Coronavirus Lockdown: बैंकों का टाइम टेबल हुआ चेंज, जरूरी सेवाओं के अलावा सबकुछ बंद

  • प्राइवेट बैंकों की ओर से किया बैंकों के खुलने और बंद होने का समय
  • कुछ जरूरी सेवाओं के अलावा सभी सर्विस बंद, ऑनलाइन सर्विस का करें इस्तेमाल

Saurabh Sharma

24 Mar 2020, 12:06 PM IST

नई दिल्ली। देश के 500 से जिलों को पूरी तहर से लॉकडाउन कर दिया गया है। सिर्फ जरूरी सेवांए ही जारी रहेंगी। ऐसी स्थिति देश के प्राइवेट बैंकों ने अपनी जरूरी सेवाएं को जारी रखने के साथ अपना टाइम टेबल यानी बैंक के खुलने और बंद होने के समय में भी बदलाव कर लिया है। ताकि देश के लोगों को दिक्कतों का सामाना भी ना करना पड़े और जरूरी कामकाम भी होते रहें। आपको बता दें कि देश की वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण से लेकर इंडियन बैंक्स एसोसिएशन तक बैंकों से इस बारे में अपील कर रहा था। आइए आपको भी बताते हैं कि आखिर प्राइवेट बैंकों की ओर से किस तरह के बदलाव किए गए हैं।

समय में किया गया है बदलाव
कोरोना वायरस की वजह से किए गए लॉकडाउन को देखते हुए देश के बड़े प्राइवेट बैंकों ने अपने टाइमटेबल में बदलाव कर दिया है, जो आज से लागू भी हो गया है। आज यानी मंगलवार से आईसीआईसीआई, एचडीएफसी, कोटक महिंद्रा बैंक और इंडसइंड बैंक समेत सभी प्राइवेट सुबह 10 बजे से खुलेंगे और दोपहर दो बजे तक खुले रहेंगे। बैंकों ने ऐसा इसलिए किया है ताकि बैंकों के जरूरी कामों के अलावा आम के अति जरूरी काम भी जारी रहें। ताकि किसी को भी कोई दिक्कत महसूस ना हो।

यह भी पढ़ेंः- Coronavirus Lockdown: एक कॉल पर यह बैंक आपके घर में पहुंचा रहे हैं कैश

सिर्फ जरूरी सर्विस ही मिलेंगी
देश के प्राइवेट बैंकों की ओर से साफ कर दिया गया है कि इस दौरान सिर्फ जरूरी काम ही होंगे, जिसमें कैश डिपॉजिट, निकासी, चेक क्लियरिंग, रकम भेजना और सरकारी ट्रांजैक्शन को शामिल किया गया है। वहीं पासबुक अपडेट कराना और फॉरेन करेंसी परचेज जैसी सेवाओं को बंद कर दिया गया है। इंडियन बैंक एसोसिएशन के अनुसार इस बात की पूरी कोशिश की जा रही है कि बैंकिंग सर्विस में किसी तरह की कोई अड़चन पैदा ना हो और सभी का काम चलता रहे।

बैंकों की ओर से की गई अपील
वहीं देश के बड़े बैंकों एचडीएफसी और आईसीआईसीआई बैंक की ओर से अपने कस्टमर्स से अपील की गई है कि ज्यादा से ज्यादा डिजिटल ट्रांजैक्शन पर जोर दें। उन्होंने कहा कि कोरोना वायरस के बढ़ते प्रकोप को देखते बेहद कम स्टाफ को ही बुलाया जा रहा है। बैंकों के अनुसार टाइम टेबल में बदलाव सिर्फ 31 मार्च तक के लिए किया गया है। जरुरत पडऩे पर इसे आगे भी बढ़ाया जा सकता है।

इन बैंकों की ओर से नहीं हुआ समय में बदलाव
वहीं दूसरी ओर देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया, पंजाब नेशनल बैंक केनरा बैंक और बैंक ऑफ बड़ौदा ने अपने टाइम टेबल में किसी तरह का कोई बदलाव नहीं किया गया है। स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने बैंक अकाउंट ओपन कराना, पासबुक अपडेट, कैश निकालना, नोट बदलना, एक लाख रुपए से कम जमा जैसी सुविधाओं को फिलहाल के लिए बंद कर दिया है। एसबीआई के अनुसार किसी कस्टमर को नया एटीएम कार्ड बनवाना है, अकाउंट स्टेटमेंट की डिमांड है या फिर केवाईसी अपडेट कराना जरूरी है तो ऐसे लोग अपना आवेदन ब्रांच के ड्रॉप बॉक्स में छोड़ सकते हैं।

coronavirus
Show More
Saurabh Sharma Desk/Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned