दिवाली से पहले सरकार का किसानों को तोहफा! 14 करोड़ किसानों को फर्टिलाइजर पर मिलेगी सब्सिडी

  • Fertilizer Subsidy : किसानों को सीधे मिलेगा सरकारी योजना का लाभ, अच्छी क्वालिटी का ले सकेंगे खाद
  • सरकार ने फर्टिलाइजर के लिए करीब 65,000 करोड़ रुपये देने का ऐलान किया है

By: Soma Roy

Published: 12 Nov 2020, 05:18 PM IST

नई दिल्ली। दिवाली से पहले केंद्र सरकार ने किसानों को एक बड़ा तोहफा दिया है। केंद्र ने तीसरे राहत पैकेज की घोषणा करते हुए किसानों को फर्टिलाइजर पर सब्सिडी देने का ऐलान किया है। इससे करीब 14 करोड़ किसानों को लाभ मिलेगा। सरकार ने फर्टिलाइजर सब्सिडी (fertilisers to farmers) के तौर पर 65,000 करोड़ रुपये देने की बात कही है। ये जानकारी वित्त राज्य मंत्री अनुराग ठाकुर (Anurag Thakur) ने दी।

दिल्ली सरकार ने दी वाहन चालकों को राहत, एक्सपायर डॉक्यमेंट्स के रिन्यू की 31 दिसंबर तक बढ़ाई तारीख

फर्टिलाइजर पर सब्सिडी मिलने से देश भर के किसानों को आसानी से किफायती दामों पर खाद मिल सकेंगे। इससे खेती-किसानी की लागत में कमी आएगी। साथ ही आमदनी भी बढ़ेगी। योजना के तहत किसानों को अच्छी क्वालिटी का खाद मुहैया कराया जाएगा। सरकार ने ये फैसला किसानों को राहत देने के लिए लिया है। नए निर्देश के बाद से फर्टिलाइजर कंपनियों को दी जाने वाली सरकारी छूट को खत्म कर दिया जाएगा। अब किसानों को सरकारी स्कीम का सीधा लाभ मिल सकेगा।

PM Kisan FPO Yojana : किसानों को मिलेगी 15 लाख की आर्थिक मदद, कृषि उपकरण खरीदने समेत ये होंगे फायदे

प्रवासी मजदूरों को भी फायदा
आत्मनिर्भर भारत पैकेज के तहत सरकार की ओर से पहले प्रवासी मजदूरों के हित के लिए भी कदम उठाए गए थे। इसमें खास मकसद उन्हें रोजगार मुहैया कराना था। वित्त मंत्री के अनुसार ईसीएलजीस स्कीम के तहत 61 लाख प्रवासियों का योजना का लाभ मिला है। अभी तक करीब 1.52 लाख करोड़ रुपए बांटे गए हैं। जबकि 2.05 लाख करोड़ रुपए के कर्ज की मंजूरी दी गई है। भविष्य में भी सरकार की ओर से जरूरतमंदों के लिए ऐसे प्रयास जारी रखे जाएंगे।

Show More
Soma Roy
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned