Door Step Delivery : राशन के लिए नहीं लगानी पड़ेगी लाइन, लाभार्थी के घर सीधे पहुंचेगा अनाज

  • Door Step Ration Delivery : दिल्ली सरकार ने राशन केंद्र पर होने वाली धांधली को रोकने के मकसद से लिया निर्णय
  • लोगों के समय की बचत एवं राशन केंद्र पर निर्भरता खत्म करना भी है मकसद

By: Soma Roy

Published: 28 Jan 2021, 06:20 PM IST

नई दिल्ली। जरूरतमंदों को किफायती दाम में अनाज उपलब्ध कराने के लिए वन नेशन वन राशन कार्ड स्कीम चलाई जा रही है। ऐसे में लाभार्थी किसी भी राज्य में रहकर ये सुविधा ले सकता है। स्कीम को लोगों के लिए ज्यादा सुगम बनाने के लिए अब अनाज की सीधे होम डिलीवरी की जाएगी। केजरीवाल सरकार के डोर स्टेप डिलीवरी सर्विस के तहत अब दिल्लीवासियों कोे राशन केंद्र पर लाइन में लगने की जरूरत नहीं पड़ेगी। यह सुविधा मार्च से लागू होगी।

कोरोना काल के दौरान दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने डोर स्टेप डिलीवरी सर्विस शुरू करने के बारे में कहा था। गणतंत्र दिवस के भाषण में उन्होंने दोबारा जिक्र किया। राशन केंद्र पर होने वाली धांधली को रोकने और लाभार्थी तक सीधे अनाज पहुंचाने के मकसद से इस सर्विस को शुरू किया जा रहा है। सरकार का कहना है कि उन्हें पिछले कुछ समय से ऐसी शिकायतें मिल रही थीं, जिनमें राशन केंद्र संचालक की ओर से बदत्तमीजी करने एवं दुकान समय पर न खोलने आदि चीजें शामिल थीं। ऐसे में सरकार ने गरीब तबके एवं जरूरतमंद लोगों को ध्यान में रखते हुए इस सुविधा को जल्द से जल्द शुरू करने का निर्णय लिया।

पैकेट में घर आएगा अनाज
नई सर्विस के तहत राशन को साफ-सुथरे तरीके से पैक करके लाभार्थी के घर तक पहुंचाया जाएगा। इसके लिए रजिस्ट्रेशन का काम किया जा रहा है। कार्डधारकों को 25 किलो गेहूं और 10 किलो चावल मिलेगा। इससे उनके समय की बचत होगी। साथ ही राशन की दुकानों पर निर्भरता खत्म होगी। हालांकि इसमें राशन की दुकान पर अनाज लेने की सुविधा पहले की तरह जारी रहेगी। जो लोग दुकान से अनाज लेना चाहते हैं वे इस विकल्प को चुन सकते हैं।

Show More
Soma Roy
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned