget expectations Budget 2021
Soma Roy
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned