scriptअब बिना गारंटी के मिलेगा 1.6 लाख का लोन, किसानों को ऐसे होगा फायदा | farmers will get benefit loan of 1.6 lakh rupees without guarantee | Patrika News
कारोबार

अब बिना गारंटी के मिलेगा 1.6 लाख का लोन, किसानों को ऐसे होगा फायदा

किसान क्रेडिट कार्ड में 1.6 लाख के लोन के लिए गिरवी गिरवी और बंधक की आवश्यकता नहीं होगी।
बिहार के उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी ने ये बात कही।
बिहार सरकार त एक सांस्थिक बैंकिंग निदेशालय का गठन कर रही है।
राज्य तक बैंकिंग सुविधाएं पहुंचाने के लिए रोड मैप तैयार किया।

नई दिल्लीFeb 28, 2019 / 01:42 pm

Dimple Alawadhi

farmers

अब बिना गारंटी के मिलेगा 1.6 लाख का लोन, किसानों को ऐसे होगा फायदा

नई दिल्ली। अब तक किसान क्रेडिट कार्ड में एक लाख रुपए तक के लोन पर किसी भी प्रकार के गिरवी और बंधक की कोई आवश्यकता नहीं थी लेकिन अब भारत सरकार ने इसकी राशि एक लाख से बढ़ाकर 1.60 लाख रुपए कर दी है। ऐसा कहना है बिहार के उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी का। उन्होंने कहा कि भारत सरकार ने किसान क्रेडिट कार्ड (KCC) की तर्ज पर डेयरी, फिशरी और पोल्‍ट्री सेक्‍टर के भी समय कर्ज वापस करने पर 4 फीसदी ब्याज पर ऋण देने का प्रावधान किया है।

यह भी पढ़ें

इसलिए नाराज हैं भारत के रिटायर्ड अर्धसैनिक, सरकार के सामने रखी ये मांग


सांस्थिक बैंकिंग निदेशालय का होगा गठन

इसके साथ ही आपको बता दें कि बिहार सरकार वित्त विभाग के अंतर्गत एक सांस्थिक बैंकिंग निदेशालय का गठन कर रही है, जो बिहार के बैंकिंग सेवाओं की आवश्यक देख रेख करेगा। मोदी ने कहा कि, ‘एक लाख 30 हजार करोड़ रुपए की वार्षिक साख योजना के तहत तीसरी तिमाही तक 74,618 करोड़ रुपए यानी 57 फीसदी वितरित किया जा चुका है, जो पिछले वर्ष की तुलना में 1400 करोड़ रुपए ज्यादा है। वित्त वर्ष के अंत तक इसे बढ़ाकर कम से कम 90 फीसदी करने का लक्ष्य है।’

यह भी पढ़ें

PNB के ग्राहकों को मिलेगा सस्ता लोन, कल से लागू होगा ये नया नियम


सरकार ने दी सभी सुविधाएं

उन्होंने राज्य तक बैंकिंग सुविधाएं पहुंचाने के लिए रोड मैप तैयार करने का निर्देश दिया और कहा कि, ‘अब सरकार ने मूलभूत सुविधाएं जैसे बिजली, पानी और पक्की नाली, गली और सड़क वहां पहुंचा दी है।’ उन्होंने कहा कि इसके लिए बैंक राज्य के सभी 1.80 लाख गांवों में चरणवार ‘बिजनेस कॉरेसपोंडेंट’ नियुक्त करें।


Read the Latest Business News on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले Business News in Hindi की ताज़ा खबरें हिंदी में पत्रिका पर।

Home / Business / अब बिना गारंटी के मिलेगा 1.6 लाख का लोन, किसानों को ऐसे होगा फायदा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो